शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल उपाय प्रभाव

शनि गोचर 2023 का कर्क राशि पर प्रभाव | Shani Gochar 2023 Kark Rashifal

शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल 2023

शनि गोचर 2023 कर्क राशि के जातको के लिए कई मायनों में प्रभाव शाली रहने वाला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कर्क राशि के जातको के लिए शनि सप्तम और अष्टम भाव के स्वामी माने जाते हैं। वर्ष ((शनि गोचर 2023)की शुरुआत से अंत तक उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा ऐसे में जातक को स्वास्थ्य, करियर, आर्थिक जीवन, वैवाहिक जीवन और व्यापार के क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिसके लिए जातक को जीवन में कई प्रकार के संकटों से जूझना पड़ सकता है और कई सारी समस्याओं से बाहर निकलते हुए उन्नति कर सकते हैं।

शनि गोचर 2023 का कर्क राशि पर भाव प्रभाव – अष्टम भाव में होकर दसम , द्वितीय और पंचम भाव में दृष्टि डालेंगे। 


शनि गोचर मेष राशिफल 2023 शनि गोचर वृषभ राशिफल 2023 शनि गोचर मिथुन राशिफल 2023  
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023  शनि गोचर सिंह राशिफल 2023  शनि गोचर कन्या राशिफल 2023 
शनि गोचर तुला राशिफल 2023  शनि गोचर वृश्चिक राशिफल 2023  शनि गोचर धनु राशिफल 2023  
शनि गोचर मकर राशिफल 2023  शनि गोचर कुम्भ राशिफल 2023  शनि गोचर मीन राशिफल 2023  

शनि गोचर 2023 कर्क राशि का स्वस्थ्य जीवन । शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल
शनि गोचर कर्क राशिफल 2023

नववर्ष की शुरुआत में कर्मों के अनुसार फल देने वाले शनि कर्क राशि के जातकों को जनवरी से अप्रैल तक स्वास्थ्य जीवन में कुछ बदलाव कर सकते हैं जो बदलाव आपके लिए परेशानी का कारण बनते दिखाई देंगे। जैसे इस दौरान आपको अपनी पुरानी बीमारी दुबारा से उखड़ती दिखाई देगी या पुरानी बीमारी के लिए फिर से अस्पताल जाना पड़ सकता है।

पेट से जुड़ी समस्याओं के कारण आपको लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करना पड़ सकता है। पाचन शक्ति कमजोर होने से थकान और कमजोरी जैसी समस्या से जूझना पड़ सकता है। हृदय समस्या से आपको जूझना पड़ सकता है, शनि के प्रभाव से जातक सेहत से जुड़ी तमाम सारी समस्याओं से दो-चार होता दिखाई देगा। शनि जब राशि परिवर्तन करेगा तब वह जातक को सेहत के मामले में कुछ अच्छा बदलाव दिखा सकता है। (shani gochar 2023 in hindi)

शनि परिवर्तन के दौरान जातक को अगस्त से सितंबर बीच पुरानी बीमारी में सुधार दिखाई देगा और माता-पिता की सेहत के कारण घर में स्वास्थ्य परेशानियाँ भी कम हो सकती है। ऐसे में जातक को थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि आपके द्वारा की गई लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है इसलिए सुधार करने के लिए थोड़ा सावधान रहने की जरूरत होगी।



शनि गोचर 2023 में कर्क राशि का करियर । शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल 

शनि गोचर 2023 कर्क राशि ( kark Rashifal 2023 ) के जातकों के करियर के लिए यह वर्ष सबसे अधिक उतार-चढ़ाव वाला साबित होगा क्योंकि जनवरी से मई तक जातक को अपनी नौकरी में समस्या हो सकती है, कार्यक्षेत्र में किसी के साथ झगड़ा या अनबन जो आपकी नौकरी को खतरे में डाल सकती है। जातक को इस दौरान अपने पार्टनर की बात मानने के लिए थोड़ा विचार करना चाहिए क्योंकि इस दौरान बिना सोचे-समझे लिया गया फैसला आपका करियर खराब कर सकती है।

यदि अच्छे करियर के लिए किसी पार्टी के साथ खड़ा होना चाहते है और नेता या मंत्री बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको इस दौरान रुकने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान राजनीति से जुड़े कार्य या करियर के लिए चुनना थोड़ा परेशानियों भरा रह सकता है। जून के बाद का समय आपके लिए थोड़ा अच्छा होगा क्योंकि शनि परिवर्तन स्थिति में होंगे जिस कारण आपको करियर के मामले में अच्छे फल प्राप्त होंगे।

अक्टूबर से दिसंबर तक का समय शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े बच्चों अथवा जातकों के लिए बेहद लाभकारी साबित होने वाला है क्योंकि इस दौरान पढ़ाई के मामले में अच्छे फल प्राप्त होंगे। परंतु कर्क राशि के जातकों को वर्ष भर थोड़ा सोच-विचार कर कदम उठाने की सलाह दी जाती है क्योंकि शनि कर्मों के अनुसार फल देने वाले होते हैं तो ज्यादा से ज्यादा अच्छा करने का प्रयास करें और आलस त्याग दें।


शनि गोचर 2023 में कर्क राशि का आर्थिक जीवन । शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल 

शनि गोचर 2023 कर्क राशि के जातक के आर्थिक जीवन पर शनि का प्रभाव देखा जाए तो वर्ष की शुरुआत से मई तक कई प्रकार की चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय अवधि में शनि जातक के खर्चों में बढ़ोत्तरी करेगा जिससे जातक को आर्थिक रूप से कमजोर बना सकता है। इस दौरान लेने वाला धन आपको वापस देना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान आपकी आर्थिक स्थिति में कमजोरी दिखाई देगी।

