शनि गोचर 2023 का मकर राशि पर प्रभाव

शनि गोचर 2023 का मकर राशि पर प्रभावShani Gochar 2023 Makar Rashifal

शनि गोचर 2023 मकर

शनि गोचर 2023 मकर राशि के जातको के लिए शनि प्रथम और द्वितीय भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

ऐसे में जातक को अपने जीवन में बेहद सोच-समझकर कार्य करने की आवश्यकता होगी। शनि गोचर 2023 मकर राशि पर भाव प्रभाव – तृतीय भाव में होकर पंचम , नवम और द्वादश भाव में दृष्टि डालेंगे।


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में मकर राशि का स्वास्थ्य जीवन । शनि गोचर 2023 मकर राशिफल
शनि गोचर मकर राशिफल 2023

शनि के प्रभाव से वर्ष 2023 में मकर राशि के जातकों को वर्ष की शुरुआत में 19 जनवरी से 22 मई तक अपने स्वास्थ्य जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यह समय आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए बिलकुल भी अच्छा साबित नही होगा,क्योंकि इस दौरान बिगड़ते स्वास्थ्य के योग बनते नज़र आ रहे हैं। जिसमें शनि आपको अस्पताल में भर्ती करा सकता है। वाहन दुर्घटना में बड़ी चोट दे सकता है।

जातक को इस दौरान आँखों में समस्या दिखाई दे सकती है जिसमे कम दिखना या मोतियाबिंदु आदि जैसे रोगों का सामना करना पड़ सकता है। यदि जातक तली-भुनी चीजों का अधिक सेवन करता है तो इस दौरान अपच जैसी समस्याओं के कारण पेट दर्द से भू जूझना पड़ सकता है। इस दौरान जातक को दांतों में कीड़ा लगने या दाँत टूटने के कारण अधिक दर्द का सामना करना पड़ सकता है। जातक को बवासीर जैसे रोग से भी दो-चार होना पड़ सकता है।

जातक को 17 जून से 19 दिसम्बर के बीच अपने जीवन में उत्पन्न हुई बीमारियों में कमी देखने को मिल सकती है। इस दौरान जातक को पुरानी बीमारियों में सुधार देखने को मिलेगा और नई उत्पन्न होने वाली बीमारिया बहुत जल्द सही हो सकती है। यदि लंबे समय से किसी बीमारी का शिकार हैं तो इस दौरान अच्छा डॉक्टर मिल सकता है जो आपके रोग को जड़ से खत्म कर सकता है। ऐसे में आपको सेहत के प्रति सावधान रहने की जरूरत होगी।



शनि गोचर 2023 में मकर राशि का करियर। शनि गोचर 2023 मकर राशिफल

शनि गोचर 2023 मकर राशि के जातकों को 21 जनवरी से 18 मार्च तक अपने जीवन में समस्याओं का सामना कर सकता है जिसमें आपको अपने कार्यों में नुकसान सहना पड़ सकता है। जिन कार्यों में अधिक समय देते हैं वे कार्य विफल हो सकते हैं। किसी दोस्त या रिश्तेदार के चक्कर में आकर अपना लक्ष्य भटक सकते हैं। आप दूसरों की बातों में आकर अपने कार्यों को छोड़ उनके पीछे चल सकते हैं। आप शनि के प्रभाव से इस दौरान दूसरों की तरक्की को देख अपने रास्ते से भटक सकते हैं।

जो लोग कृषि कार्य करते हैं उन्हे इस दौरान फसल नुकसान होने से बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जातक को 10 अप्रैल से 27 नवम्बर तक शनि के प्रभाव से करियर के क्षेत्र में बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। पौराणिक वस्तुओं या पूजा सामग्री से जुड़ा व्यवसाय करते हैं तो उन्हे इस दौरान अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। जो लोग कृषि कार्य में अपना धन निवेश करते हैं उन्हे इस दौरान अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

यदि आप इस दौरान अपने करियर के क्षेत्र में मशीनों से जुड़ा कार्य करते हैं तो आपको अच्छी सफलता प्राप्त हो सकती है जिससे आप अपना बेहतर करियर स्थिर कर सकते हैं। इस दौरान अगर आप अपनी मनपसंद नौकरी करना चाहते हैं तो आपको मनपसंद जॉब का ऑफर आ सकता है जो आपको बेहद प्रसन्नता दे सकती है। 


शनि गोचर 2023 में मकर राशि का आर्थिक जीवन । शनि गोचर 2023 मकर राशिफल

शनि गोचर 2023 मकर राशि के जातकों को इस वर्ष 23 जनवरी से 18 अप्रैल तक अपने आर्थिक जीवन में तमाम सारी उट्ठक बैठक का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान जातक अपने कार्यक्षेत्र में यदि धन निवेश करता है तो उसे बहुत संभाल कर निवेश करने की आवश्यकता होगी क्योंकि शनि के प्रभाव से इस दौरान धन हानि का योग बनता नज़र आ रहा है। जो जातक को आर्थिक तंगी की ओर ले जा सकता है।

