शनि गोचर 2023 वृश्चिक राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का वृश्चिक राशि पर प्रभावShani Gochar 2023 Vrischik Rashifal

शनि गोचर 2023 वृश्चिक राशि

यह वर्ष शनि गोचर 2023 वृश्चिक के हिसाब से थोड़ा चौकाने वाला हो सकता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के जातको के लिए शनि तृतीय और चतुर्थ भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का वृश्चिक राशि पर भाव प्रभाव – चतुर्थ भाव में होकर षष्ठम , दसम और प्रथम भाव में दृष्टि डालेंगे।  


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में वृश्चिक राशि का स्वास्थ्य जीवन
शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023

शनि के प्रभाव से वर्ष 2023 में वृश्चिक राशि के जातकों को 17 जनवरी से 23 जून तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा लेकिन ऐसे में जातक को स्वास्थ्य में थोड़ा बहुत सुधार नज़र आएगा परंतु कुछ समय के बाद अधिक परेशानियाँ दे सकता है। इस दौरान आपकी माता के स्वास्थ्य में अचानक से हलचल हो सकती है। परंतु यदि आपने समय से इसका इलाज नही करवाया तो यह बड़ा रूप ले सकती है। ऐसे में आपको छोटी-मोटी परेशानियों को नजरन्दाज न करने की जरूरत होगी क्योंकि यदि नजरंदाज की तो जातक को बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है।

इस दौरान यदि आप वाहन चलाते हैं तो आपको साबधान रहना होगा क्योंकि इस समय वाहन दुर्घटना के योग बनते नज़र आ रहे हैं। जिसमें आपको अधिक चोट के कारण अस्पताल में भर्ती रहना पड़ सकता है। यह समय आपके लिए ठीक नही होगा, क्योंकि इस समयावधि में आपको राहत कम परेशानियाँ ज्यादा मिलेंगी। ऐसे में आपको अपनी सेहत के प्रति बेहद ध्यान रखने की आवश्यकता होगी अन्यथा इस समयावधि में होने वाली बीमारी जल्द ठीक नही होगी वह विकराल रूप लेती जाएगी।

इस दौरान आपके भाई-बहनों को दिक्कत हो सकती है। इसलिए उन्हे भी सेहत के प्रति सावधान रखने की सलाह दी जाती है। 7 अगस्त से 13 दिसम्बर तक जातक को अपनी परेशानियों में कमी देखने को मिल सकती है इस दौरान जातक को अपने पुराने रोगों से छुटकारा मिल सकता है। आपको इस दौरान अच्छे डॉक्टर या वैध से संपर्क हो सकता है जो आपकी बीमारियों को जड़ से खत्म करने की बात कह सकते हैं। ऐसे में जातक खान-पान का विशेष ध्यान रखे जल्द सुधार देखने को मिलेगा।   



शनि गोचर 2023 में वृश्चिक राशि का करियर

इस वर्ष होने वाला शनि गोचर 26 जनवरी से 22 जुलाई (Rashifal 2023)तक जातक को करियर के क्षेत्र में अच्छे परिवर्तन होते दिखाई देंगे परंतु वे परिवर्तन आपके लिए कहीं न कहीं हानिकारक साबित हो सकते हैं। इस दौरान आप अपने मित्रों के साथ मिलकर मौज मस्ती करना पसंद करेंगे और अपना कीमती समय बर्बाद करेंगे जिसके कारण शनि के प्रभाव से इस दौरान समय आपको बर्बाद कर सकता है। ऐसे जातक जो बेहतर करियर के लिए लंबे समय से कठिन परिश्रम कर रहे हैं तो इस दौरान आप लापरवाह हो सकते हैं जो आपको आपके लक्ष्य से भटका सकता है।

