शनि गोचर 2023 मिथुन राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का मिथुन राशि पर प्रभाव । Shani Gochar 2023 Mithun Rashifal

शनि गोचर 2023 मिथुन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि के जातको के लिए शनि अष्टम और नवम भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ेगा।शनि गोचर 2023 का मिथुन राशि पर भाव प्रभाव – नवम भाव में होकर एकादश , तृतीय और षष्टम भाव में दृष्टि डालेंगे। जिसके लिए शनि गोचर 2023 मिथुन राशि के लिए कैसा प्रभाव रहेगा वह जानते हैं।


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में मिथुन राशि का स्वस्थ्य जीवन

नववर्ष की शुरुआत में ( shani gochar 2023 in hindi )कर्मफल दाता शनि मिथुन राशि के जातकों को मार्च या अप्रैल तक शारीरिक समस्याओं का सामना करा सकते हैं। जिसमें जातक को कार्यों को लेकर अधिक तनाव रह सकता है। जातक माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर मानसिक तनाव सर दर्द का कारण बन सकता है। वर्ष की शुरुआत में जातक के सिने में दर्द अधिक परेशान कर सकता है। कुछ जातकों को इस दौरान अचानक दुर्घटना के कारण हाथ-पैर टूटने या चोट लाग्ने का डर रहता है।

पिता की सेहत को लेकर बहुत परेशान होना पड़ सकता है। परंतु अप्रैल के बाद जातक को अपने सेहत में सकारात्मक बदलाव दिखाई देंगे। पिता की सेहत से परेशान होने वाला जातक इस समय राहत महसूस करेगा। शनि के प्रभाव से स्वास्थ्य के मामले में जातक काफी हद तक सुधार नज़र आएगा। इस दौरान खान का विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार की लापरवाही नही दिखानी है।



शनि गोचर 2023 में मिथुन राशि का करियर
मिथुन राशिफल 2023

शनि के प्रभाव से जातक को वर्ष की शुरुआत से अप्रैल-मई तक करियर से संबंधित समस्याएँ देखने को मिल सकती हैं। आप कार्य की तलाश में रहेंगे परंतु मेहनत करने के बावजूद भी आपको निराश होन पड़ सकता है। आप अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते दिखाई देंगे, लेकिन आप किसी से ज्यादा घनिष्ठ मित्रता न करें अन्यथा आपकी बर्वादी का कारण बन सकती है यह मित्रता। आप अपने मालिक के ऊपर भरोषा करके अपना सारा सच बता सकते हैं जो आपके लिए ठीक नही होगा। इस दौरान शनि के प्रभाव से साथ कार्य करने वाले जातक की जलन की बजह से आपको नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

वर्ष के मध्य में शनि का परिवर्तन आपके करियर में काफी  हद तक सुधार ला सकता है। वर्ष के मध्य समय में जातक अपने साथ कार्यस्थल पर काम करने वाले लोगों से संबंध अच्छे रखें आपके लिए बेहतर होगा। अगस्त से नवम्बर के बीच आपको कोई बड़ी नौकरी का ऑफर आ सकता है, शनि की कृपा दृष्टि से जातक अपने भविष्य में उन्नति करते हुए दिखाई देगा। लेकिन आपको यह सलाह दी जाती है की वर्ष 2023 में थोड़ा करियर से सबंधित फैसले सोच समझकर लें।


शनि गोचर 2023 में मिथुन राशि का आर्थिक जीवन

वर्ष 2023 में शनि का जनवरी से मई तक मिथुन राशि (मिथुन राशिफल 2023)पर प्रभाव होने से जातक अपने परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने से आप खुद को निराश महसूस करेंगे क्योंकि जरूरत के समय पैसों की तंगी अक्सर आपके सामने आएगी। घर में अक्सर पैसों को लेकर खींचा तानी मचती दिखाई देगी। पैसों को लेकर ज्यादा चिंतित दिखाई देंगे क्योंकि आप खर्चों में नियंत्रण करने में असमर्थ होंगे। शनि के प्रभाव से जातक पैसों के मामले में खुद का नुकसान करना पसंद करेगा लेकिन दूसरों की मदद करने में आगे दिखाई देंगे। इस वर्ष उधार दिया गया धन आपको वापस मिलने में ज्यादा समय लगा सकता है इसलिए सोच-समझकर धन उधार दें।

