शनि गोचर 2023 कन्या राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का कन्या राशि पर प्रभावShani Gochar 2023 Kanya Rashifal

शनि गोचर 2023 कन्या

यह वर्ष शनि गोचर 2023 कन्या के हिसाब से कुछ ऐसा होने जा रहा है जिसकी उम्मीद आपने कम ही की होगी। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कन्या राशि के जातको के लिए शनि पंचम और षष्टम भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का कन्या राशि पर भाव प्रभाव – षष्ठम भाव में होकर अष्टम , द्वादश और तृतीय भाव में दृष्टि डालेंगे। 


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में कन्या राशि का स्वास्थ्य जीवन
शनि गोचर कन्या राशिफल 2023

इस वर्ष शनि के प्रभाव से जातक को जनवरी से अप्रैल तक सेहत के मामले में थोड़ा चिंतित रहना पड़ सकता है क्योंकि इस दौरान जातक को ऐसे रोगों का सामना करना पड़ेगा जो जल्द ठीक नही होंगे, आपको इस दौरान अपने घर का भोजन करना चाहिए क्योंकि बाहर का खाना आपकी सेहत के लिए नुकसान दायक साबित होगा। आप इस दौरान किसी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं जिसके कारण आपको अस्पताल में भर्ती रहना पड़ सकता है और बड़ी चोट के कारण लंबे समय तक बेड रेस्ट करना पड़ सकता है।

जिसके कारण आपको मानसिक तनाव अधिक होगा और आप फिर से अपनी समस्याओं को उभार सकते हैं। जातक को तले-भुने भोजन इस समय सबसे अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं क्योंकि ये शनि के प्रभाव से आपके लीवर को कमजोर करेंगे, जिससे आपको बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जातक को ( kanya Rashifal 2023 ) जुलाई के बाद सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। इस दौरान पुरानी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है लेकिन उसके लिए आपको परहेज करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि इस दौरान लापरवाही आपको कोई लाभ प्राप्त नही होने देगी। ऐसे में जातक को सलाह दी जाती है की बाहर के खान-पान से परहेज करे और दूसरों के द्वारा दी गई चीजों से खुद को बचाएं।       



शनि गोचर 2023 में कन्या राशि का करियर

वर्ष की शुरुआत में शनि के प्रभाव ( कन्या राशिफल 2023 )से जातक को करियर के क्षेत्र में कई तरह के उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। क्योंकि जातक इस दौरान जल्दबाज़ी में फैसला लेता दिखाई देगा जो उसके बेहतर करियर के लिए नुकसान दायक साबित होगा। मार्च से जुलाई तक जातक को शनि के प्रभाव से शिक्षा के क्षेत्र में चल रही तैयारी में रुकावटें पैदा हो सकती हैं और आपको परीक्षा में असफल होने की खबर मिल सकती है। इंजीनियरिंग लाइन से जुड़े छात्रों को इस दौरान मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है और उसके द्वारा बनाए गए प्रॉडक्ट विफल हो सकते है।

जो जातक बिजनेस में क्षेत्र में अपना करियर देख रहे हैं तो उन्हे इस दौरान बिजनेस में बड़ा नुकसान हो सकता है लेकिन याद रहे इस दौरान किए जाने वाले बदलाव आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं इसलिए आपको इस दौरान बिजनेस में बदलाव बेहद सोच-समझकर करने की आवश्यकता होगी। जुलाई के बाद से दिसम्बर तक जातक को अपने करियर के क्षेत्र मे बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे और आपको मेहनत के अनुसार अच्छे फल प्राप्त होंगे। जातक को ऐसे नए बिजनेस की शुरुआत बेहतर होगी, शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे फल मिलेंगे और मेहनत के अनुसार उन्नति होगी। ऐसे में सलाह दी जाती है की करियर के मामले में सोच-विचार कर कदम उठाएँ।  


शनि गोचर 2023 में कन्या राशि का आर्थिक जीवन

शनि के प्रभाव से जातक को वर्ष की शुरुआत से जून तक अपने आर्थिक जीवन में परेशानियाँ हो सकती हैं क्योंकि इस दौरान (कन्या राशिफल 2023) शनि प्रभावित करते हुए जातक को कर्जदार बना सकता है। जातक इस दौरान (कन्या राशिफल 2023)धन लेगा तो देने में असमर्थ रहेगा और यदि किसी को धन उधार देगा तो मिलने के लिए बहुत तनाव महसूस करेगा और जरूरत पड़ने पर वापस नही मिलेगा।इस समय जातक अपने कार्यक्षेत्र में पैसों के संबंध में झगड़ा कर सकता है जिसके कारण काम से निकाला जा सकता है और इससे आर्थिक जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ेगा।इस दौरान जातक के ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ता दिखाई देगा।

