फ्री अंक ज्योतिष कैलकुलेटर । फ्री Numerology कैलकुलेटर

फ्री अंक ज्योतिष कैलकुलेटर । Free numerology calculator

फ्री अंकज्योतिष कैलकुलेटर

फ्री अंक ज्योतिष कैलकुलेटर आपकी जन्म तिथि और नाम में निहित ऊर्जा के आधार पर सही जानकारी के लिए डिज़ाइन किया गया सॉफ़्टवेयर है। अंक ज्योतिष संख्याओं या नामों के पीछे के अर्थ को देखने का एक सरल तरीका है और वे आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकते हैं। प्रत्येक संख्या का एक अलग अर्थ होता है, जिसका उपयोग आपको अपनी ताकत, कमजोरियों और जो आपको अद्वितीय बनाता है, उसे खोजने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। 

सबसे आम अंक ज्योतिष आपकी जन्म तिथि पर आधारित है, लेकिन इसकी गणना करने के अन्य तरीके भी हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके नाम के साथ एक निश्चित संख्या जुड़ी हुई है, तो वह भी आपके अंक ज्योतिष प्रोफ़ाइल का हिस्सा माना जा सकता है। यदि आप अपने सही अंक ज्योतिष के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो आप अंक ज्योतिष रिपोर्ट बुक कर सकते हैं। हम आपकी जन्म तिथि के अनुसार आपका नाम सही कर देंगे ताकि आप भविष्य के जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकें। 


जन्म तिथि के आधार पर फ्री अंकज्योतिष कैलकुलेटर


नाम के आधार पर फ्री अंकज्योतिष कैलकुलेटर



संख्या विज्ञान संख्याओं ( भाग्य संख्या या जीवन संख्या ) और मनुष्यों के साथ उनके संबंधों का अध्ययन है। आपके नाम के अक्षरों का योग विभिन्न अंकों का योग है, इसलिए आपके नाम का अंक ज्योतिष आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकता है। यदि आप उत्सुक हैं कि आपके नाम का अंक ज्योतिष कैसे काम करता है, तो हमने आपको कवर कर लिया है। हम समझाएंगे कि प्रत्येक संख्या का क्या अर्थ है और यह आपके जीवन पर कैसे लागू होता है, ताकि आप एक बेहतर विचार प्राप्त कर सकें कि आप कौन हैं।

न्यूमरोलॉजी अटकल की एक प्रणाली है जो भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए संख्याओं और उनके संघों का उपयोग करती है। अंक ज्योतिष का उपयोग आपके व्यक्तित्व, रिश्तों और जीवन को समझने में मदद के लिए किया जा सकता है। अंक ज्योतिष चार्ट आपके आध्यात्मिक अंक की गणना करता है और आपको बताता है कि यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता है। अंक ज्योतिष संख्याओं और हमारे जीवन पर उनके प्रभाव का अध्ययन है। यह इस विश्वास पर आधारित है कि संख्याओं का एक अर्थ होता है और वे हमसे आध्यात्मिक स्तर पर जुड़ी होती हैं।


यहाँ कुछ सामान्य चीजें हैं जो आप अंक ज्योतिष से कर सकते हैं:

  • पता लगाएं कि आपका लकी नंबर क्या है! यदि आप अंधविश्वासी हैं, तो यह जानने योग्य बात है! आप यह भी पता लगा सकते हैं कि अलग-अलग संख्याएं आपके लिए व्यक्तिगत रूप से कितनी ऊर्जा या शक्ति ले जाती हैं।
  • इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आप किसी और के साथ कितने संगत हैं, या यदि वे किसी विशेष नौकरी के अवसर के लिए सही हो सकते हैं।
  • पता लगाएं कि क्या आपके नाम का कोई विशेष अर्थ या महत्व है, इसके संख्यात्मक मूल्य को ऑनलाइन देखकर ( ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो इस सेवा की पेशकश करती हैं )।

