शनि गोचर 2023 का कुम्भ राशि पर प्रभाव

शनि गोचर 2023 का कुम्भ राशि पर प्रभाव

शनि गोचर 2023 कुम्भ

शनि गोचर 2023 कुम्भ राशि के जातको के लिए शनि द्वादश और प्रथम भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।शनि गोचर 2023 का कुम्भ राशि पर भाव प्रभाव – द्वितीय भाव में होकर चतुर्थ , अष्टम और एकादश भाव में दृष्टि डालेंगे।


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में कुम्भ राशि का स्वास्थ्य जीवन । शनि गोचर 2023 कुम्भ राशिफल
शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023

शनि के प्रभाव से वर्ष 2023 में कुम्भ राशि के जातकों को 13 जनवरी से 17 मार्च तक अपने स्वास्थ्य जीवन में कई प्रकार की बीमारियों और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जातक को पेट से जुड़ी समस्या हो सकती जो आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है। जो लोग धूप में कार्य करते हैं उन्हे इस दौरान त्वचा रोग की समस्या बहुत अधिक परेशान कर सकती है। इस दौरान जातक यदि मेहनत का कार्य करता है तो उसे हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ सकता है क्योंकि खून की कमी या किसी घटना में बड़ी चोट लग सकती है।

यदि जातक पुरानी किसी बीमारी से जूझ रहा है तो उसकी समस्या और बढ़ सकती है। यह समय आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए बिलकुल भी अच्छा साबित नही होगा,क्योंकि इस दौरान बिगड़ते स्वास्थ्य के योग बनते नज़र आ रहे हैं। यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा होगा योग या जिम। इस दौरान आपके साथी का बिगड़ता स्वास्थ्य आपको भी तनाव दे सकता है।

06 अप्रैल से 19 नवम्बर तक जातक को अपने स्वास्थ्य जीवन में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं जो आपको पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। ऐसे में आपको खान-पान का बेहद ध्यान रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा स्वास्थ्य में सुधार नही हो सकता है। इसलिए डॉक्टर के द्वारा बताए गए परहेज और दवाइयों का समय से उपयोग करें आपको सेहत में सुधार दिखाई देगा।



शनि गोचर 2023 में कुम्भ राशि का करियर। शनि गोचर 2023 कुम्भ राशिफल

शनि गोचर 2023 कुम्भ के प्रभाव से 18 जनवरी से 25 अप्रैल तक जातक को अपने जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा जिससे आप अपने जीवन में उन्नति कर पाने में सक्षम हो सकते हैं। आप अपने साथी की मदद से कार्यक्षेत्र में अच्छी तरह मन लगा सकते हैं क्योंकि इस दौरान आपका जीवनसाथी आपकी जरूरतों को पूरा करते हुए आपको सभी सुखों में डुबो कर रख सकता है। इस समय आपको अपने किसी मित्र या प्रेमी की मदद से अच्छी जॉब मिल सकती है।

जिससे आप अपने परिवार का भरण पोषण बड़े आराम से कर पाने में सफल हो सकते हैं। आप अपने करियर में बहुत मेहनत करने वाले होंगे परंतु इस दौरान आपको जल्द सफलता मिल सकती है। आपके लिए यह समय काफी अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि आप इस दौरान सिर्फ अपने करियर पर फोकस करेंगे। इस दौरान आपको अपने पिता का सहयोग मिलेगा तथा आप करियर को महत्व देते हुए और अपने पिता को खुश रखने के लिए मेहनत करते दिखाई दोगे।

17 मई से 29 दिसम्बर तक जातक को बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे जो जातक के लिए थोड़ा परेशानियों से भरा रह सकता है क्योंकि इस दौरान आप करियर से जुड़े कार्यों को जल्दबाज़ी कर सकते हैं। यदि आप इस दौरान अपने करियर को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको बहुत ही सावधानी से काम लेने की आवश्यकता होगी। इस दौरान यदि आप अपने करियर के प्रति गंभीर नही हुए तो आपको पूरे जीवन भर पछताना पड़ सकता है।


शनि गोचर 2023 में कुम्भ राशि का आर्थिक जीवन। शनि गोचर 2023 कुम्भ राशिफल

यदि इस वर्ष कुम्भ राशि के जातकों का आर्थिक जीवन देखा जाए तो थोड़ा मुश्किलों भरा रह सकता है क्योंकि 19 जनवरी से 22 अप्रैल तक जातक को अपने कार्यों में नुकसान होता दिखाई दे सकता है जो जातक को आर्थिक रूप से कमजोर बना सकता है। जनवरी के बाद शनि साढ़े साती जातक को आर्थिक जीवन में बहुत अधिक कमी ला सकता है। इस दौरान जातक अपने आर्थिक जीवन को लेकर गंभीर दिखाई दे सकता है।

परंतु अपने खर्चों में वृद्धि कर सकता है जो आर्थिक तंगी से गुजार सकता है। ऐसे में कई बार आप खुद को निराश महसूस करेंगे क्योंकि जरूरत के समय पैसों की तंगी अक्सर आपके सामने आ सकती है। इस दौरान आपके घर में अक्सर पैसों को लेकर खींचा तानी मचती दिखाई दे सकती है। जातक अपने कार्यों में पूरी तरह ध्यान लगाने में असमर्थ होगा क्योंकि कार्यों में पड़ने वाली पैसों की जरूरत आपको मानसिक तनाव दे सकती है जो आपके लिए अच्छा नही होगा।