इस दौरान पत्नी या साथी [ प्रेमी/प्रेमिका ] के कारण अपना धन बरवाद कर सकते हैं। आप उनकी बातों में आकर अधिक खर्चे करेंगे जिससे आपको बाद में पछतावा होगा। लेकिन जुलाई के बाद आचनक धन लाभ होने का योग बन रहा है क्योंकि शनि इस दौरान आपके आर्थिक पक्ष को मजबूत बनाते हुए दिखाई देगा।शनि आपको चारो ओर से लाभ देगा लेकिन आपको अधिक जल्दबाज़ी या लालच नुकसान पहुचा सकता है।

अगस्त या नवम्बर में साथ कार्य करने वाले लोग आपको उन्नतिवान बनाने में आपकी मदद करेंगे जिससे आपका प्रमोशन हो सकता है और आप अच्छा धन लाभ कमा सकते हैं। परंतु जातक को थोड़ा सावधानी पूर्वक धन निवेश करने और पैसों के मामले में किसी अंजान व्यक्ति पर भरोषा न करने की सलाह दी जाती है। यदि संभव हो तो शनिवार या मंगलवार के दिन निवेश करें तो आपको आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है।


शनि गोचर 2023 में कर्क राशि का वैवाहिक जीवन । शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल

शनि के प्रभाव से जनवरी से जुलाई तक आपके वैवाहिक जीवन में कटुता नज़र आएगी, जीवनसाथी के साथ चल रहे विवाद बढ़ सकते हैं। जीवनसाथी के साथ संबंधों में कुछ तनावपूर्ण स्थिति उत्पन्न कर सकता है। इसलिए आपको इस दौरान सबसे अधिक अपने रिश्तों पर ध्यान देते हुए साथी के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में पड़ने से बचना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा समय देने का प्रयास करना चाहिए।

क्योंकि इस दौरान उत्पन्न होने वाले विवाद जल्दी खत्म नही होंगे जो आपके वैवाहिक जीवन को कमजोर बनाते हुए आप दोनों को एक दूसरे से अलग कर सकते हैं। लेकिन इस दौरान आपका ध्यान अपने जीवनसाथी की ओर से भटककर किसी ओर पर जाएगा जो आपको अपने जीवनसाथी से दूर करने का प्रयास कर सकता है।इसलिए आप कार्यों और साथियों के साथ-साथ अपने जीवनसाथी को समय दें और प्यार बरकरार रखें अन्यथा दूर हो सकते हैं।

शनि जुलाई के बाद परिवर्तन करेगा जिसमें वह आपके वैवाहिक जीवन को मधुर बनाने में आपकी मदद करता दिखाई देगा लेकिन आप इस दौरान अपने रिश्ते में किसी तीसरे का आगमन न होने दें अन्यथा बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं। जिसके कारण आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। आपको सलाह दी जाती है की इस वर्ष आप अपने दांपत्य जीवन को मधुर बनाए रखने के लिए एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करें।


शनि गोचर 2023 में कर्क राशि का व्यावसायिक जीवन ( व्यापार ) । शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल

कर्क राशि के जातक शनि के प्रभाव से वर्ष की शुरुआत से लेकर अंत तक अपने व्यापार में हानि लाभ का सामना करते दिखाई देंगे। जनवरी से अप्रैल तक जातक को व्यापार में किसी नई चीज को जोड़ने से बचना चाहिए। क्योंकि इस दौरान नई चीज आपके व्यापार को धीमा कर सकती है। शनि के प्रभाव से आप व्यापार में बढ़ोत्तरी करने के चक्कर में नुकसान कर बैठेंगे जिसके कारण आप बहुत जल्द निराश होकर हार मान सकते है। कुछ समय के लिए आपके कार्यों में मंदा हो सकता है जिससे आप बेहद बेचैन दिखाई देंगे। आप निराशा के कारण दूसरे कार्य की शुरुआत करने का फैसला ले सकते हैं। 

जातक को मई से सितंबर तक अपने कार्यों में कुछ सकारात्मक बदलाव दिखाई देंगे जो काफी हद तक राहत की सांस दिखाएंगे। जातक अपने साथ कार्य करने वाले लोगों या अपने नीचे कार्य करने वाले लोगों से संबंध अच्छे रखेगा जिससे वे कार्य अच्छी तरीके से करेंगे और व्यापार में अच्छा धन लाभ होगा। लेकिन याद रहे इस दौरान अंहकार, लापरवाही और आलस आपको बर्बाद कर सकता है इसलिए आपको सलाह दी जाती है की आप इन सबको खुद से दूर रखने का प्रयास करें अन्यथा आपको हानि का मुख देखना पड़ सकता है। वर्ष के अंत में आपको बड़ा धन लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है जिससे आप अपने व्यापार में बड़ी उन्नति कर सकेगे।


कर्क राशि में शनि गोचर 2023 के सामान्य उपाय । शनि गोचर 2023 कर्क राशिफल उपाय
  • हर शनिवार के दिन शनिदेव के मंदिर जाकर पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएँ। 
  • माता पार्वती की आराधना करने और उनके सामने दिया जलाने से अच्छे फलों की प्राप्ति होती है। 
  • हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

यह गोचर आपके चन्द्र और लग्न राशि के आधार पर सामान्य दृष्टि से लिखा गया है । इसके उपाय भी सामान्य है। सभी जातकों से यह अनुरोध है कि राशिफल पढ़ने के बाद अपनी कुंडली का विश्लेषण ज़रूर करवाएँ ताकि इस राशिफल के सकारात्मक पहलू को बढ़ा सकें और नकारात्मक हिस्से को कम कर सकें।