शनि गोचर 2023 का मीन राशि पर प्रभाव

शनि गोचर 2023 का मीन राशि पर प्रभाव

शनि गोचर 2023 मीन

शनि गोचर 2023 मीन से लाभ होगा या हानी आपको इस लेख में पता चल जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मीन राशि के जातको के लिए शनि एकादश और द्वादश भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं। शनि गोचर 2023 का मीन राशि पर भाव प्रभाव – प्रथम भाव में होकर तृतीय , सप्तम और दसम भाव में दृष्टि डालेंगे।


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 में मीन राशि का स्वास्थ्य जीवन
शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023

इस वर्ष होने वाला शनि गोचर 2023 मीन राशि (Meen Rashifal 2023)के जातकों को 17 जनवरी से 24 मार्च तक स्वास्थ्य जीवन में मजबूती प्राप्त कराते हुए स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की क्षमता दे सकता है। जो लोग लंबे समय से स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे थे उन्हे इस दौरान सुधार देखने को मिल सकता है। यह समय आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए अच्छा साबित होगा, और आप अपने घर के लोगों की बात मानकर इस दौरान योग या जिम को अपना सकते हैं।

यदि आपके माता-पिता का स्वास्थ्य खराब रहता है तो इस समय उनका स्वास्थ्य पहले की अपेक्षा बेहतर हो सकता है परंतु आपको थोड़ा बचाव करने की आवश्यकता होगी। इस दौरान शनि आपके स्वास्थ्य जीवन में पहले की अपेक्षा काफी हद तक सुधार लेकर आ सकता है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति प्रदान कर सकता है। यदि आप किसी रिश्तेदार या दोस्त के घर रहते हैं तो आपके साथ-साथ यदि उनके स्वास्थ्य में कमी होगी तो वह भी समय रहते ठीक हो सकती है।

इस दौरान आपको अपने सेहत को ध्यान में रखते हुए कार्य करने की आवश्यकता होगी परंतु  19 अप्रैल से 11 दिसम्बर तक आपको सेहत में गड़बड़ देखने को मिल सकती है। क्योंकि इस दौरान शनि गोचर 2023 आपके स्वास्थ्य जीवन के लिए थोड़ा संकटमय साबित हो सकता है। ऐसे में आपको मोटापा बढ्ने की समस्या, हाथ पैरों में दर्द जैसी समस्या अधिक परेशान कर सकती है। जिन लोगो को कान में समस्या रहती है उन्हे इस दौरान थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी क्योंकि इस दौरान वह समस्या बढ़ सकती है।



शनि गोचर 2023 में मीन राशि का करियर

वर्ष 2023 में होने वाला शनि गोचर 17 जनवरी से 28 मार्च तक करियर के क्षेत्र में अच्छे परिणाम दे सकता है। जो लोग शादीशुदा हैं और वे अपने करियर को लेकर परेशान है तो ऐसे में आपको अपने जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा जिससे आप अपने जीवन में उन्नति कर पाने में सक्षम हो सकते हैं। इस समय आपको अपने किसी मित्र या प्रेमी की मदद से अच्छी जॉब मिल सकती है।

जिससे आप अपने परिवार का भरण पोषण बड़े आराम से कर पाने में सफल हो सकते हैं। ऐसे जातक जो शिक्षा के क्षेत्र में अधिक परिश्रम कर रहे हैं उन्हे अच्छे फल प्राप्त हो सकते हैं। जो जातक पढ़ाई करने के बाद बेहतर करियर के लिए दूसरे शहर या विदेश जाने का विचार कर रहे हैं उन्हे इस दौरान जाने का अवसर मिल सकता है। परंतु 02 अप्रैल से 29 दिसम्बर तक आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी।

क्योंकि इस दौरान आपको करियर से जुड़े कार्यों में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे जातक जो अपने जीवन में सफलता को लेकर गंभीर नही हैं उन्हे इस दौरान सवक मिल सकता है। यदि आप अपने कार्यों में मेहनत करेंगे तो आपको सफलता मिल सकती है लेकिन इस दौरान आपको नुकसान और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।


शनि गोचर 2023 में मीन राशि का आर्थिक जीवन

इस वर्ष होने वाला शनि गोचर 2023 (Shani Gochar 2023)आपको 16 जनवरी से 27 मार्च तक आर्थिक कमजोरी दे सकता है है क्योंकि इसके परिणामस्वरूप आप यदि लाभ कमाएंगे तो वह आपका व्यर्थ के कार्यों में खच हो सकता है। इस दौरान आप अपनी इच्छाओं को पूर्ण करते हुए मनोरंजन और आनंदपूर्ण जीवन व्यतीत करेंगे परंतु धन अधिक खर्च कर सकते हैं जो आपको आगे आर्थिक रूप से कमजोर बना सकता है।

