शनि गोचर 2023 सिंह राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का सिंह राशि पर प्रभावShani Gochar 2023 Singh Rashifal

शनि गोचर 2023 सिंह

यह वर्ष शनि गोचर 2023 सिंह के हिसाब से कुछ अलग होने जा रहा है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सिंह राशि के जातको के लिए शनि षष्टम और सप्तम भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का सिंह राशि पर भाव प्रभाव – सप्तम भाव में होकर नवम , प्रथम और चतुर्थ भाव में दृष्टि डालेंगे। 


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में सिंह राशि का स्वास्थ्य जीवन
शनि गोचर सिंह राशिफल 2023

वर्ष 2023 में शनि के प्रभाव से जातक को जनवरी से मार्च तक अपनी सेहत मे गड़बड़ देखने को मिल सकती है। इस दौरान आपको अपने बच्चों के स्वास्थ्य में कमी आने से मानसिक तनाव का शिकार हो सकते है। यदि कोई जातक मधुमेह रोग का शिकारी है तो उसे मार्च से जून तक बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी जिसके कारण आपको किसी डॉक्टर के पास या अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है। जो जातक लंबे समय से किसी बीमारी को काबू में करके रखे थे उन्हे अचानक उसमें बढ़ोत्तरी दिखाई देगी जिसके कारण परेशानी बहुत अधिक बढ़ सकती है। 

अपनी लापरवाही को छोड़ने का प्रयास करें, अन्यथा सेहत में खराबी देखने को मिलेगी। जातक को जुलाई से वर्ष के अंत तक बेहद अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि इस दौरान शनि सकारात्मक प्रभावी साबित होंगे जो आपको बीमारियों से दूर रखेंगे और पुरानी बीमारियो ठीक करने में आपकी मदद करते दिखाई देंगे। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है की आप अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें और समय के अनुसार सभी कार्य करें।   



शनि गोचर 2023 में सिंह राशि का करियर

सिंह राशि के जातक अपने करियर के लिए इस वर्ष कठिन परिश्रम करते दिखाई देंगे, क्योंकि वर्ष की शुरुआत से जून तक आपको अपने कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं, आप साथ कार्य करने वाले लोगों की मदद से अच्छी उन्नति करेंगे। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातक अच्छा प्रदर्शन करते दिखाई देंगे और प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। शनि प्रभावकारी होते हुए इस दौरान मेहनत के अनुसार फल देगा किसी-किसी जातक को अच्छे परिणाम देते हुए उसे उन्नति की ओर ले जाने का कार्य करेंगे।

इस समय जातक अपने कार्यक्षेत्र में अच्छा लाभ कमाएगा और प्रमोशन जैसी स्थिति को तैयार करेगा। जातक मेहनत और लगन से अपने करियर को बेहतर बनाने का प्रयास करता दिखाई देगा। जुलाई से नवम्बर तक जातक को करियर के क्षेत्र में कई तरह की उट्ठक बैठक लगानी पड़ सकती हैं। जो जातक नौकरी पेशा हैं उन्हे इस दौरान बेहद सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान छोटी सी गलती आपकी नौकरी को खतरे में दाल सकती है। वे जातक जो मैकेनिकल लाइन में अपना करियर देख रहे हैं तो उन्हे इस समय उन्नति करने का अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है।

आप अपने मित्र के साथ कहीं बाहर जाकर पढ़ाई करने का विचार बनाएँगे लेकिन किसी कारण रुकावट पैदा हो सकती है। आपको सलाह दी जाती है की इस वर्ष करियर के मामले में वर्ष की शुरुआत में थोड़ा सावधान रहे लेकिन अंत में आपको मेहनत के अनुसार फल प्राप्त होंगे जिसके लिए आपको मेहनत करने की आवश्यकता होगी।  


शनि गोचर 2023 में सिंह राशि का आर्थिक जीवन

सिंह राशि के जातकों को इस वर्ष शनि के प्रभाव से अपने आर्थिक जीवन में कई प्रकार के उतार-चढ़ाव दिखाई देंगे। क्योंकि जनवरी से मई तक आपको आर्थिक रूप से तनाव सहना पड़ सकता है। इस दौरान धन का लेन-देन आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। क्योंकि इस समय आप यदि किसी को धन उधार देते हैं तो आपको वह मिलना बहुत मुश्किल हो जाएगा। इस दौरान आप अपने खर्चों में बृद्धि करेंगे और ऐसे लोगों पर अपना धन खर्च करेंगे जो आपकी मुसीबत में कभी आपके साथ नही खड़े होंगे।

आप पैसों के मामले में लापरवाह दिखाई देंगे और अपने ही परिवार के लोगों से अपना नुकसान कर बैठेंगे। जून से दिसंबर तक आपको अपने व्यवसाय में अच्छा धन लाभ होने की संभावना है लेकिन आपको साथ कार्य करने वाले लोगों से सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि वे आपको नुकसान की तरफ धकेलने का  प्रयास कर सकते है। आप अपने साथी के साथ यात्राएं कर सकते हैं जो यात्रा आपके आर्थिक जीवन के लिए अच्छी साबित होगी।

