शनि गोचर 2023 धनु राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का धनु राशि पर प्रभावShani Gochar 2023 Dhanu Rashifal

शनि गोचर 2023 धनु

शनि गोचर 2023 धनु दौरान आपको कई तरह की कठनाईयाँ देखनी पड़ सकती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि के जातको के लिए शनि द्वितीय और तृतीय भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का धनु राशि पर भाव प्रभाव – चतुर्थ भाव में होकर षष्ठम , दसम और प्रथम भाव में दृष्टि डालेंगे।


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में धनु राशि का स्वास्थ्य जीवन
शनि गोचर धनु राशिफल 2023

शनि के प्रभाव से वर्ष 2023 में धनु राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में जातक पर शनि की साढ़े साती का अंतिम चरण होगा, परंतु जनवरी के मध्य के बाद शनि के कुंभ में गोचर करते ही धनु राशि के जातकों को शनि साढ़े साती से आराम देखने को मिलेगा। 15 जनवरी से 12 मार्च तक स्वास्थ्य में सुधार की स्थितियाँ देखने को मिलेंगे परंतु वे सुधार की स्थितियाँ अचानक परेशानियों की ओर ले जा सकती हैं।

इस दौरान जातक को अपनी सेहत में अचानक कमी देखने को मिल सकती है। इस दौरान आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए व्यायाम या जिम जॉइन कर सकते हैं परंतु इस समय यह सब करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि ऐसे में आपको जिम करने से हृदय में कुछ समस्या देखने को मिल सकती है। जातक यदि धूप में या धूल मिट्टी वाली जगहों पर कार्य करता है तो उसे इस दौरान अपने फेफड़ों यानि लिवर में कुछ समस्या देखने को मिल सकती है। ऐसे में जातक पीलिया जैसे रोग का भी शिकार हो सकता है।

यदि आप चिकनी चीजे अधिक खाते हैं तो इस दौरान आपका मोटापा बढ़ सकता है और आपको सांस फूलने जैसी बीमारी का शिकार भी होना पड़ सकता है। यदि जातक मेहनत के कार्य करता है तो उसे हड्डियों में समस्या देखने को मिल सकती है जिसमें जातक को जोड़ों के दर्द से जूझना पड़ सकता है। परंतु 22 अप्रैल से 09 दिसम्बर तक जातक को अपने स्वास्थ्य जीवन में सुधार करने का अवसर मिल सकता है। ऐसे में जातक अपनी पुरानी बीमारियों में राहत महसूस कर सकता है। पीलिया जैसे रोग का इलाज इस दौरान आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है।

ऐसे में शनि के प्रभाव से जातक सेहत के प्रति काफी सतर्क दिखाई दे सकता है जिससे जातक को बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है या नई बीमारी का खतरा कम हो सकता है। इस दौरान जातक को चिकनी चीजे खाने से बचाव करना चाहिए और पौष्टिक आहार लेने चाहिए। शनि के प्रभाव से धनु राशि के जातकों को अप्रैल के बाद सेहत में काफी हद तक सुधार देखने को मिल सकता है।



शनि गोचर 2023 में धनु राशि का करियर

इस वर्ष 12 जनवरी से 29 मई तक जातक को अपने करियर के क्षेत्र में बेहतर परिणाम देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि इस दौरान(Dhanu Rashifal 2023)शनि आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। आप इस दौरान यदि मेहनत करते हैं हैं तो बहुत जल्द सफलता प्राप्त हो सकती है। शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े जातक या छात्र इस दौरान बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। जो लोग इंजीनियर लाइन से जुड़े हैं उन्हे इस दौरान अच्छी जॉब का ऑफर आ सकता है।

जो जातक नौकरीपेशा हैं और वे अच्छा कार्य करते हैं तो उन्हे इस दौरान प्रमोशन मिल सकता है जिसमें आपको मेनेजर का पद प्राप्त हो सकता है। होटल से संबन्धित कार्य करने वाले जातक इस दौरान अच्छा लाभ क लेव्प्वेपेप्व्लमा सकते हैं जिससे वे अपने कार्यों को बढ़ाते हुए अच्छे करियर को स्थिर कर सकते हैं। जातक ऐसी स्थिति में यदि किसी प्रतियोगिता में भाग लेता है तो वह सच्चे स्तर पर पहुच सकता है।

शनि के प्रभाव (Rashifal 2023) से जातक अपने जीवन में उन्नति के रास्ते को खोजने में सफल हो सकता है। ऐसे जातक को मेडिकल की तैयारी कर रहे हैं तो आपको सफलता मिल सकती है। जो लोग विदेश में रहकर तैयारी कर रहे हैं तो उन्हे इस दौरान कहीं से जॉब का ऑफर आ सकता है या नौकरी लग सकती है।


शनि गोचर 2023 में धनु राशि का आर्थिक जीवन

इस दौरान शनि के प्रभाव से जातक को अपने आर्थिक जीवन में कई तरह के लाभ-हानि और उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। जातक को 19 जनवरी से 11 मई तक आर्थिक रूप से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान जातक को बड़ी आर्थिक हानि हो सकती है। इस दौरान नौकरी पेशा जातक जहां इच्छा अनुसार वेतन प्राप्त करने में असफल रहेंगे, तो वहीं व्यापारी जातकों को भी आर्थिक नुकसान हो सकता है।

