राहु केतु गोचर 2023 – 12 राशिफल 2024

Table of Contents show

राहु केतु गोचर 2023। Rahu Ketu Gochar 2023

राहु केतु गोचर 2023

राहु और केतु वेदिक ज्योतिष में छाया ग्रह से जाने जाते हैं। मगर फिर भी ज्योतिष में इन्हें नौ ग्रहों में शामिल किया जाता है। राहु दायित्व, विद्वता, गृह दुख, विदेश यात्रा, अज्ञानता, उलझन, शत्रुओं से संघर्ष, भय, भ्रम और मानसिक उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करता है। केतु धन, स्वास्थ्य, घर, परिवार और व्यवसाय से संबंधित समस्याओं को उत्पन्न करता है। इन दोनों ग्रहों का गोचर या तबादला व्यक्ति के जीवन में बदलाव लाता है। 

राहु केतु  का गोचर वर्ष 2023 में मीन राशि और कन्या राशि में होगा। इन दोनों राशियों पर इन ग्रहों का गोचर आमतौर पर कुछ लोगों के लिए उत्पादक होता है और कुछ के लिए कष्टकारी। इन राशियों में जन्मे लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत होती है और उन्हें अपने उद्देश्यों को हासिल करने के लिए उपाय करने की आवश्यकता होती है। राहु और केतु दोनों ही चांद्रमा के नोड हैं। यह दोनों  हमारे जीवन को बदलने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये 7 ग्रहों से अलग होते हैं और अकाशिए बिन्दु होने के कारण किसी भी ग्रह का रूप ले सकते हैं।  

राहु क्रोध, भय और अशांति को दर्शाता है जबकि केतु मुक्ति, संगति और शांति का प्रतीक (अगर अच्छा हो तो) होता है। ज्योतिष में, राहु केतु  के स्थान और गोचर को देखकर यह बताया जाता है कि व्यक्ति किस तरह के घटनाक्रम और अनुभवों का सामना कर सकता है। अगर राहु केतु  शुभ भाव में है तो उसका फल बहुत ही उत्तम होता है जैसे कि सफलता, धन और संपत्ति। लेकिन अगर राहु केतु  अशुभ भाव में होता है तो उसके फल बहुत ही असंतोषजनक होते हैं जैसे कि असफलता, विवाद, दुर्घटना आदि।



राहु केतु गोचर 2023 का समय और तिथि

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अंतर्गत यदि देखा जाए तो शनि ग्रह को मंद ग्रह माना जाता है और गोचर के समय अंतराल को देखकर उसके बादराहु केतु  का क्रम आता है जो कि सदैव वक्री चाल चलता है । लगभग डेढ़ साल की अवधि में यह अपनी राशि बदलते है। राहु को शनि वत राहु कहा जाता है अर्थात यह शनि के समान भी फल देता है। केतू को मंगल के रूप से देखा जाता है ।

वर्ष 2023 के दौरान होने वाले राहु गोचर की बात की जाए तो इस वर्ष 30 अक्टूबर तक राहु मंगल के प्रतिनिधित्व वाली मेष राशि में विराजमान रहेंगे और 30 अक्टूबर की दोपहर 13:45 बजे अपनी वक्री चाल चलते हुए मेष राशि से निकलकर गुरु की राशि मीन में प्रवेश करेंगे। राहु केतु 2023 का गोचर एक बहुत महत्वपूर्ण गोचर होगा जो कि ज्योतिष शास्त्र में अनुशंसित है।

राहु बुद्धि, वाणी, वार्तालाप, संचार और विचारों को संबोधित करता है। केतु धर्म, शिक्षा, उपयोगी ज्ञान और विदेश यात्राओं को संबोधित करता है। इस गोचर के दौरान, इन दोनों ग्रहों के उच्च स्तर पर होने के कारण, इस समय में जीवन में व्यापक बदलाव देखने की संभावना है। इस दौरान, लोग नए और अलग-अलग विषयों में ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और अपनी विचारधारा और व्यक्तित्व को विस्तार कर सकते हैं। इस गोचर के दौरान, लोगों को नई और अधिक व्यापक समझ की आवश्यकता हो सकती है, जिससे वे अपने व्यापक लक्ष्यों तक पहुंच सकें।


राहु केतु गोचर 2023 का 12 राशियों पर प्रभाव 

राहु केतु गोचर 2023 का 12 राशियों पर प्रभाव

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस वर्ष होने वाला राहु केतु  गोचर 2023 में सभी 12 राशियों पर अपना अलग-अलग प्रभाव डालेगा। इस वर्ष 12 राशियों के सभी जातकों को बेहद सावधान रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस वर्ष कई ऐसे जातक होंगे जिन्हे कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। कुछ ऐसे जातक होंगे जिन्हे इस वर्ष चीजें बड़ी आसानी से प्राप्त हो जाएंगी। परंतु याद रखें यह राहु केतु  गोचर 2023  सामान्य है व्यक्तिगत राशिफल जानने के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं जो आपकी जन्मकुंडली के अनुसार देखा जाएगा। सामान्य राशिफल जनन्के लिए नीचे 12 राशियों के राशिफल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। जो कुछ इस प्रकार है- 