धन से जुड़ी यात्राएं हो सकती हैं लेकिन ये यात्राएं आपके लिए नुकसान दायक साबित होंगी यदि आपने किसी अंजान व्यक्ति पर भरोषा किया तो इसके लिए आपको सावधान रहने की जरूरत होगी। मई के बाद आपको आर्थिक रूप से शनि का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। जो आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में मददगार साबित होगा। जुलाई-अगस्त में जातक को धन से जुड़े लेन-देन अच्छा लाभ प्राप्त कराएंगे। इस दौरान जातक अपने परिवार में चल रही पैसों की दिक्कतों को हल करने का प्रयास करता दिखाई देगा और वह सफल भी होगी।


शनि गोचर 2023 में मिथुन राशि का वैवाहिक जीवन 

मिथुन राशि के जातक जनवरी से जुलाई तक शनि के प्रभाव से वैवाहिक जीवन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ संबंध बिगड़ते नज़र आएंगे और आपके बीच दूरियाँ बनती दिखाई देंगी। आपसी मतभेद इतने ज्यादा बढ़ जाएंगे की तलाक की स्थिति पैसा होगी लेकिन इस दौरान आपको धैर्य रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान गुस्से में लिया गया फैसला वैवाहिक जीवन के लिए कष्टकारी बन सकता है। आप किसी तीसरे के कारण अपने रिश्ते में दरार फाइदा कर सकते हैं। आपकी लापरवाही आपके जीवनसाथी को आपसे दूर कर सकती है।

आप यदि अपने जीवनसाथी के अलावा किसी से प्रेम करते हैं तो इस दौरान थोड़ा संभाल कर क्योंकि जुलाई से अक्टूबर तक आपके इस गुप्त राज का पता आपके जीवनसाथी को लग सकता है जो आपके बीच प्रेम के साथ-साथ दांपत्य जीवन को भी संकटमय बना देगा। परंतु वर्ष के अंत में अक्टूबर से दिसम्बर तक आपको अपने वैवाहिक जीवन में सुधार देखने को मिलेगे। जिसके लिए आपको सलाह दी जाती है की इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन के लिए बेहद सावधान और रिश्तों में मधुरता बनाए रखने और गुस्से पर काबू करने की कोशिश करें। 


शनि गोचर 2023 में मिथुन राशि का व्यापार ( व्यवसायिक जीवन ) 

वर्ष (Mithun Rashifal 2023)की शुरुआत से लेकर अंत तक आपको संभाल कर चलने की आवश्यकता होगी क्योंकि जनवरी से मार्च के बीच आपको व्यापार के क्षेत्र में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिस दौरान आप जल्दबाज़ी करते भी दिखाई देंगे जो आपके लिए नुकसानदायक बन सकता है। शनि प्रभावित करते हुए आपको व्यापार हानि की ओर ले जाएगा और आपके अंदर आलस पैदा करेगा इसलिए आपको इस दौरान आलस और लापरवाही त्यागते हुए कार्य करने की आवश्यकता होगी। व्यापार में किसी साथी या रिश्तेदार के साथ की गई साझेदारी लाभ देगी लेकिन शनि के प्रभाव से आपका साझेदार आपके साथ धोखा कर सकता है। 

आप व्यापार बढ़ोत्तरी के लिए किसी नए कार्य की शुरुआत करने का प्लान कर सकते हैं लेकिन वह प्लान किसी पारिवारिक समस्या के कारण सिर्फ प्लान रह जाएगा इसलिए इस दौरान सावधानी बरतते हुए आगे बढ्ने का विचार करें अन्यथा आपको बड़ा नुकसान हो सकता है। जो आपके चल रहे व्यवसाय को कमजोर कर सकता है। आपको इस दौरान सलाह दी जाती है की व्यापार में सहूलियत बनाए रखने के लिए व्यक्तिगत उपाय किसी अच्छे और अनुभवी ज्योतिष आचार्य से लेने चाहिए अन्यथा आप हमसे भी संपर्क कर सकते हैं।


मिथुन राशि में शनि गोचर 2023 के सामान्य उपाय
  • शनिवार के दिन गरीबों को कपड़े दान में दें। 
  • शनि मंदिर जाकर शनिवार के दिन काले तिल भेंट करें।
  • यदि संभव हो तो प्रत्येक शनिवार के दिन गरीबों को भोजन कराएं।  

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।