जो लोग आमदनी से ज्यादा खर्चे करते हैं उन्हे इस समय बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोह नौकरी पेशा हैं उन्हे कार्यों की कमी के चलते जॉब से निकाला जा सकता है या वेतन कम किया जा सकता है जो आर्थिक स्थिति को कमजोर बनाने का कारण हो सकता है। यदि आप पैसों के मामले में सावधान नही रहे तो आपको इस दौरान बड़ी धन हानि के कारण कार्यक्षेत्र में आर्थिक तंगी के साथ-साथ पारिवारिक हालातों में भी खराबी देखने को मिलेगी।

ऐसे में शनि 11 मई के बाद वर्ष के अंत तक आर्थिक जीवन के लिए थोड़ा अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान शनि आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करा सकता है या फिर रुका हुआ धन वापस दिला सकता है जिससे आपकी कमजोर आर्थिक स्थिति में सुधार देखने को मिल सकता है। जो लोग कम खर्च करते हैं उन्हे इस दौरान अच्छा बैंक बैलेन्स करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। इसलिए कम खर्च करने वाले लोग अवसर का फायदा उठा सकते हैं।


शनि गोचर 2023 में मकर राशि का वैवाहिक जीवन। शनि गोचर 2023 मकर राशिफल

शनि गोचर 2023 मकर राशि के जातकों के लिए शनि गोचर 2023 बेहद लाभकारी साबित हो सकता है यदि वे अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा व्यवहार और स्नेह पूर्ण वार्तालाप रखें तो 21 जनवरी से 10 मई तक जातक को अपने वैवाहिक जीवन में कुछ ऐसे बदलाव देखने को मिल सकते हैं जो आपके वैवाहिक जीवन को हरा-भरा कर सकता है। क्योंकि इस दौरान शनि के प्रभाव से आपके बीच प्यार बढ़ेगा जो आपके परिवार में किसी नए महमान को लाने का भी सांकेट दे सकता है।

जो जातक लंबे समय से संतान के लिए परेशान थे और वैवाहिक जीवन में संतान को लेकर तनाव महसूस करते थे तो उन्हे इस दौरान संतान प्राप्ति की खुशखबरी मिल सकती है जो आपके तनाव को कम कर सक्ति है। ऐसे जातक को प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो उनके लिए भी यह समय अच्छा साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान आपके घर वाले रिश्ते के लिए हां कर सकते हैं। जो आपके प्रेम जीवन को मधुर बनाने के साथ-साथ वैवाहिक जीवन को भी रंगे से भरने का कार्य कर सकते हैं।

13 जून के बाद जातक को वर्ष के अंत तक थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान यदि जातक सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ता है तो उसके साथ कुछ बुरा हो सकता है। यदि आप संतान प्राप्ति की इच्छा रखते हैं तो इस दौरान गर्भ पात हो सकता है। जिससे आपके बीच तनाव पैदा होगा और आप एक दूसरे से खिच-खिच महसूस करेंगे। 


शनि गोचर 2023 में मकर राशि का व्यावसायिक जीवन ( बिजनेस या व्यापार )। शनि गोचर 2023 मकर राशिफल

शनि गोचर 2023 मकर ( shani gochar 2023 in hindi ) राशि के जातकों को इस वर्ष 13 जनवरी से 27 मार्च तक शनि के प्रभाव से व्यवसाय वर्ग से जुड़े लोगों को कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग मैकेनिक वर्ग से जुड़ा बिजनेस करते हैं उन्हे इस दौरान थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र में कोई हादसा हो सकता है जो आपके बिजनेस पर खतरा पैदा कर सकता है। मकर राशि के जातक यदि अन्न से जुड़ा व्यवसाय करते हैं तो उन्हे इस दौरान खराब मौसम या वर्षा के कारण नुकसान झेलना पड़ सकता है। ( शनि का गोचर 2023 )

जो जातक महिलाओं के मेकअप से जुड़े आभूषण या कस्मेटिक का कार्य करते हैं उन्हे इस दौरान बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके व्यवहार में कटुता नज़र आएगी जो ग्राहकों को आपके कार्यक्षेत्र या दुकान से भटका सकता है। यदि जातक खाने-पीने का कार्य करता है तो उसे इस समय बेहद सतर्क रहने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान किसी ऐसे व्यक्ति से सामना हो सकता है जो आपके व्यवसाय को बंद करा सकता है।

19 अप्रैल से 28 नवम्बर तक जातक को अपने कार्यक्षेत्र में उन्नति देखने को मिल सकती है। जातक अपने कार्यों को पूरा करने के साथ-साथ नए व्यवसाय का भी विचार कर सकता है। जो लोग अपने कार्यों को दूसरों के भरोषे छोडते हैं उन्हे इस दौरान उनकी मदद से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि देखा जाए तो व्यावसायिक जीवन के लिए शनि अप्रैल के बाद अच्छा साबित हो सकता है।


मकर राशि में शनि गोचर 2023 के सामान्य उपाय। शनि गोचर 2023 मकर राशिफल उपाय
  • शनि स्त्रोत का पाठ करने से उत्पन्न होने वाले दोष कम होते हैं और आने वाली समस्याओं से निकालने की शक्ति प्रदान होती है। 
  • शनिवार के दिन व्रत करने से उत्तम फलों की प्राप्ति होती है।

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।