राहु केतु गोचर 2023 – मेष राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - मेष राशिफल

राहु केतु गोचर के प्रभाव से मेष राशि वालों को वित्तीय स्थिति में सुधार मिल सकता है। यह समय अच्छा हो सकता है लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि कुछ निर्दिष्ट समय के बाद आपकी वित्तीय स्थिति फिर से उतार-चढ़ाव कर सकती है।

आपको अपने पारिवारिक और सामाजिक जीवन में कुछ बदलावों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने व्यक्तिगत विकास के लिए एकाग्र होना चाहिए और अपनी सोच और आचरण में सुधार करने की कोशिश करनी चाहिए। …  आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के मेष राशि के लिए उपाय 
  1. “ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः / ऊँ स्रां स्रीं स्रौं सः केतवे नमः” जैसे मंत्रों का जाप करना राहु केतु दोष से मुक्ति पाने में मदद कर सकता है।
  2. राहु केतु  दोष से मुक्ति पाने के लिए, सफेद चादर, श्वेत या सफेद गोमटी चूना, सरसों या तिल का तेल, सफेद फूल, सफेद धातु और दूध का दान करें।
  3. राहु केतु  दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए, एक दो मुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं।

राहु केतु गोचर 2023 – वृषभ राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - वृषभ राशिफल

इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने व्यापार या नौकरी में सफलता मिल सकती है। आपको अपनी समझदारी का इस्तेमाल करके निवेश करना चाहिए। आपको अपनी स्वास्थ्य का ख़याल रखना चाहिए। आपको स्वस्थ भोजन खाना चाहिए और अपनी दिनचर्या में व्यायाम शामिल करना चाहिए।

यह समय आपके व्यक्तिगत विकास के लिए एक अच्छा समय हो सकता है। आपको अपनी कल्पनाओं और सपनों को जीवंत करने के लिए सक्रिय रहना चाहिए।………. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के वृषभ राशि के लिए उपाय 
  1. राहु केतु  के दोषों से बचने के लिए, वृषभ राशि के जातक हनुमान चालीसा या महामृत्युंजय मंत्र का जप कर सकते हैं।
  2. राहु केतु  के उपाय के लिए दान का महत्व बहुत उच्च होता है। जातक चांदी का कोई न कोई वस्तु दान कर सकते हैं। इसके अलावा, लाल या सफ़ेद कपड़े का दान भी राहु केतु  के दोषों से छुटकारा दिलाने में मददगार होता है।
  3. जातकों को राहु केतु  के उपाय के लिए ध्यान और प्रार्थना करना चाहिए। वे सूर्य और चंद्रमा के उपासना कर सकते हैं जो राहु केतु  के दोषों से बचाने में मदद करते हैं।

राहु केतु गोचर 2023 – मिथुन राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 सिंह राशिफल 2024

राहु केतु  के गोचर से मिथुन राशि वालों को विद्यार्थी जीवन में सफलता मिल सकती है। यह समय आपके लिए अध्ययन या पढ़ाई के लिए अच्छा हो सकता है। केतु के प्रभाव से आपको आपके संबंधों में कुछ तनाव देखने को मिल सकता है वहीं आपको अपने सम्बन्धों को समाप्त होने का सामना करना पड़ सकता है।

आपको लोगों के साथ अधिक संवाद करने की आवश्यकता हो सकती है और आपको अपनी सोच और आचरण में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है। …. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के मिथुन राशि के लिए उपाय
  1. मंत्र-जाप: राहु केतु  की दशा में मंत्र-जाप करना बहुत फलदायी माना जाता है। आप मंत्र-जाप के लिए अपने गुरुजनों से सलाह ले सकते हैं। राहु के लिए “ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः” मंत्र का जाप और केतु के लिए “ऊँ स्रां स्रीं स्रौं सः केतवे नमः” मंत्र का जाप किया जा सकता है।
  2. दान: राहु केतु  की दशा में दान करना भी बहुत फलदायी होता है। राहु केतु  के लिए अनाज, सरसों, सफेद तिल, सोना, चांदी, सफेद कपूर, नीलम, लहसुन, सरसों का तेल, रूई और चावल आदि दान किए जा सकते हैं।
  3. पूजा और व्रत: राहु केतु  की दशा में पूजा और व्रत भी उपयोगी हो सकते हैं। राहु के लिए भैरव जी की पूजा और केतु के लिए दुर्गा जी की पूजा करना फलदायी माना जाता है। 