जातक को इस दौरान अपने खर्चों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर बना सकती है। आप ऐसे में कहीं घूमने जा सकते हैं जहां जाकर आप अपने दोस्तो या साथी के कहने पर अनाप-सनाप धन खर्च कर सकते हैं जो आपके लिए नुकसान दायक होगा। जो जातक अपने पैसों की कदर नही करते हैं उन्हे इस दौरान शनि के प्रभाव से पैसों के लिए इधर-उधर भटकना पड़ सकता है।

18 जून से 23 दिसम्बर तक जातक को अपने आर्थिक जीवन में कुछ सकारात्मक बदलाव देखनों को मिल सकते हैं जो उसकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं। जो जातक लंबे समय से उधार दिये हूए धन को लेकर परेशान थे उन्हे इस दौरान वह धन ब्याज सहित मिल सकता है। आपको ऐसे में पैसों और खर्चों के मामले मे थोड़ा सोच-विचार कर कदम उठाने की जरूरत होगी अन्यथा इस वर्ष आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


शनि गोचर 2023 में धनु राशि का वैवाहिक जीवन

इस वर्ष होने वाला शनि गोचर 2023 आपको 17 जनवरी से 11 जुलाई तक आपके वैवाहिक जीवन में स्नेह और प्रसन्नता का कारक बन सकता है। ऐसे में आपके सबंध बेहद मजबूत होते दिखाई दे सकते है जिसमें आपको आपस में मधुरता नज़र आएगी। जो जातक लंबे समय से कार्य के सिलसिले में घर से बाहर हैं तो उन्हे इस वर्ष अपने परिवार के पास आने का अवसर मिल सकता है। जिसमें आपका जीवन’साथी बेहद प्रसन्न नज़र आएगा।

यदि आप किसी के प्रेम पांश में हैं तो आपको इस दौरान उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने का अवसर मिल सकता है। आप अपने परिवार के साथ मिलकर अपने प्यार का बखान कर सकते हैं जो की आपके लिए बेहद अच्छा साबित हो सकता है। इस दौरान आपको ससुराल पक्ष से कोई खुशखबरी मिल सकती है। जो आपके वैवाहिक जीवन को और ज्यादा मधुर बना सकता है। यदि आप अपने जीवनसाथी के साथ रह रहे हैं तो आपको इस दौरान खुशी का एहसास होगा और प्यार में बढ़ोत्तरी होगी।

परंतु 29 जुलाई से 13 दिसम्बर तक जातक को अपने वैवाहिक जीवन में बहुत ध्यान से रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि यह समय आपके लिए थोड़ा परेशानियों भरा साबित हो सकता है। जो जातक विवाहित होने के बाद भी किसी के साथ प्रेम पांश में हैं तो उन्हे इस दौरान कोर्ट के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। वैवाहिक जीवन में किसी तीसरे की वजह से संकट उत्पन्न हो सकता है और आपसी मतभेद बढ़ सकते हैं।              

शनि गोचर 2023 में धनु राशि का व्यावसायिक जीवन [ बिजनेस या व्यापार ]

वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष 16 जनवरी से 29 मार्च तक शनि के प्रभाव से कार्यक्षेत्र में कई प्रकार के हानि लाभ का सामना करना पड़ सकता है। आप इस दौरान अपने व्यापार के बलबूते जीवन में स्थिर नही हो पाएंगे। शनि के प्रभाव से आपके विचारों में कमी देखने को मिल सकती है जो आपके लिए व्यापार में नुकसान दायक साबित हो सकता है। जो जातक पूजा सामग्री से जुड़े व्यापार में अपना धन निवेश करते हैं तो जातक इस दौरान परेशानियों का सामना कर सकता है।

व्यापार वर्ग से जुड़े सभी जातकों को इस दौरान कष्ट सहने पड़ सकते हैं। यदि जातक के व्यवसाय की बात करें तो इस अवधि में जातक को ग्राहक न आने की बजह से परेशान होना पड़ सकता है या फिर दूसरों की बातों में आकर अपने व्यवसाय में ऐसे बदलाव कर सकता है जो नुकसान दायक साबित हो सकते हैं।

यदि देखा जाए तो शनि 12 अप्रैल से 17 नवम्बर तक व्यापार वर्ष से जुड़े जातकों के लिए अच्छा साबित हो सकता है यदि जातक जल्दबाज़ी और घमंड न करे तो। ऐसे में जातक को अपने व्यवसाय में थोड़ा समय देने की आवश्यकता होगी लाभ आपको अवश्य मिलेगा। जो लोग दूसरों के साथ साझेदारी में व्यवसाय कर रहे हैं तो वे इस दौरान अपना व्यापार अलग कर सकते हैं जिससे उन्हे अच्छा लाभ भी हो सकता है। 


धनु राशि में शनि गोचर 2023 का सामान्य उपाय
  • शनिवार के दिन गरीबों को भोजन कराना चाहिए और उन्हे वस्त्र दान करने चाहिए इससे शनि आपके लिए शुभ प्रभाव कारक साबित होगा।
  • शनि के अशुभ प्रभावों से बचने के लिए जरूरतमंदों की मदद करो और लोगों को अच्छा मार्ग दर्शन कराने का कार्य करो आपको सफलता मिलेगी।

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।