शनि के प्रभाव से जातक दान-पुण्य के कार्यों में जरूरत से ज्यादा धन खर्च करेगा जिसके कारण जातक अपनी समस्याओं को बढ़ा सकता है। आपको किसी भी प्रकार का खर्च करने से पहले एक सही बजट प्लान बनाने की जरूरत होगी। जातक उधारी के कारण अधिक ब्याज से आर्थिक रूप से कमजोर हो सकता है।जुलाई से दिसम्बर तक जातक को अपने कार्यक्षेत्र में इजाफा देखने को मिलेगा जिससे जातक को आर्थिक लाभ होने की भी संभावना दिखाई दे रही है। नौकरीपेशा जातक की तनख्वा में बढ़ोत्तरी हो सकती है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार होगा। परंतु आपको ऐसे में बेहद सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी अन्यथा आपको बड़ी समस्याओं का सामना करना पद सकता है।      


शनि गोचर 2023 में कन्या राशि का वैवाहिक जीवन

नववर्ष में शनि का प्रभाव वैवाहिक जोड़ों के लिए बेहद अच्छा साबित होने वाला है लेकिन वर्ष के अंत में थोड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि आप यदि हिम्मत रखेंगे तो सारी समस्याओं से बाहर निकल सकते है। वर्ष की शुरुआत से लेकर जुलाई तक वैवाहिक जीवन में मधुरता और खुशियाँ बनी रहेंगी। इस समय अवधि में सबसे अधिक प्रेमी जातकों को अपने जीवन में रोमांस और एक दूसरे के प्रति विश्वास में बढ़ोत्तरी होगी। प्रेमी जातक जो लंबे समय से रिलेशन में थे, वो अपने साथी से प्रेम विवाह करने का प्लान कर सकते हैं।

जो जातक अपने जीवनसाथी से दूर रहते हैं उन्हे इस दौरान अपने साथी से मिलने का अवसर मिल सकता है।ऐसे जातक जो प्रेमी/प्रेमिका हैं और वे शादी करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि इस दौरान शनि के प्रभाव से आप दोनों के बीच प्यार गहरा होगा और आप शादी के लिए अपने घर पर बात कर सकते हैं। लेकिन जुलाई के बाद से वर्ष के अंत तक आपको कदम फूक-फूक कर रखने की जरूरत होगी क्योंकि शनि वक्री होकर आपको दोनों को एक दूसरे से दूर कर सकता है।

आप यदि अपने मित्रों पर भरोषा करते है तो इस दौरान आपका भरोषा टूट सकता है या आपका कोई मित्र आपके वैवाहिक जीवन में फूट डाल सकता है। ऐसे में आप दोनों को अपने बीच संबंध और प्यार मजबूत रखने की जरूरत होगी। किसी तीसरे की बजह से अपने रिश्ते में खटास न पैदा होने दें। आपके लिए सबसे बेहतर होगा बताए गए उपाय करना और सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।   


शनि गोचर 2023 में कन्या राशि का व्यावसायिक जीवन (व्यापार)

जनवरी से अप्रैल तक जातक को व्यापार के क्षेत्र में शनि के प्रभाव सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मक से जुड़ कर मिश्रित हो जाएगी। जिस से आपको अपने जीवन में उतार चढ़ाव अक्सर देखने को मिलेंगे। लेकिन सबसे अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान व्यापार से जुड़े शत्रु आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए इन्हे किसी भी तरह से नज़रअंदाज़ न करें।एक बार चुकाने पर दुबारा फिर नुकसान पाहुचाने का प्रयास करते दिखाई देंगे। यदि आप इस दौरान किसी नए व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं और अपने घर वालों की मदद मागते हैं तो आपकी मदद के लिए इंकार कर सकते है।

जून के बाद नवम्बर तक आपके भाई-बहन आपका साथ देते नज़र आएंगे। इस दौरान आपको नया व्यापार अच्छे लाभ की ओर ले जा सकता है। जो आपकी आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगा जिसके लिए आपके माता-पिता आपका साथ देते दिखाई देंगे।अपने व्यावसायिक जीवन में कुछ नया करने का प्रयास करेंगे जिसके कारण आप समाज में अपनी अलग पहचान बनाएँगे, और लोगों के मन में खुद के लिए प्यार जगाने का भी पूरा प्रयास करेंगे।यदि आपके संबंध अच्छे है तो आपके द्वारा छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी गलती को लोग अनदेखा कर देंगे।आप शनि के प्रभाव से मार्केट में सबसे अच्छे व्यापारी बन सकते है। लेकिन आपको इस दौरान अंजान लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता होगी।  


कन्या राशि का शनि गोचर 2023 के सामान्य उपाय
  • प्रतिदिन स्नान से पहले नहाने के पानी में सरसों के कुछ बीज डाल लें इससे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
  • जातक सेहत से जुड़ी समस्याओं से खुद को बचाने के लिए शनि देव की आराधना करे और शनि मंदिर जातक उनके पास शनिवार के दिन दीपक जलाएँ। 

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।