राहु केतु गोचर 2023 – कर्क राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - कर्क राशिफल

आपको अपने परिवार और घर के मामलों पर अधिक ध्यान देना हो सकता है। आपको अपने घर में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है और आपको अपने परिवार से मदद मांगने की जरूरत हो सकती है। आपको अपने करियर के मामलों पर ध्यान देना होगा।

आपको नए काम के लिए तैयार रहना चाहिए और नए अवसरों की खोज करनी चाहिए। इस वर्ष आपको राहु केतु  के प्रभाव से कई प्रकार के उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं। … आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें  

राहु केतु गोचर के कर्क राशि के लिए उपाय
  1. मां दुर्गा के पूजन से राहु केतु  के दोषों को कम किया जा सकता है। कर्क राशि के जातक अपने घर में मां दुर्गा की मूर्ति स्थापित करके उनकी पूजा और आराधना कर सकते हैं।
  2. कर्क राशि के जातकों को राहु केतु  के दोषों को कम करने के लिए दान करना चाहिए। उन्हें सफेद वस्त्र, चांदी का दान, चावल, चने, सीटी दान करना चाहिए।
  3. सूर्य नमस्कार करने से भी राहु केतु  के दोषों को कम किया जा सकता है। कर्क राशि के जातक को सुबह उठते ही सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

राहु केतु गोचर 2023 – सिंह राशिफल

राहु-केतु-गोचर-2023-सिंह-राशिफल

राहु केतु  के प्रभाव से सिंह राशि के जातकों को कुछ अच्छा करने का मौका मिल सकता है। आपको अपने अभिनय कौशल या कला के क्षेत्र में विकास करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको नए कौशल सीखने या नए विकास के अवसर खोजने की आवश्यकता हो सकती है।

आपको धन और आर्थिक मामलों पर ध्यान देना हो सकता है। आपको अपने वित्तीय योजनाओं को संशोधित करने और आर्थिक संरचना में सुधार करने की आवश्यकता होगी।… आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के सिंह राशि के लिए उपाय
  1. सिंह राशि के जातक राहु केतु  दोष से निजात पाने के लिए दिन में विशेष ज्ञान मंत्र के 108 बार जप कर सकते हैं। यह मंत्र समस्त ग्रहों के शांति और जातक के लिए समृद्धि और शुभ फल के लिए प्रभावी होता है। मंत्र है: “ॐ नमो भगवते रामचंद्राय महाभीष्माय नमः”
  2. सिंह राशि के जातक को राहु केतु  के दोष से मुक्ति के लिए सूर्य और चंद्र मंत्र का जप करना चाहिए। यह मंत्र शांति और सफलता प्रदान करता है। सूर्य मंत्र है: “ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः” और चंद्र मंत्र है: “ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः”
  3. सिंह राशि के जातक को राहु केतु  दोष से मुक्ति के लिए दान करना चाहिए। सोना, चाँदी, चावल, गुड़, सरसों आदि दान कर सकते हैं। यह दान शांति, समृद्धि और सफलता प्रदान करता है।

राहु केतु गोचर 2023 – कन्या राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 कन्या राशिफल

राहु केतु  के प्रभाव से कन्या राशि के लोगों को अपनी सेहत के मामलों पर अधिक ध्यान देना हो सकता है। आपको स्वस्थ रहने के लिए समय निकालना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि आपके आहार में सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं।

आपको अपने समाज में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में उभरने की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने समाज में उत्साह से भाग लेने और सहयोग करने की जरूरत हो सकती है।…. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के कन्या राशि के लिए उपाय
  1. कन्या राशि के लोग अपनी बुरी आदतों से निपटने के लिए “ॐ नमो भगवते रामचंद्राय मंगलं भवतु” इस मंत्र का जप कर सकते हैं। इस मंत्र का नियमित जप करने से उन्हें राहु केतु  के दोषों से मुक्ति मिलती है।
  2. धर्म एवं नैतिकता को समझना और इस पर आचरण करना कन्या राशि के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अपने कर्तव्यों को सही ढंग से निभाने से राहु केतु  के दोषों से मुक्ति मिलती है।
  3. कन्या राशि के लोगों को दान करना चाहिए। वे अपनी सम्पत्ति का दान करके बहुत से लोगों को फायदा पहुंचा सकते हैं। इससे राहु केतु  के दोषों से मुक्ति मिलती है।

राहु केतु गोचर 2023 – तुला राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - तुला राशिफल

राहु केतु  के प्रभाव से तुला राशि के लोगों को अपने आपसी मतभेदों से दो-चार होना पड़ सकता है। आपको अपनी संबंधों पर अधिक ध्यान देना हो सकता है। आपको अपने साथी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है और ध्यान देना चाहिए कि आपके संबंधों में संतुलन बना रहता है।

