शनि गोचर 2023 तुला राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का तुला राशि पर प्रभाव Shani Gochar 2023 Tula Rashifal

शनि गोचर 2023 तुला

यह वर्ष शनि गोचर 2023 तुला के हिसाब से उतार चड़ाव वाला होने जा रहा है जिसकी उम्मीद आपने कम ही की होगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि के जातको के लिए शनि चतुर्थ और पंचम भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का तुला राशि पर भाव प्रभाव – पंचम भाव में होकर सप्तम , एकादश और द्वितीय भाव में दृष्टि डालेंगे।  


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में तुला राशि का स्वास्थ्य जीवन
शनि गोचर तुला राशिफल 2023

शनि के प्रभाव से वर्ष 2023 में तुला राशि के जातकों को जनवरी से जून तक अपनी सेहत में कमी देखने को मिलेगी इस दौरान जातक को अपनी पुरानी बीमारी के कारण परेशान होना पड़ सकता है। अचानक किसी घटना के कारण अस्पताल जाना पड़ सकता है। जातक को अपने बच्चो की पढ़ाई की चिंता मानसिक तनाव पैदा कर सकती है।

इसलिए इस दौरान जातक को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होगी। जातक को करियर के मामले में इस दौरान खुद के कार्यों में मेहनत और लगन लगाने का प्रयास करें। इस दौरान जातक को बदलते मौसम के कारण सर्दी जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियाँ होती रहेगी। यदि जातक नशे का सेवन करता है तो उसे इस दौरान किडनी जैसी समस्या से दो चार होना पड़ सकती है।

आपके माता-पिता आपकी सेहत को लेकर अधिक चिंतित दिखाई देंगे जिसके कारण वे स्वंम शारीरिक समस्या में पड़ जाएंगे। जुलाई से नवम्बर तक जातक अपनी पारिवारिक समस्याओं में सुधार करते हुए आगे बढ़ेगा। जातक अपने खान-पान में भी सुधार कर पाएगा और अपने कार्यों में अच्छा समय दे पाएगा। जातक यदि अस्पताल में भर्ती है तो वह इस दौरान अस्पताल से बाहर आ सकता है। यदि आप नशे का सेवन करते हैं तो आपको इस माह कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।   



शनि गोचर 2023 में तुला राशि का करियर

इस वर्ष होने वाला शनि गोचर 04 जनवरी से 22 अगस्त तक जातक को करियर के मामले में अच्छे परिणाम देते हुए तरक्की की ओर ले जा सकता है। जातक अपने समय को बर्बाद न करते हुए कार्य पर फोकस करते नज़र आएंगे क्योंकि आप अपने करियर को बेहतर बनाने का प्रयास करते दिखाई देंगे। यह समय आपके लिए बेहद लाभकारी होने वाला है क्योंकि इस समयावधि (Rashifal 2023) में शनि के प्रभाव से आपको अपने किसी खास दोस्त या भाई की मदद मिल सकती है।

इस दौरान आप अपने माता-पिता की आज्ञा का पालन करते हुए करियर को लेकर गंभीर ( सिरियस ) नजर आएंगे। शनि के प्रभाव से करियर के मामले में आप समय का पालन और कार्यों को समय से पूरा करने का प्रयास करेंगे। इस दौरान जातक अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकता है यदि वह थोड़ा सावधानी से आगे बड़े नही तो जल्दबाज़ी आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है।

इस वर्ष 27 अगस्त के बाद वर्ष के अंत तक जातक को अपने करियर के क्षेत्र में थोड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि इस दौरान शनि अपनी अवस्था बदलेगा जिससे तुला राशि के जातक बेहद प्रभावित होगे इसलिए आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी। यदि आप नौकरी पेशा हैं तो आपको नौकरी में खतरा आ सकता है।  


शनि गोचर 2023 में तुला राशि का आर्थिक जीवन

शनि के प्रभाव से इस वर्ष 11 जनवरी से 15 जुलाई तक तुला राशि के जातकों को आर्थिक रूप से थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान (Tula Rashifal 2023)शनि अपने प्रभाव से जातक को नीचा दिखाने का कार्य कर सकता है जिसमें आपके खर्चो में बढ़ोत्तरी कर सकता है। आपका धन हानि करा सकता है। यदि आपने कहीं निवेश किया है तो उसमें आपकी हानि हो सकती है। इस दौरान यदि आप किसी नाय कार्य की शुरुआत करते हैं और उसमें आप अच्छा-खासा पैसा लगते हैं तो वह पैसा डूब सकता है।

जिसके कारण आपकी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा कमजोर हो सकती है और आप आर्थिक तंगी से गुजर सकते हैं। शनि गोचर करते हुए आपको लाभ दिखाएगा परंतु हानि कराने का कार्य करेगा। इस दौरान यदि आप अपने कार्यों में मेहनत नही करते हैं तो आपको लाभ होना असंभव है। जुलाई के बाद वर्ष के अंत तक जातक को अपने आर्थिक जीवन में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है।