ऐसे में कुछ जातक किसी दोस्त या रिश्तेदार के साथ यात्रा पर जाने की योजना बना सकते परंतु इस दौरान आपके लिए यात्राएं अच्छी साबित नही होंगी क्योंकि यात्रा के दौरान आपका धन या कीमती सामान चोरी हो सकता है। इस दौरान जातक किसी दुर्घटना का शिकार हो सकता है जिससे उसका पैसा दवाई में अधिक खर्च हो सकता है। जो लोग अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर गंभीर नही हैं उन्हे इस दौरान आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

03 अप्रैल से 19 दिसम्बर तक जातक को अपने आर्थिक जीवन में दुधार देखने को मिल सकता है क्योंकि इस दौरान जातक को अपने आर्थिक जीवन में बड़ा धन लाभ होने के योग बनते नज़र आ रहे हैं। यदि जातक अपनी आम्दानी को बचाने का प्रयास आधी और खर्च करने का कम करता है तो वह इस दौरान अच्छा बैंक बैलेन्स कर सकता है।


शनि गोचर 2023 में मीन राशि का वैवाहिक जीवन 

इस वर्ष होने वाला शनि गोचर 2023 जातक को 15 जनवरी से 19 मार्च तक वैवाहिक जीवन का सुख और स्नेह के प्रति निराश कर सकता है। यदि आप अपने दांपत्य जीवन को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो आपको बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह समय आपके वैवाहिक जीवन के लिए थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। यदि आप इस समय अपने वैवाहिक जीवन में शांति चाहते हैं तो आपको इस समय बहुत सोच -समझकर कदम उठाने की आवश्यकता होगी।

जो लोग अपने वैवाहिक जीवन को लेकर गंभीर नही हैं तो आपको इस दौरान आपसी मतभेद के साथ-साथ बड़ी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान आपको किसी अन्य व्यक्ति की वजह से भी आपके वैवाहिक जीवन में झगड़े अथवा गलतफहमियाँ उत्पन्न करा सकता है। इस समयावधि में आपको अपने दांपत्य जीवन को सुख शांति से परिपूर्ण बनाए रखने के लिए अपने माता-पिता की बात मानने की अवशकता होगी।

12 अप्रैल से 19 नवम्बर तक जातक आप अपने जीवन साथी को बहुत ही प्रेम करते हैं तो इस समय वे आपको कोई बहुत बड़ा उपहार दे सकते हैं। इस समय आप अपने पति/पत्नी के साथ लैंगिक सुख का आनंद लेते हुए बहुत खुश दिखाई दे सकते हैं। क्योंकि आप अपने साथी के साथ जैसे रहना चाहते हैं वैसे रह नही सकते हैं। इसलिए आपको अपने साथी को समझने का प्रयास करने की आवश्यकता होगी।


शनि गोचर 2023 में मीन राशि का व्यावसायिक जीवन [ बिजनेस या व्यापार ]

मीन राशि के जातकों को इस वर्ष 18 जनवरी से 29 अप्रैल तक आपको शनि गोचर 2023 बिजनेस के क्षेत्र में अच्छा धन लाभ कराने में आपकी मदद कर सकता है। इस दौरान आप अपने बिजनेस में बढ़ोत्तरी कर पाने में सफल हो सकते हैं। क्योंकि आप न मानते हुए भी अपने पिता की बात मानेंगे और उनके बताए अनुसार कार्य कर सकते हैं जो आपको उन्नति की ओर ले जा सकते हैं। यदि ऐसे में आप किसी नए व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यह समय थोड़ा अच्छा साबित हो सकता है।

क्योंकि इस दौरान आपको नए व्यापार में अच्छी सफलता प्राप्त कर सकता है। जो लोग पढ़ाई कर रहे हैं उनके दिमाग में इस दौरान अचानक व्यापार का ख्याल आ सकता है। यदि आप किसी समस्या में हैं और आपने उसमें हिम्मत रखी तो आप सबसे आगे निकल सकते हैं। ऐसे में आपको 02 मई से 27 दिसम्बर तक जातक को अपने व्यापार में अचानक कमी देखने को मिल सकते हैं। इस दौरान शनि साढ़े साती आपको व्यावसायिक जीवन में आर्थिक समस्याएँ उत्पन्न कर सकता है।

इस दौरान आपके खर्चों में अचानक वृद्धि होने से आप अपने व्यापार में स्थिर नही हो पाएंगे और व्यापार को बढ़ाने में असमर्थ रह सकते हैं। इसलिए ऐसे में जातक को बेहद सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस दौरान जरा सी लापरवाही आपको नुकसान की ओर ले जा सकता है। 


मीन राशि में शनि गोचर 2023 के सामान्य उपाय
  • शनिवार के दिन गरीबों को मदद देने से आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है। 
  • शनि मंदिर में सरसों का तेल और काली दाल दान करने से आपको शनि साढ़े साती से उतप्न्न होने वाली समस्याओं से बचने में मदद मिल सकती है।   

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।