आपको वित्तीय मामलों पर अधिक ध्यान देना हो सकता है। आपको अपने बजट के लिए संयम बनाए रखना चाहिए और सभी व्ययों को संतुलित रखना चाहिए।… आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के तुला राशि के लिए उपाय
  1. राहु और केतु के दोनों के लिए अलग-अलग मंत्र होते हैं। राहु के मंत्र “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः” है और केतु के मंत्र “ॐ स्रां स्रीं स्रौं सः केतवे नमः” हैं। आप दोनों मंत्रों का जप कर सकते हैं जो आपको राहु केतु  के दोषों से निजात दिलाते हैं।
  2. राहु केतु  के उपाय के लिए अन्य एक उपाय दान करना है। आप एक बार में दो उपाय कर सकते हैं। आप कुछ ऐसे चीजें दान कर सकते हैं जैसे अंगूठी, सफेद वस्त्र, सरसों के तेल, जौ या गेहूं के दाने आदि।
  3. राहु केतु  के उपाय में दूसरा उपाय है उपवास करना। आप अपनी इच्छा अनुसार राहु या केतु के दिनों में एक दिन उपवास कर सकते हैं। राहु का दिन सोमवार और केतु का दिन मंगलवार हैं।

राहु केतु गोचर 2023 – वृश्चिक राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - वृश्चिक राशिफल

राहु केतु  के प्रभाव से वृश्चिक राशि के लोगों को अपने कार्यों में अथवा सहकर्मियों से नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने भावों को संतुलित रखने की जरूरत हो सकती है और अपने मन की स्थिति पर नजर रखना चाहिए।

आपको अपनी करियर में सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी हो सकती है। आपको अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी।…. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें  

राहु केतु गोचर के वृश्चिक राशि के लिए उपाय
  1. “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः” और “ॐ स्रां स्रीं स्रौं सः केतवे नमः” ये दोनों मंत्र वृश्चिक राशि के जातकों के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। इन मंत्रों का नियमित जप करने से राहु केतु  के दोष दूर होते हैं और जातक को सकारात्मक ऊर्जा की अनुभूति होती है।
  2. राहु केतु  के उपाय में दान का महत्वपूर्ण स्थान होता है। आप लोगों को भी राहु केतु  के उपाय के तहत कुछ दान करना चाहिए। कुछ उपयुक्त दान हैं – नीलम, लहसुन, सरसों का तेल, तिल, नारियल, जव, सोना और चांदी।
  3. वृश्चिक राशि के जातकों को राहु केतु  के उपाय के लिए पूजा और अनुष्ठान बहुत ही फलदायी होते हैं। आप लोगों को अपनी इच्छा अनुसार कोई भी पूजा या अनुष्ठान कर सकते हैं जैसे कि काली माता की पूजा, महामृत्युंजय मंत्र का जप, श्री सूक्त का पाठ करना चाहिए।

राहु केतु गोचर 2023 – धनु राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - धनु राशिफल

राहु केतु  के प्रभाव से धनु राशि के लोगों को कार्यों अथवा शिक्षा के क्षेत्र में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने अध्ययन और धर्म के क्षेत्र में ध्यान देना हो सकता है। आपको नए विषयों को समझने और अध्ययन करने के लिए उत्साहित होना चाहिए।

आपको अपने आप को विकसित करने के लिए समय निकालना चाहिए। आपको अपने संबंधों में संतुलन बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है। आपको ध्यान देना चाहिए कि आपके संबंधों में अंतरिक संघर्ष न हो जाएं।….. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के धनु राशि के लिए उपाय
  1. धनु राशि के जातक राहु केतु  के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए मंगल और सूर्य की पूजा कर सकते हैं। इन दोनों ग्रहों को पूजने से आपको ऊर्जा, स्वास्थ्य और धन की प्राप्ति में मदद मिलेगी।
  2. लहसुन राहु केतु  के अनुकूल नहीं होता है इसलिए धनु राशि के जातक को लहसुन का उपयोग करना चाहिए। आप इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं या फिर इसका रस निकालकर भी पी सकते हैं।
  3. धनु राशि के जातक को राहु के अनुकूल होने के लिए गोमेद धारण करना चाहिए। गोमेद पहनने से आपको बुरी नजर से बचने में मदद मिलेगी और आपको उन्नति और सफलता के लिए भी लाभ होगा।

राहु केतु गोचर 2023 – मकर राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - मकर राशिफल

मकर राशि में राहु केतु  का गोचर 2023 में कुछ चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है। इस गोचर के दौरान आपको अपने करियर के क्षेत्र में अधिक ध्यान देना हो सकता है। आपको अपनी कामयाबी के लिए अपने काम के लिए नई रणनीतियों का उपयोग करना चाहिए।