यदि आप मेडिकल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो इस दौरान किसी के प्रेम पांश में पड़कर समय बर्बाद करेंगे जो आपके लिए बहुत हानिकारक साबित होगा। आपको इस दौरान अपने कार्यों पर फोकस करने की जरूरत होगी लेकिन आप अपना ध्यान व्यवस्थित नही कर पाएंगे जिसके कारण अपने रास्ते से भटक सकते हैं। इस दौरान पढ़ाई को महत्व देना चाहेंगे परंतु कुछ कारणों से आपका मन पढ़ाई की तरफ से दूर भागेगा।

आपके अच्छे करियर के लिए आपके माता-पिता थोड़े चिंतित रह सकते हैं परंतु इस बात का आपके ऊपर कोई असर नही दिखाई देगा। 27 जुलाई से 19 नवम्बर तक आपको करियर के मामले में कुछ सुधार देखने को मिलेंगे आप इस दौरान अपने करियर पर फोकस करते दिखाई देंगे और अपने लक्ष्य पर चलते रहेंगे जिससे आपको सफलता मिलने के अच्छे अवसर बनते दिखाई दे रहे हैं। आपको नौकरी मिलने पर जल्द प्रमोशन की स्थिति बन सकती है। आपकी लगन और मेहनत को देख आपके माता-पिता बेहद प्रसन्न दिखाई देंगे।

शनि गोचर 2023 में वृश्चिक राशि का आर्थिक जीवन

शनि के प्रभाव से 17 जनवरी से 23 जून तक जातक को आर्थिक लाभ होने की संभावना बनती दिखाई दे रही है जिसमें जातक कोई अच्छी प्रॉपर्टी या वहाँ खरीद सकता है। जातक इस दौरान (Vrischik Rashifal 2023)अपने कार्यक्षेत्र में भी उन्नति कर सकता है जिससे आम्दानी में भी इजाफा होगा जो आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी। ऐसे में जातक को अपने पुराने व्यवसाय में धन निवेश करने से अच्छा लाभ मिल सकता है। इस दौरान आपको मेहनत के अनुसार लाभ मिल सकता है जिसमें आप अच्छा धन कमा सकते हैं।

इस दौरान उधार दिए गए पैसों में अच्छा ब्याज मिल सकता है। यदि आप लंबे समय से आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान थे तो आपको इस दौरान शनि के प्रभाव से उसे परेशानी से बाहर निकलने का अवसर मिल सकता है। इस समय अवधि में जातक को खोया हुआ सामान मिल सकता है जो आपके लिए बहुत कीमती होगा। यदि ऐसे में जातक किसी से धन उधार लेता है तो वह उस धन से अच्छा पैसा कमा सकता है। परंतु 16 जुलाई से 28 नवम्बर तक जातक को अपने आर्थिक जीवन में कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

ऐसे में जातक को धन उधार लेने से बचाव करने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान उधार लिया हुआ धन आपको कर्जदार बना सकता है। आप अपने किसी मित्र से पैसों से जुड़ी बात गुप्त रखने का प्रयास करेंगे लेकिन वह सबके सामने ला सकता है। जो जातक आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं उन्हे ऐसे में सलाह दी जाती है की पैसों से जुड़े किसी भी कार्य या वस्तु में सोच-समझकर निवेश करें और कम से कम खर्च करने का प्रयास करें अन्यथा आपको स्थिति बहुत अधिक खराब हो सकती है। 

शनि गोचर 2023 में वृश्चिक राशि का वैवाहिक जीवन

वृश्चिक राशि के जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में 13 जनवरी से 27 अप्रैल तक कुछ ऐसे बदलाव देखने को मिलेंगे जो आपने कभी सोचे नही होंगे जैसे आपको अपने मनचाहे साथी से विवाह के लिए सब राजी हो सकते हैं। आपका विवाह किसी ऐसे इंसान से हो सकता है जिसे आपने पहले कभी छोड़ा हो। इस दौरान जातक को अपने जीवनसाथी से कोई खुशखबरी मिल सकती है। नवविवाहित जोड़ों को इस समय नए महमान आने की खुशखबरी मिल सकती है।