यदि आप न्यूमरोलॉजी के लिए अधिक वैयक्तिकृत दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। हालांकि आप नीचे दिए गए अंक ज्योतिष कैलकुलेटर में डेटा भरकर मुफ्त रिपोर्ट पढ़ सकते हैं। हमारी अन्य ऑनलाइन ज्योतिष सेवाएं भी दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध हैं, इसलिए शुरू करने के लिए अपनी अगली नियुक्ति या छुट्टी तक प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं है! बस फॉर्म भरें अंक ज्योतिष संख्याओं या नामों के पीछे के अर्थ को देखने का एक सरल तरीका है और वे आपके जीवन को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

प्रत्येक संख्या का एक अलग अर्थ होता है, जिसका उपयोग आपको अपनी ताकत, कमजोरियों और जो आपको अद्वितीय बनाता है, खोजने में मदद करने के लिए किया जा सकता है। सबसे आम अंक ज्योतिष आपकी जन्म तिथि पर आधारित है, लेकिन इसकी गणना करने के अन्य तरीके भी हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके नाम के साथ एक निश्चित संख्या जुड़ी हुई है, तो वह भी आपके अंक ज्योतिष प्रोफ़ाइल का हिस्सा माना जा सकता है। यदि आप अपने सही अंक ज्योतिष के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो आप अंक ज्योतिष रिपोर्ट बुक कर सकते हैं। 

हम आपकी जन्म तिथि के अनुसार आपका नाम सही कर देंगे ताकि आप भविष्य के जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकें। अंक ज्योतिष संख्याओं और मनुष्यों के साथ उनके संबंध का अध्ययन है। आपके नाम के अक्षरों का योग विभिन्न अंकों का योग है, इसलिए आपके नाम का अंक ज्योतिष आपको अपने बारे में बहुत कुछ बता सकता है।

यदि आप उत्सुक हैं कि आपके नाम का अंक ज्योतिष कैसे काम करता है, तो हमने आपको कवर कर लिया है। हम समझाएंगे कि प्रत्येक संख्या का क्या अर्थ है और यह आपके जीवन पर कैसे लागू होता है, ताकि आप एक बेहतर विचार प्राप्त कर सकें कि आप कौन हैं। 

न्यूमरोलॉजी अटकल की एक प्रणाली है जो भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए संख्याओं और उनके संघों का उपयोग करती है। अंक ज्योतिष का उपयोग आपके व्यक्तित्व, रिश्तों और जीवन को समझने में मदद के लिए किया जा सकता है। अंक ज्योतिष चार्ट आपके आध्यात्मिक अंक की गणना करता है और आपको बताता है कि यह आपके जीवन को कैसे प्रभावित करता हैअंक ज्योतिष संख्याओं और हमारे जीवन पर उनके प्रभाव का अध्ययन है। यह इस विश्वास पर आधारित है कि संख्याओं का एक अर्थ होता है और वे हमसे आध्यात्मिक स्तर पर जुड़ी होती हैं।


अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहा क्लिक करें


यहाँ कुछ सामान्य चीजें हैं जो आप अंक ज्योतिष से कर सकते हैं:

1. पता लगाएं कि आपका लकी नंबर क्या है! यदि आप अंधविश्वासी हैं, तो यह जानने योग्य बात है! आप यह भी पता लगा सकते हैं कि अलग-अलग संख्याएं आपके लिए व्यक्तिगत रूप से कितनी ऊर्जा या शक्ति ले जाती हैं।

2. इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करें कि आप किसी और के साथ कितने संगत हैं, या यदि वे किसी विशेष नौकरी के अवसर के लिए सही हो सकते हैं।

3. पता लगाएं कि क्या आपके नाम का कोई विशेष अर्थ या महत्व है, इसके संख्यात्मक मूल्य को ऑनलाइन देखकर (ऐसी कई वेबसाइटें हैं जो इस सेवा की पेशकश करती हैं)।

यदि आप अंक ज्योतिष के लिए अधिक वैयक्तिकृत दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। हालांकि आप नीचे दिए गए अंक ज्योतिष कैलकुलेटर में डेटा भरकर मुफ्त रिपोर्ट पढ़ सकते हैं।

हमारी ऑनलाइन ज्योतिष सेवाएं दिन में 24 घंटे, सप्ताह में 7 दिन उपलब्ध हैं, इसलिए शुरू करने के लिए अपनी अगली नियुक्ति या छुट्टी तक प्रतीक्षा करने की कोई आवश्यकता नहीं है!