आपको धैर्य से काम करना चाहिए और अपने लक्ष्य के लिए मेहनत करनी चाहिए। आपको अपने धर्म और अध्ययन के क्षेत्र में अधिक ध्यान देना हो सकता है। आपको अपनी शिक्षा के स्तर को ऊपर ले जाने के लिए समय निकालना चाहिए।…. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के मकर राशि के लिए उपाय
  1. मकर राशि के लोगों को दान करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप एक नियमित रूप से दान कर सकते हैं, जैसे अन्न या वस्त्र दान करना।
  2. राहु केतु  के उपाय के रूप में मकर राशि वालों को सूर्य का उपासना करनी चाहिए। आप सूर्योदय के समय ध्यान कर सकते हैं और सूर्य को जल चढ़ा सकते हैं।
  3. एक और उपाय है कि आप मकर राशि के लोगों को राहु केतु  के उपाय के रूप में हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी को लाल रंग का फल चढ़ाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें।

राहु केतु गोचर 2023 – कुंभ राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - कुम्भ राशिफल

कुंभ राशि में राहु केतु  के प्रभाव से जातक को सामाजिक तथा धार्मिक गतिविधियों में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने सामाजिक जीवन में अधिक ध्यान देना होगा। आपको नए संबंध बनाने और लोगों से अधिक मिलने की आवश्यकता हो सकती है। आपको स्वयं को बदलने की आवश्यकता हो सकती है।

आपको अपनी करियर के क्षेत्र में अधिक जोखिम लेने की आवश्यकता हो सकती है। आपको धीरज रखने की आवश्यकता हो सकती है। आपको अपने काम के लिए नए विकल्पों को खोजना चाहिए।…. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के कुंभ राशि के लिए उपाय
  1. कुम्भ राशि वालों को राहु केतु  के दोष से छुटकारा पाने के लिए मंत्र जाप करना चाहिए। “ऊँ राहवे नम:” और “ऊँ केतवे नम:” मंत्र का जाप करने से आपको इस दोष से निजात मिल सकती है। आप इन मंत्रों का दैनिक जाप कर सकते हैं।
  2. केतु दोष से निजात पाने के लिए एक काले चने का दान देना चाहिए। यह दान शनिवार को किया जाना चाहिए और दान के समय आपको “ऊँ केतवे नम:” का जाप करना चाहिए।
  3. राहु दोष से निजात पाने के लिए नीलम का दान देना चाहिए। यह दान आप पूर्णिमा तिथि को कर सकते हैं। दान के समय आपको “ऊँ राहवे नम:” का जाप करना चाहिए।

यदि आप इन उपायों का नियमित रूप से अनुसरण करते हैं, तो राहु केतु  के दोष से छुटकारा पाना आसान हो सकता है।


राहु केतु गोचर 2023 – मीन राशिफल

राहु केतु गोचर 2023 - मीन राशिफल

इस गोचर के प्रभाव से मीन राशि के लोगों को आपके सपनों की दुनिया में अधिक रुचि हो सकती है। आपको ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है कि आप अपने सपनों के पीछे क्या भावनाएं छिपा रहे हैं। केतु का गोचर आपको अपने आत्मसम्मान के लिए लड़ने की आवश्यकता हो सकती है।

आपको अपनी मूल आधारों को फिर से पुनः खोजने और अपने निर्णयों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता हो सकती है। यह गोचर आपको भविष्य की घटनाओं के प्रति अधिक चिंतित कर सकता है। आपको धीरज रखने की आवश्यकता हो सकती है और अपने जीवन के महत्वपूर्ण निर्णयों को देर न करते हुए लेने की सलाह दी जा सकती है।….. आगे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें

राहु केतु गोचर के मीन राशि के लिए उपाय
  1. मीन राशि के जातकों को राहु और केतु के दोषों से निजात पाने के लिए, वे मन्त्र जप और पूजा कर सकते हैं। उन्हें अपने गुरु जी से सलाह लेनी चाहिए कि कौन सा मंत्र उनके लिए उपयुक्त होगा और कैसे वह इसे सही तरीके से जप सकते हैं।
  2. मीन राशि के जातकों को राहु और केतु के दोषों से निजात पाने के लिए दान देने से बहुत लाभ होता है। वे भूमि, सोना, चांदी, श्वेत कपड़े और अन्य वस्तुओं का दान दे सकते हैं।
  3. मीन राशि के जातकों के लिए रत्न धारण करना भी फायदेमंद होता है। राहु को बुध के साथ लाल मूंगा और केतु को सफ़ेद मूंगा के साथ पहना जा सकता है। वे पहने जाने वाले रत्नों की गुणवत्ता और धारण करने की विधि के बारे में अपने ज्योतिष विशेषज्ञ से सलाह लेना चाहिए।