29 अप्रैल के बाद वर्ष के अंत तक जातक को अपने आर्थिक जीवन में कुछ हद तक सुधार देखने को मिल सकता है। क्योंकि इस दौरान शनि प्रभावित कुम्भ राशि को प्रभावित करते हुए अच्छा परिणाम दे सकता है लेकिन आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत होगी अन्यथा आप बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं। आपको आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाए रखने के लिए इस दौरान खर्चों और पैसों के मामले में सोच-विचार कर कार्य करने की आवश्यकता होगी।


शनि गोचर 2023 में कुम्भ राशि का वैवाहिक जीवन। शनि गोचर 2023 कुम्भ राशिफल

शनि गोचर 2023 कुम्भ के प्रभाव से इस वर्ष 19 जनवरी से 29 मार्च तक जातक को वैवाहिक जीवन में एक नई सीख सिखाते हुए जीवन यापन करना सीखा सकता है। यदि आप अपने जीवनसाथी के साथ रह रहे हैं तो आपको इस दौरान खुशी का एहसास होगा और प्यार में बढ़ोत्तरी होगी। यदि आप अपने साथी से दूर रहते हैं तो इस दौरान आपको लंबे समय तक कार्यों में व्यस्त रहना पड़ सकते हैं जिसके कारण आप मिलने का समय निकालने का प्रयास करेंगे परंतु थोड़ा समय लगेगा लेकिन जब मिलेंगे तब लंबे समय के लिए मिल सकते हैं।

आप अपने दांपत्य जीवन में खुशियों और प्यार को महसूस करते हुए जीवन का आनंद लेते हुए कार्य करना पसंद करेंगे। यदि आप इस दौरान अपने माता-पिता और पत्नी/पति के कहने पर चलते हैं तो आपके दांपत्य जीवन के लिए बेहतर साबित होगा। इस दौरान आपका जीवनसाथी आपके जीवन को बेहतर बनाने केलिए आपको सही मार्ग पर चलने की सलाह देते हुए साथ चल सकता है। 18 अप्रैल से 23 नवम्बर तक आपको अपने वैवाहिक जीवन में कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

ऐसे में आप अपने पति/पत्नी के रिश्ते को समझने की कोशिश करेंगे परंतु आपका जीवनसाथी न समझते हुए आपके ऊपर गुस्सा कर सकता है। यह समय आपके दांपत्य जीवन के लिए बहुत ही दुखदाई हो सकता है यदि आपने हिम्मत और सोच-समझकर काम नही लिया। आपके माता-पिता आपके साथी के व्यवहार से तंग आकार इस समय आपसे अलग रहने का फैसला कर सकते हैं। 


शनि गोचर 2023 में कुम्भ राशि का व्यावसायिक जीवन [ बिजनेस या व्यापार ]। शनि गोचर 2023 कुम्भ राशिफल

शनि गोचर 2023 कुम्भ राशि ( shani gochar 2023 kumbh raashi )के जातकों को इस वर्ष 12 जनवरी से 26 अप्रैल तक आपको शनि गोचर 2023 बिजनेस से जुड़े कार्यों और लेन-देन में सफलता दिला सकता है। यदि आप अपने व्यापार का दायरा बढ़ाना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए सबसे ज्यादा बेहतर साबित हो सकता है। इस दौरान आप अपने कार्यों को करते हुए अन्य लोगों को भी अपने बिजनेस से जुड़े कार्यों में जुटा सकते हैं।

यदि आप अपने व्यापार में किसी अंजान व्यक्ति को कार्य देते हैं तो वह आपके कार्यों को अच्छी तरह करते हुए आपके व्यापार को ऊंचाइयों तक ले जाने की सोच रखने वाला हो सकता है। व्यापार में यदि आप इस दौरान अपने धन को किसी ऐसी जगह इन्वेस्ट करते हैं जहां आपको लगे यहाँ फायदा होगा, तो आपको इसके कई गुना ज्यादा लाभ मिल सकता है। इस दौरान आप अपने बिजनेस में नए-नए लोगों को साझेदार बना सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा साबित हो सकता है। ऐसे में 03 मई से 19 दिसम्बर तक जातक को व्यापार के क्षेत्र में थोड़ी हानियाँ और परेशानियाँ सहनी पड़ सकती हैं।

क्योंकि शनि ( shani gochar 2023 kumbh in hindi )आपको इस दौरान व्यापार के क्षेत्र में आपको लाभ का लालच देते हुए हानि की ओर ले जा सकता है इसलिए आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत होगी। आप अपने कार्य में किसी अंजान व्यक्ति पर भरोषा न करें क्योंकि वह आपके व्यापार की लंका लगा सकता है। इस दौरान आप अपने बिजनेस से जुड़े लेन देन में चोरों से सावधान रहे अन्यथा आपको किसी कारण बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है।


कुम्भ राशि में शनि गोचर 2023 के सामान्य उपाय। शनि गोचर 2023 कुम्भ राशिफल उपाय
  • शनिवार के दिन काली वस्तुओं को न खरीदें और जितना हो सके सरसों के तेल का सेवन या खरीदने में बहुत अधिक बचाव करें।
  • यदि संभव हो तो सरसों के तेल का किसी शनि मंदिर में जाकर दान करें इससे आपको शनि के अशुभ प्रभावों से बचने में मदद मिलेगी।

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।