वर्ष 2023 के लिए फ्री अंकज्योतिष भविष्यवाणी

वर्ष 2023 बड़े बदलावों और चुनौतियों से भरा होगा, लेकिन आप अज्ञात को गले लगाना सीखेंगे। आप इस वर्ष एक बेहतर इंसान बनने के नए तरीके भी सीखेंगे। 2023 के लिए अंक ज्योतिष भविष्यवाणी आपके लक्ष्यों और सपनों पर आरंभ करने का एक अच्छा समय है। यह वर्ष आपके जीवन के साथ सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ने का है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस अवसर का लाभ उठा रहे हैं!

यह वर्ष उन लोगों के लिए सौभाग्य और सफलता से भरा होगा जो अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए आवश्यक कार्य करने के इच्छुक हैं। इस वर्ष आपकी कड़ी मेहनत का सकारात्मक परिणाम मिलेगा, इसलिए हिम्मत न हारें!


मूलांक 1 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 1

मूलांक 1 एक बहुत ही स्वतंत्र व्यक्ति है। मूलांक 1 एक नेता है और किसी भी स्थिति में कार्यभार संभालने वाला पहला व्यक्ति होगा। ऐसा नहीं है कि वे सोचते हैं कि वे किसी और से बेहतर हैं, लेकिन उनके पास जिम्मेदारी की सहज भावना है जो उन्हें दूसरों का नेतृत्व करने और चीजें घटित करने के लिए प्रेरित करती है।

मूलांक 1 एक उत्कृष्ट शिक्षक भी है; यह दूसरों के साथ ज्ञान साझा करना पसंद करता है और किसी भी विषय को बहुत अच्छी तरह से पढ़ा सकता है (यह उनके आसपास के लोगों के लिए सीखने को मजेदार भी बनाता है)। यह समझने की उनकी क्षमता के कारण है कि लोग कैसे सबसे अच्छा सीखते हैं, इसलिए वे जानते हैं कि जानकारी को कैसे प्रस्तुत करना है ताकि हर कोई इसे आसानी से समझ सके!


मूलांक 2 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 2

मूलांक 2 वाले जगत के पालनहार हैं। वे देखभाल करने वाले, शिक्षक और चिकित्सक हैं। मूलांक 2 के व्यक्ति अत्यधिक दयालु होते हैं और उनमें न्याय की प्रबल भावना होती है। उनके सकारात्मक लक्षणों में शामिल हैं। जो कुछ इस प्रकार है : करुणामय, दूसरों की जरूरतों के प्रति संवेदनशील, दूसरों के प्रति सहानुभूति रखने वाला होता है। मूलांक 2 से संबंधित लोग अत्यंत कल्पनाशील, भावुक, सहृदय और सरलचित्त होते हैं।

ये न तो अधिक समय तक एक ही कार्य पर स्थिर रह सकते हैं और न ही लंबे समय तक सोच सकते हैं। इनमें रचनात्मकता कूट-कूट कर भरी होती है। ये जन्मजात कलाकार होते हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, गायिका अलका याज्ञिक और आशा पारेख आदि मूलांक २ के अच्छे उदाहरण हैं। ये मूलतः बुद्धिजीवी होते हैं। ये मस्तिष्क के स्तर अधिक सबल एवं स्वस्थ होते हैं, यहीं कारण है कि ये समाज के लिए अच्छे प्रेरक सिद्ध होते हैं।