राहु केतु गोचर 2023 के उपाय 

राहु केतु  गोचर 2023 के दौरान आप निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर सकते हैं-

  1. राहु और केतु के उपाय के लिए मन्त्र जप एक प्रभावी तरीका होता है। आप राहु और केतु के मन्त्र जप कर सकते हैं, जैसे कि “ॐ राहवे नमः” और “ॐ केतवे नमः”। आप दिन में इन मंत्रों का 108 बार जप कर सकते हैं।
  2. राहु और केतु के उपाय के लिए आप अनाज, कपूर, घी, सेवा, सफेद कपड़ा आदि के दान कर सकते हैं। आप ब्राह्मणों को भी दान दे सकते हैं जो वेद विद्या के ज्ञान का रखते हैं।
  3. राहु और केतु के उपाय के लिए आप राहु काली माता और केतु भगवान के लिए पूजा कर सकते हैं। आप राहु काली माता को तीव्रता और साधना से प्राप्त कर सकते हैं जो आपको राहु के नकारात्मक प्रभावों से मुक्त करने में मदद करेगी।

यह उपाय आपको राहु केतु  के दोषों से बचने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ध्यान दें कि ये उपाय आपके दृष्टिकोण और समस्या के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं। सर्वोत्तम नतीजों के लिए एक ज्योतिष या पंडित से परामर्श लेना उचित होगा। आप प्रभावकारी और सरल उपाय जानने के लिए हमसे संपर्क कर सकते हैं- सरल और सटीक व्यक्तिगत उपाय जानने के लिए यहा क्लिक करें। 


राहु गोचर 2023 उपाय

  • राहु मंत्र जप: “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः” मंत्र का जप करें।
  • तिलक उपाय: हरीतकी या हल्दी के पाउडर से माथे पर तिलक लगाएं।
  • तुलसी सेवन उपाय: तुलसी की पत्तियों का सेवन करें।
  • धूप उपाय: राहु के लिए विशेष धूप जलाएं।
  • रत्न उपाय: हेसोनाइट यानि गोमेद रत्न धारण करें।
  • व्रत उपाय: राहु के लिए विशेष व्रत रखें।
  • दान उपाय: तिल, उड़द दाल या लौह के वस्त्र का दान करें।
  • यंत्र उपाय: राहु यंत्र की स्थापना और पूजा करें।
  • अशोक वृक्ष उपाय: अशोक वृक्ष के नीचे पूजा करें।
  • तांबा उपाय: पानी को तांबे के बर्तन में रखकर पीवें।
  • ध्यान और मेडिटेशन उपाय: नित्य ध्यान और मेडिटेशन से मन को शांत रखें।
  • शिव पूजा उपाय: भगवान शिव की नित्य पूजा करें।
  • वायरस्य उपाय: वायरस्य यंत्र की पूजा करें।
  • राहु स्तोत्र पाठ उपाय: नित्य राहु स्तोत्र का पाठ करें।
  • सूर्य नमस्कार उपाय: रोज सूर्य नमस्कार करें।
  • नारियल उपाय: नारियल जलाकर राहु को शांत करने के लिए प्रार्थना करें।
  • दूध उपाय: शनिवार को गाय के दूध का दान दें।
  • लाल धागा उपाय: बाएं हाथ की कलाई में लाल धागा बांधें।

केतु गोचर 2023 उपाय

  • केतु मंत्र: “ॐ स्त्रीं केतवे नमः” मंत्र का जप करें।
  • लहसुनिया रत्न उपाय: लहसुनिया रत्ना को धारण करें।
  • धूप बताशा उपाय: हर मंगलवार और शनिवार को धूप और बताशा का दान करें।
  • हल्दी उपाय: अपने घर में हल्दी को काले कपड़े में बांधकर रखें।
  • गाय को चरा खिलाएं: हर सप्ताह गाय को चरा खिलाना चाहिए।
  • कुषा आसन: कुषा पर बैठकर पूजा करें।
  • शनिवार की पूजा: शनिवार को तेल, काले तिल और उड़द दाल का दान करें।
  • पीली सरसों उपाय: पीली सरसों का तेल अपने शरीर पर लगाएं।
  • केतु यंत्र उपाय: इस यंत्र की पूजा करें और इसे अपने पास रखें।
  • मुली का दान: हर शनिवार को मुली का दान करें।
  • सागर समुद्र यात्रा: समुद्र के किनारे जाकर पूजा और अर्चना करें।
  • दीपक उपाय: शनिवार के दिन घर में दिया जलाएँ।
  • मूलंक 7 वाले दिन पूजा: अगर आपका जन्म तारीख 7, 16, 25 को है, तो उस दिन विशेष पूजा करें।
  • अश्वत्थ वृक्ष की पूजा: पीपल के पेड़ के नीचे पूजा करें।
  • काले कुत्ते को रोटी खिलाएं: काले कुत्ते को रोटी खिलाने से केतु की अशुभता दूर होती है।
  • लाल वस्त्र: लाल वस्त्र पहनने से भी लाभ होता है।
  • रात में शीशा न देखें: रात के समय आईना न देखें।
  • ज्योतिषी से परामर्श: किसी अनुभवी ज्योतिषी से परामर्श लें।