आप परेशानियों को दूर करते हुए अपनी आरथी स्थिति को मजबूत बनाने का प्रयास करते दिखाई देंगे। आप इस दौरान पैसों के लिए किसी भी कार्य को करने के लिए तैयार हो सकते हैं क्योंकि आपके ऊपर पैसों का भूत सबार होगा। लेकिन आपको सलाह दी जाती है की इस वर्ष अपनी परिस्थितियों को सही करते हुए अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने का प्रयास करें और मेहनत करते हुए धन कमाएं। 


शनि गोचर 2023 में सिंह राशि का वैवाहिक जीवन

इस वर्ष शनि का प्रभाव सिंह राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन पर अधिक पड़ेगा। जिसमें जनवरी से मार्च तक आपका पाने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है। अंजान व्यक्ति को अपने निजी झगड़ों में सामील न करें हालत और ज्यादा बिगड़ सकते हैं। आपको इस दौरान अपने माता-पिता से संबंध अच्छे रखने की जरूरत होगी क्योंकि आपका साथी आपको उनके खिलाफ भरने का काम कर सकता है।

आपको अपने कार्यों में जीवनसाथी के साथ कुछ छोटी-मोटी समस्या हो सकती है। क्योंकि इस दौरान आप दोनों एक-दूसरे के विचारों और बातों को समझने में असमर्थ होंगे। इससे आपके रिश्ते में दूरियां और तनाव उत्पन्न होगा। आप अप्रैल से जुलाई के बीच अपने जीवनसाथी के अंदर कुछ बदलाव देखेंगे लेकिन ये बदलाव प्यार से अच्छे साबित होंगे अगर आपने इस दौरान गुस्सा किया तो आपका जीवनसाथी आपके कार्यों में नुकसान का कारण बन सकता है। यह समय आपके लिए थोड़ा मुश्किलों भरा रहेगा लेकिन आपको जुलाई के बाद से वर्ष के अंत तक अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

आप इस दौरान अपने जीवनसाथी के साथ खुशहाल महसूस करेंगे और उनके साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। इस दौरान आप अपने जीवनसाथी के साथ यात्राएं करते दिखाई देंगे और आपसी मतभेदों को कम करने के लिए एक दूसरों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करेंगे। आपको सलाह दी जाती है की आप अपने वैवाहिक जीवन को मधुर बनाए रखने के लिए आपस में दूरियों को कम करें और जितना हो सके उतना ज्यादा से ज्यादा समय एक दूसरे के साथ व्यतीत करें।   


शनि गोचर 2023 में सिंह राशि का व्यावसायिक जीवन ( व्यापार ) 

शनि के प्रभाव से जनवरी से अप्रैल महीने तक जातक को अपने कार्यों के चलते किसी के साथ झगड़े की स्थिति बन सकती है जिसके कारण आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। जातक अपने कार्यक्षेत्र में मेहनत करेगा परंतु दूसरों के धन पर बुरी नज़र रखने से अपना नुकसान करने वाला, क्योंकि इस दौरान शनि कर्मों के अनुसार फल देते दिखाई देंगे। यदि आप व्यापार बढ़ोत्तरी के लिए मीटिंग करते हैं और वहाँ मांस-मदिरा का सेवन करते हैं तो आपका बनता काम बिगड़ जाएगा। किसी बड़े कार्य के लिए निवेश न करें।

जो जातक पार्टनरशिप के व्यापार से जुड़े हैं उन्हें इस दौरान अपने पार्टनर के साथ मिलकर किसी योजना पर कार्य करते हुए बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी अन्यथा बड़ा नुकसान संभव है।उच्च स्तर के व्यापारी जातकों को किसी बड़ी समस्या का शिकार होना पड़ सकता है। इसके साथ-साथ अप्रैल से अगस्त तक आपको अपने कर्मचारीयों से अच्छे व्यवहार न रहने के कारण मन दुखी रहेगा।

आपको इस दौरान (Singh Rashifal 2023)थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि आपके कार्यों में गड़बड़ी का कारण आपके अपने साथी या कर्मचारी हो सकते है। अगस्त से लेकर वर्ष के अंत तक आपको शनि के प्रभाव से अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे लेकिन आपको जल्द किसी अंजान व्यक्ति पर भरोषा करने से बचना चाहिए। इस दौरान किया गया धन निवेश लाभ देगा और उन्नति की ओर ले जाएगा।      


सिंह राशि में शनि गोचर 2023 सिंह के सामान्य उपाय
  • प्रतिदिन सुबह सूर्य नमस्कार करें और बड़ों का आशीर्वाद लें।
  • सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को जल अर्पित करें।

    यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।