मूलांक 3 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 3

आप एक मूलांक  3 हैं, जिसका मतलब है कि आप बहुत रचनात्मक हैं और नए प्रोजेक्ट शुरू करने में अच्छे हैं। आप आमतौर पर व्यवसाय में भी बहुत सफल होते हैं, लेकिन अगर आप आप कला और संगीत में ध्यान दे और मेहनत करें तो उसमें भी अच्छे हो सकते हैं। मूलांक 3 वाले व्यक्ति बड़े स्वाभिमानी होते हैं।

किसी के आगे झुकना इन्हें पसंद नहीं होता। ये किसी का एहसान नहीं लेना चाहते हैं। इन्हें किसी का बेवह हस्तक्षेप पसंद नहीं है। इन्हें अपनी स्वतंत्रता से समझौता करना पसंद नहीं होता। इस मूलांक वाले व्यक्ति साहसी, वीर, शक्तिशाली, अविचल, संघर्षशील, श्रमजीवी तथा कष्टों से हार न मानने वाले होते हैं।


मूलांक  4 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 4

मूलांक  4 लोग जन्मजात नेता, महत्वाकांक्षी और ऊर्जावान होते हैं। वे प्रतिस्पर्धी, जोखिम उठाने वाले और लक्ष्य हासिल करने वाले होते हैं जो दुनिया पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं। मूलांक 4 के लोग भी बहुत सामाजिक होते हैं और दूसरों के साथ रहना पसंद करते हैं।

दूसरों को एक सामान्य लक्ष्य या उद्देश्य की ओर ले जाने की उनकी स्वाभाविक क्षमता के कारण वे काम पर या अपने समुदाय में नेतृत्व के पदों पर पाए जा सकते हैं। मूलांक 4 वाले घर बाहर समाज और राजनीति हर प्रकार की जानकारी रखते हैं। ये मनमौजी होते है यदि इन पर कुसंगति का प्रभाव पड़ जाता है तो धीरे-धीरे दूर होता है। आमतौर पर ये समय के पाबंद होते हैं। इन्हें कई बार संघर्ष करते हुए भी देखा जाता है।


मूलांक 5 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 5

यदि आप मूलांक 5 के साथ पैदा हुए हैं, तो संभावना है कि आपमें दूसरों के लिए दया की भावना है। आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा किसी जरूरतमंद की मदद करने के लिए अपने रास्ते से हट जाते हैं और बदले में कभी भी कुछ भी उम्मीद नहीं करते हैं।

आपका नंबर शिक्षक, परामर्शदाता और मरहम लगाने वाले के साथ भी जुड़ा हुआ है, इसलिए यह समझ में आता है कि ये भूमिकाएँ स्वाभाविक रूप से आपके पास आएंगी।मूलांक 5 वाले व्यक्तियों का बुद्धिमान होना स्वाभाविक है साथ ही इस मूलांक के व्यक्ति साहसी तथा कर्मशील होते हैं। ये चुनौतियों को चेलेंज के रूप में स्वीकार करते है और उनसे लड़कर विजय भी प्राप्त करते हैं।


मूलांक 6 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 6

मूलांक 6 नंबर सभी नंबरों में सबसे भाग्यशाली है, और यह पूर्णता का प्रतीक भी है। अंक ज्योतिष में अंक छह (6) का अर्थ न केवल सफलता से जुड़ा है बल्कि सौभाग्य और प्रचुरता से भी जुड़ा है। ज्योतिषीय रूप से बोलते हुए, यह संख्या आपके जीवन में सद्भाव और संतुलन का प्रतिनिधित्व करती है; यह आपको ध्यान या योग अभ्यास के माध्यम से शांति प्राप्त करने में मदद करेगा। 