राहु दशा के लिए चमत्कारी उपाय

  1. राहु की दशा में शुक्ल पक्ष में होने पर गंगाजल का अभिषेक करें।
  2. राहु की दशा में सोमवार को कुलथी के पत्तों से गुड़ के लड्डू बनाएं और उन्हें भोजन के समय खाएं।
  3. राहु की दशा में शनिवार को नींबू का पेय पीएं और लौंग ताल के तेल में भीगोकर अपनी आंखों के आसपास लगाएं।
  4. राहु की दशा में काली के मंत्र का उच्चारण करें या उसकी मूर्ति के सामने दीप जलाएं।
  5. राहु की दशा में अश्वगंधा का सेवन करें।
  6. राहु की दशा में एक चाँदी का सिक्का रोज़ाना अपने सामने रखें।
  7. राहु की दशा में सोमवार को अशोक के पेड़ के नीचे जाकर अपनी समस्याओं की शिकायत करें और उसके बाद पेड़ के नीचे प्रणाम करें।
  8. राहु की दशा में अपने गुरु के आदेश के अनुसार यज्ञ और हवन कराएं।
  9. राहु की दशा में अपने जीवन में सद्भावना बढ़ाने के लिए चांदी की कलीफे धारण करें।
  10. राहु की दशा में गोमेध यज्ञ कराएं।
  11. राहु की दशा में आपको आध्यात्मिक अभ्यास करना चाहिए।
  12. राहु की दशा में अपने मन में सकारात्मक विचार रखें और अपनी आवाज़ को सुनने की कोशिश करें।
  13. राहु की दशा में अपने मन को शांत रखें और ध्यान का अभ्यास करें।
  14. राहु की दशा में शुक्रवार को गोमेध यज्ञ करें।
  15. राहु की दशा में अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए पूर्णिमा को स्नान करें।
  16. राहु की दशा में अपने जीवन में धन की वृद्धि के लिए जुमे रात को शनि देव की पूजा करें।
  17. राहु की दशा में अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए माला का जप करें।
  18. राहु की दशा में वीरासत में मिले सोने या चांदी को शुक्रवार को दान करें।
  19. राहु की दशा में आध्यात्मिक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए तुलसी की माला धारण करें।
  20. राहु की दशा में बैरवा अष्टमी को काली माता की पूजा करें।
  21. राहु की दशा में चंद्र या शिवलिंग का स्नान करें।
  22. राहु की दशा में अपने मन को शुद्ध करने के लिए माला का जप करें।
  23. राहु की दशा में सदाचार की पालना करें।
  24. राहु की दशा में दूध, घी और शहद की ब्राह्मणों को दान करें।
  25. राहु की दशा में सरस्वती मंत्र का जप करें।
  26. राहु की दशा में अपनी सेहत का ध्यान रखें और योग या प्राणायाम का अभ्यास करें।
  27. राहु की दशा में मां दुर्गा की पूजा करें और उनके सामने दीप जलाएं।