क्योंकि इस दौरान जातक वक्री होते हुए तुला राशि के जातकों के लिए लाभ की स्थिति पैदा करेगा जिसमें जातक को लंबे समय से उधार दिया धन वापस मिल सकता है। आपके कार्यों में बढ़ोत्तरी हो सकती है जिसमें आप अच्छा लाभ कमा सकते हैं। आपको अपने परिवार की मदद मिल सकती है जिनकी मदद से आप अपनी आर्थिक स्थिति को पहले से अधिक बेहतर बना सकते हैं।  


शनि गोचर 2023 में तुला राशि का वैवाहिक जीवन

तुला राशि के जातकों को इस वर्ष जनवरी से मार्च तक अपने वैवाहिक जीवन में स्नेह और प्रसन्नता देखने को मिल सकती है। इस दौरान जातक अपने साथी के बेहद करीब आने का प्रयास करेगा। आप शनि के प्रभाव से इस समय अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। यदि आप अपने जीवनसाथी से दूर रहते हैं तो आप इस दौरान समय निकाल कर उनसे मिलने के लिए घर आना आ सकते हैं। यदि आप अपने साथी के साथ रहते हैं तो आप कहीं ऐसी जगह पर जाना पसंद करेंगे जहां जाकर आपको प्यार और सुकून मिल सके।

आप अपने परिवार के साथ मिलकर अपने प्यार का बखान कर सकते हैं जो की आपके लिए बेहद अच्छा साबित होगा। इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में कोई नन्हा महमान आने की खुशखबरी मिल सकती है, क्योंकि इस दौरान संतान प्राप्ति के योग बनते नज़र आ रहे हैं। ऐसे में जून से नवम्बर तक जातक को अपने वैवाहिक जीवन में थोड़े उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते है। यदि कोई  किसी के प्रेम पांश में हैं तो उन्हे इस दौरान कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

क्योंकि इस दौरान उनके घर वालों को पता चलने से दूरियाँ हो सकती है। जो जातक नव विवाहित हैं उन्हे इस दौरान सबसे अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान यदि दिक्कतें आई तो तलाक जैसी स्थिति पैसा हो सकती है। आपको गुस्से पर काबू और जल्दबाज़ी के लिए बेहद सावधान रहने की सलाह दी जाती है।  


शनि गोचर 2023 में तुला राशि का व्यावसायिक जीवन (व्यापार)

वर्ष 2023 में होने वाला शनि गोचर तुला राशि के जातकों के व्यावसायिक जीवन के लिए थोड़ा अच्छा तो थोड़ा बुरा रहने वाला है क्योंकि वर्ष की शुरुआत में उन्नति कराएगा तो वर्ष के अंत में नीचे गिराएगा। इसलिए आपको बेहद सावधानी पूर्वक कार्य करने की आवश्यकता होगी। जनवरी से जुलाई तक आपको अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे। आप अपने व्यापार में उच्च स्तर तक ले जाने में सफल हो सकते है।

आप अपने ही सहयोगियों की मदद से व्यापार के क्षेत्र में अच्छी उन्नति कर पाएंगे। इस दौरान होने वाला गोचर आपको बिजनेस के क्षेत्र में परिश्रम के अनुसार फल दे सकता है क्योंकि शनि कर्मों के अनुसार फल देने वाले होते हैं। इस दौरान आप अपने पिता के साथ मिलकर बिजनेस संभालने का जिम्मा भी ले सकते हैं क्योंकि आपको इस समय जिम्मेदारियों का एहसास होगा और उन्नति के लिए आप मेहनत भी करते दिखाई देंगे। यदि आप कार्यों को साधारण और कुशलता पूर्वक करते हैं तो आपको बिजनेस में सफलता अवश्य मिलेगी।

13 अगस्त से 18 दिसम्बर तक आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा समय रह सकता है क्योंकि इस दौरान आप अपने बिजनेस में किसी मित्र या रिश्तेदार को साझेदार बनाने का विचार बना सकते हैं परंतु आपके पिता इसके लिए मंजूरी नही देंगे। उसके बाद भी यदि करते हैं तो आपको नुकसान होगा। इस दौरान आपको अपने बिजनेस के साथ-साथ परिवार को भी समय देने की जरूरत होगी अन्यथा आपको बिजनेस के साथ-साथ परिवार से भी दूर होना पड़ सकता है।


तुला राशि में शनि गोचर 2023 का सामान्य उपाय
  • शनिवार के दिन लोहे की अंगूठी या चालला धारण करने से शनि से उत्पन्न होने वाले दोष कम होते हैं। 
  • जातक इस वर्ष शनि को अनुकूल बनाने के लिए शनिवार के दिन शनि मंदिर जाकर माथा टेककर प्रार्थना कर सकता है। इससे शनि की अशुभ दृष्टि आपके लिए शुभ हो सकती है।  

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।