ज्योतिष हमें सिखाता है कि हमारी आत्मा के पांच भाग हैं; हर एक की अपनी जिम्मेदारी है: मन (चेतना), हृदय (भावनाएं), शरीर (स्वास्थ्य), और आत्मा/आत्मा/ऊर्जा क्षेत्र हर समय हमारे आसपास रहता है। यह हमें सामान्य धारणा से परे चीजों को देखने में सक्षम बनाता है – और अंत में ईथर – दो वस्तुओं के बीच का स्थान जैसे कि ग्रह या लोग जो पहले कभी नहीं मिले हैं फिर भी किसी तरह जुड़ा हुआ महसूस करते हैं क्योंकि दोनों के समान हित हैं, आदि।


मूलांक 7 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 7

मूलांक 7 वाले लोग प्राकृतिक परामर्शदाता, चिकित्सक और आध्यात्मिक शिक्षक होते हैं। उन्हें मानव स्वभाव की गहरी समझ है और वे दूसरों की मदद करना जानते हैं। वे अक्सर बड़ी तस्वीर को ज्यादातर लोगों की तुलना में अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं क्योंकि उनके पास जीवन की इतनी सहज समझ होती है। 

इस संख्या वाले लोग अक्सर महसूस करते हैं कि वे यहां किसी उच्च उद्देश्य के लिए हैं–कि पैसा बनाने या मौज-मस्ती करने से कहीं अधिक महत्वपूर्ण कुछ है। यह कई बार उन्हें बहुत गंभीर लग सकता है लेकिन यह वास्तव में इसलिए है क्योंकि वे इस बात की इतनी परवाह करते हैं कि पृथ्वी पर क्या होता है कि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी के पास वह सब कुछ हो जो हमें शांति से एक साथ पनपने के लिए चाहिए।


मूलांक 8 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 8

मूलांक 8 शक्ति और अधिकार का प्रतीक है। यदि आप इस अंक के साथ पैदा हुए हैं, तो आपके पास लोगों का नेतृत्व करने और निर्णय लेने की क्षमता होगी जिससे स्थिति में शामिल सभी लोगों को लाभ होगा। आप बहुत महत्वाकांक्षी होने के साथ-साथ खुद पर और अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखने वाले भी हैं; हालाँकि, कभी-कभी यह हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे दूसरों के लिए अपनी समस्याओं या चिंताओं के बारे में आपसे संपर्क करना या बोलना मुश्किल हो जाता है। 

आपको सीखना चाहिए कि कैसे अधिक ध्यान से सुनना है ताकि अन्य लोग आपके आस-पास पर्याप्त सहज महसूस करें जहां उन्हें ऐसा महसूस न हो कि किसी और के साथ बात करते समय उनके पास कुछ भी नहीं बचा है जो शायद उनकी बात को समझने में सक्षम न हों, साथ ही साथ स्वयं भी , अगर केवल और समय दिया जाता तो ऐसा कर पाता!


मूलांक 9 – वर्ष 2023 के लिए निःशुल्क भविष्यवाणी
मूलांक 9

मूलांक 9 एक बहुत ही शक्तिशाली मूलांक  है और इसका उपयोग अच्छे या बुरे के लिए किया जा सकता है। यह इस तथ्य के कारण है कि उनके पास सफल होने की इतनी तीव्र इच्छा है, वे उन पर कार्य करने से पहले हमेशा चीजों के बारे में नहीं सोचते हैं। मूलांक  9 महत्वाकांक्षी लोग हैं जो किसी न किसी तरह से समाज पर अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं।

उन्हें अक्सर बॉक्स के बाहर सोचने और नए विचारों के साथ आने की क्षमता के कारण महान नेताओं के रूप में देखा जाता है, जो उस समय जिस भी परियोजना पर काम कर रहे हैं, उसमें शामिल सभी को लाभ होगा।


निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि आपको 2023 के लिए अंक ज्योतिष की भविष्यवाणी (प्रकृति/व्यवहार) पढ़कर अच्छा लगा होगा। आप इस विषय पर अधिक जानकारी हमारे निःशुल्क अंकज्योतिष कैलकुलेटर अनुभाग में प्राप्त कर सकते हैं।