केतु दशा के लिए चमत्कारी उपाय

  1. केतु ग्रह के उपाय में सबसे महत्वपूर्ण है राहु-केतु के प्रति अनिवार्य श्रद्धा और भक्ति। इसलिए, केतु की दशा में अपने ध्यान को संयमित रखने का प्रयास करें और कुछ समय अपने देवी-देवताओं के भजन गाने और पूजा-अर्चना के लिए अलग करें।
  2. अगर केतु ग्रह आपकी राशि में स्थित है, तो इस दशा में आपको कठिनाईयों से निपटने के लिए एक बड़े नीलम या लहसुनिया का धारण करना चाहिए।
  3. केतु ग्रह के नकारात्मक प्रभाव को कम करने के लिए आप स्वयं को आध्यात्मिक तथा दानी बनाएं। आप अपनी आय का 10% चैरिटी में दे सकते हैं।
  4. केतु की दशा में आप अपनी संख्या 7 के लिए समर्पित हो सकते हैं। इसके लिए, आप सात मंजीले मकान में रहने की कोशिश करें और सातवें तारीक को रोजगार जाएं।
  5. इस दशा में आप शुभ वस्तुओं की दान दें। केतु ग्रह के उपाय के लिए आप एक भंडारा भी आयोजित कर सकते हैं। इसमें गर्भवती महिलाएं तथा निर्जन महिलाएं भी शामिल हो सकती हैं।
  6. केतु ग्रह की दशा में शांति बनाए रखने के लिए आप माता भैरवी के देवी मंदिर में जा सकते हैं और उनसे आशीर्वाद ले सकते हैं।
  7. आप उपवास कर सकते हैं और केतु ग्रह के उपाय के लिए खीर, मूंगफली, खजूर तथा सफेद फूल खाएं।
  8. केतु ग्रह की दशा में ध्यान व मेधा को बढ़ाने के लिए आप गणपति जी की पूजा कर सकते हैं।
  9. आप सर्वज्ञता और समझ को बढ़ाने के लिए बृहस्पति ग्रह के उपाय भी कर सकते हैं। इसके लिए, आप दूसरे ग्रहों के उपाय के साथ ही गुरु मंत्र का जप कर सकते हैं।
  10. केतु ग्रह के उपाय के लिए आप मंगल मंत्र का जप कर सकते हैं। इससे आपकी स्वस्थता में सुधार हो सकता है तथा आपकी दृष्टि भी तेज हो सकती है।
  11. केतु ग्रह के उपाय के लिए आप अपने घर के पश्चिम दिशा में लाल रंग का वस्तु रखें। इससे आपको सफलता मिल सकती है।
  12. आप अपनी कुंडली में केतु ग्रह की स्थिति के अनुसार एक बड़ी पतंग बना सकते हैं और उसे ऊपर उड़ा सकते हैं। इससे आपको अधिक ऊँचाई पर सफलता मिल सकती है।
  13. केतु ग्रह की दशा में आप ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। इससे आपकी बुद्धि तेज हो सकती है और आप जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
  14. आप अपनी कुंडली में केतु ग्रह के स्थान के अनुसार आप एक बर्तन में जल लेकर उसे सूर्य की किरणों में सुखा सकते हैं। इससे आपको सफलता मिल सकती है।
  15. केतु ग्रह की दशा में आप अपने बालकनी में एक बर्तन में बिना खुले चूल्हे पर चावल का भोजन बना सकते हैं। इससे आपको अधिक संपत्ति मिल सकती है।
  16. आप अपनी कुंडली में केतु ग्रह की स्थिति के अनुसार एक कुत्ते का पालन कर सकते हैं। इससे आपको सफलता मिल सकती है और आपकी भाग्यशाली घटनाएं घटने लगेंगी।
  17. केतु ग्रह के उपाय के लिए आप भगवान शिव की पूजा कर सकते हैं। इससे आपको संतुलन तथा धन की प्राप्ति हो सकती है।
  18. केतु ग्रह की दशा में आप अपने वस्त्रों में नीले या सफेद रंग के वस्त्र पहन सकते हैं। इससे आपको शांति मिल सकती है तथा अधिक आर्थिक सफलता प्राप्त हो सकती है।
  19. केतु ग्रह के उपाय के लिए आप अपने घर में सिद्ध कच्छप माला रख सकते हैं। इससे आपको सफलता मिल सकती है।
  20. आप अपनी कुंडली में केतु ग्रह की स्थिति के अनुसार साँपों को खाने से बचने का उपाय कर सकते हैं। इससे आपको संपत्ति तथा धन की प्राप्ति हो सकती है।
  21. केतु ग्रह की दशा में आप लाल या हरे रंग की मणि धारण कर सकते हैं। इससे आपको भाग्यशाली और सफल बनने में मदद मिल सकती है।
  22. केतु ग्रह की दशा में आप जीते-जी हवाई यात्रा कर सकते हैं। इससे आपको अधिक धन तथा सम्मान मिल सकता है।
  23. केतु ग्रह की दशा में आप माला या ब्रह्मचारी धारण कर सकते हैं। इससे आपको संतुलन तथा शांति मिल सकती है।
  24. केतु ग्रह के उपाय के लिए आप पूर्व जन्म के पाप को समझकर उसे शुद्ध करने की कोशिश कर सकते हैं। इससे आपको सफलता तथा संतुलन मिल सकता है।
  25. केतु ग्रह के उपाय के लिए आप अपने गुरु को धन्यवाद देने की कोशिश कर सकते हैं। इससे आपके जीवन में धन तथा सम्मान की वृद्धि हो सकती है।
  26. केतु ग्रह की दशा में, आप नारियल के बदले अगले दिन एक नारियल की चादर लेकर गणेश जी के मंदिर में चढ़ाएं।
  27. केतु ग्रह की दशा में, अपने घर के मंदिर में सरसों का तेल जलाएं और अपने समस्याओं के समाधान के लिए उचित मंत्र जपें।