जो लोग अपने वैवाहिक जीवन में संतान को लेकर दुखी थे उन्हे इस दौरान संतान प्राप्ति हो सकती है। माता पक्ष से आपके जीवनसाथी को कोई उपहार मिल सकता है। जो लोग लंबे समय से कार्यों के चलते अपने जीवनसाथी से दूर रह रहे थे उन्हे इस दौरान पास आने का अवसर मिल सकता है। इस दौरान जातक शनि के प्रभाव से अपने रिश्ते में झगड़े उत्पन्न होने वाली बातों और चीजों से खुद को बचा सकता है।

क्योंकि वह अच्छा और सुखद वैवाहिक जीवन जीने की कामना करता होगा। 24 मई से 17 दिसम्बर तक जातक को अपने वैवाहिक जीवन में आपसी मतभेद देखने को मिल सकते हैं। जो जातक विवाहित होने के बाद भी किसी ओर के साथ प्रेम पांश में हैं तो उन्हे इस दौरान सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपकी यह गूप्त बाते घर के सदस्यों को पीटीए चल सकती हैं जो आपके वैवाहिक जीवन में कलेश उत्पन्न कर सकती हैं। ऐसे में आपको उपाय करके उत्पन्न होने वाले दोषों को कम करने की सालह दी जाती है।

शनि गोचर 2023 में वृश्चिक राशि का व्यावसायिक जीवन [ बिजनेस या व्यापार ]

वृश्चिक राशि के जातकों को इस वर्ष 16 जनवरी से 29 मार्च तक शनि के प्रभाव से कार्यक्षेत्र में मंदा होने के कारण तनाव महसूस हो सकता है। आप मेहनत करेंगे लेकिन कहीं न कहीं गलती होने से आपको बड़ा नुकसान सहना पड़ सकता है। इस दौरान आपको व्यापार के मामले में कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। आप इस दौरान यदि किसी व्यापार की शुरुआत करते हैं तो आप शुरुआत में ग्राहक न आने की वजह से दुखी रह सकते हैं।

इस दौरान यदि किसी पर आँख बंद करके दूसरों पर भरोषा करेंगे तो खुद का नुकसान कर सकते हैं। आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत होगी। इस समय आप अपने बिजनेस में बढ़ोत्तरी चाहेंगे जिसके कारण आप अपना बहुत ज्यादा धन भी खर्च कर सकते हैं, जो आपके लिए अच्छा नही होगा। यदि आप कहीं जॉब करते हैं और जॉब के साथ-साथ कोई साइड बिजनेस खोलने का विचार बनाते हैं तो याद रहे इस दौरान आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप अपने व्यापार में बदलाव करना चाहते हैं और उसके लिए किसी अपने साथी या रिश्तेदार से मदद लेंगे तो इस दौरान वह आपको गलत सलाह दे सकते हैं।

इस दौरान यदि आप कार्यों को कुशलता पूर्वक करने का प्रयत्न करते हैं तो बेहतर होगा अन्यथा आपको हानि हो सकती है। 13 अप्रैल से 26 नवम्बर तक जातक को अपने कार्यक्षेत्र में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। इस दौरान जातक अपने ग्राहकों को सतुष्ट कर पाने में भी सफल रह सकता है। जातक अपने व्यापार में चुनौतियों का सामना करके आगे बढ्ने की शक्ति मिल सकती है। आपको ऐसे में कार्यक्षेत्र में बेहद सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

वृश्चिक राशि में शनि गोचर 2023 का सामान्य उपाय
  • शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से अशुभ प्रभावों से उत्पन्न होने वाली समस्याएँ कम हो सकती हैं।
  • मंगलवार के दिन हनुमान जी से प्रार्थना करनी चाहिए और बूंदी का प्रसाद चढ़ाकर कन्याओं को बाटना चाहिए।

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।