गुरु गोचर 2023 वृश्चिक राशिफल – प्रभाव

गुरु गोचर 2023 समय अवधि

best online astrology service

वृश्चिक राशि के लिए गुरु गोचर 2023 इस साल के लिए बहुत ही प्रभावशाली साबित होने वाला है। सभी देवताओं के गुरु के रूप में जाना जाने वाला ग्रह गुरु 22 अप्रैल 2023 को सुबह 06:03 बजे अपनी मीन राशि से निकलकर मंगल की मेष राशि में गोचर करेगा। यह आपके सप्तम भाव से आपके छठे भाव में गोचर करेगा।

गुरु संपूर्ण ज्योतिष में सबसे शुभ ग्रह है लेकिन यह ग्रह जातक के लिए अशुभ होने पर सबसे घातक परिणामों में से एक देता है। इसलिए हमें इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।


Click here to read Guru Transit 2023 in English for Scorpio । अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें


गुरु गोचर 2023 – वृश्चिक करियर राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 वृश्चिक करियर राशिफल 2023

गुरु का गोचर 2023 में आपके करियर जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। यह आपको एक पेशेवर के रूप में विकसित होने के अधिक अवसर प्रदान करेगा और आपको अपने पेशेवर लक्ष्यों के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस कराएगा। इन अवसरों का लाभ उठाकर आप अपने करियर में सफलता प्राप्त कर सकेंगे। इस गोचर के दौरान आपको अपनी मेहनत और समर्पण के लिए पहचान मिल सकती है। 

आपके बॉस या सुपरवाइज़र आपके काम की तारीफ़ कर सकते हैं। यह आपको काम में सराहना महसूस कराएगा जो आपके मनोबल को बढ़ाने और सहकर्मियों के साथ आपके संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेगा। आप इस गोचर का उपयोग नए कौशल सीखने या मौजूदा कौशल में सुधार करने के लिए भी कर सकते हैं ताकि आप काम में अधिक कुशल बन सकें। यह आत्म-सुधार के लिए एक आदर्श समय है इसलिए यदि कुछ विशिष्ट है जिसे आप सीखना चाहते हैं तो अब समय आ गया है। 

जैसे-जैसे यह पारगमन आगे बढ़ेगा वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाएगा जो उनके आस-पास चल रही अन्य चीजों ( सोशल मीडिया सहित ) से विचलित हुए बिना होगा। मंगल का प्रभाव वृश्चिक राशि के जातकों को काम पर अपने भविष्य के बारे में अधिक प्रेरित और उत्साहित महसूस करने में भी मदद करता है। खासकर जब उनके पास कोई बड़ी योजना है जैसे कि एक व्यावसायिक उद्यम शुरू करना या दूसरी तरफ ऊधम शुरू करना।


मेष गुरु गोचर 2023 वृषभ गुरु गोचर 2023 मिथुन गुरु गोचर 2023 कर्क गुरु गोचर 2023 
सिंह गुरु गोचर 2023 कन्या गुरु गोचर 2023 तुला गुरु गोचर 2023 वृश्चिक गुरु गोचर 2023 
धनु गुरु गोचर 2023 मकर गुरु गोचर 2023 कुम्भ गुरु गोचर 2023 मीन गुरु गोचर 2023 

गुरु गोचर 2023 – वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 वृश्चिक आर्थिक राशिफल 2023

इस समय अवधि के दौरान आपको अपने नियोक्ता से वेतन वृद्धि या बोनस प्राप्त करने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है, इससे आपके लिए व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में काम करते हुए अपने वित्त का प्रबंधन करना आसान हो जाएगा जैसे कि कर्ज चुकाना या कार, घर जैसी कोई महंगी वस्तु खरीदना। इस वर्ष 2023 में संपत्ति खरीदने और बेचने पर आपका अधिक ध्यान केंद्रित होने की संभावना है। 

यदि आप संपत्ति के मालिक हैं तो इसे बेचने पर विचार करने का यह एक अच्छा समय है। यदि आप एक घर या निवेश संपत्ति खरीदना चाह रहे हैं तो इस ट्रांजिट के दौरान प्रस्ताव देने या पट्टे पर हस्ताक्षर करने पर विचार करना आपके लायक हो सकता है। गुरु का गोचर 2023 के दौरान का समय आपके पैसे का निवेश करने और कुछ और बनाने का एक अच्छा समय होगा। 

आपको इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि किन शेयरों में निवेश करना है और आप यह अनुमान लगाने में सक्षम होंगे कि बाजार किस दिशा में जा रहा है। आपकी बचत होगी मजबूत आपके 7 वें भाव से गुरु का गोचर आपके बैंक खाते के लिए भी अच्छी खबर है। गुरु आपको धन का एक मजबूत भंडार बनाने में मदद करता है जिसका उपयोग आप भविष्य में खुद को और दूसरों को सहारा देने के लिए कर सकते हैं।

आपको कार्यस्थल पर पदोन्नति मिलेगी, इस वर्ष वृश्चिक राशि के छठे भाव में गुरु के गोचर का मतलब है कि आपको पेशेवर रूप से आगे बढ़ने का अतिरिक्त सौभाग्य प्राप्त होगा जिसका अर्थ अधिक जिम्मेदारी या अधिक पैसा हो सकता है। वृश्चिक राशि के लिए अपना खुद का व्यवसाय या कंपनी शुरू करने के लिए भी यह एक आदर्श समय है क्योंकि यह गुरु गोचर 2023 व्यावसायिक प्रयासों में सफलता का संकेत देता है।


27 नक्षत्र जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 


गुरु गोचर 2023 – वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 वृश्चिक स्वास्थ्य राशिफल 2023

आपको 2023-24 में अपने स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार करने की तीव्र इच्छा होगी। यह एक नया वर्कआउट रूटीन शुरू करने और बेहतर खाने का एक शानदार अवसर है। इस गोचर के दौरान आपका तनाव का स्तर अधिक रहेगा इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए कुछ समय निकालें और आराम करें। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आप पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं लेकिन इसे आपकी ओर से थोड़े अतिरिक्त प्रयास से ठीक किया जा सकता है। 

दिन भर पौष्टिक भोजन खाकर नियमित व्यायाम करके और रात को पर्याप्त नींद लेकर अपना ख्याल रखें। अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करके इस गुरु गोचर का लाभ उठाएं ताकि जब यह ( 2024 में ) समाप्त हो जाए तो आप आगे आने वाली हर चीज के लिए तैयार रहें। आप पहले से कहीं अधिक आत्मविश्वासी होंगे और आप इस आत्मविश्वास का उपयोग अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में साहसिक कार्य करने के लिए करेंगे।


गुरु गोचर 2023 – वृश्चिक प्रेम राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 वृश्चिक प्रेम राशिफल 2023

वृश्चिक राशि के लोग अपने तीव्र जुनून और निष्ठावान और प्रतिबद्ध होने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। इस साल आपकी लव लाइफ में कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। आपका कोई नया प्रेमी या साथी होगा। कोई आपके जीवन में प्रवेश करेगा जो आपको आकर्षक और पेचीदा लगता है लेकिन यह रिश्ता बहुत लंबे समय तक नहीं चलेगा क्योंकि वे आपके जीवन में हमेशा के लिए रहने के लिए नहीं बने हैं। 

आपके जीवन में प्रवेश करने वाला व्यक्ति वह होता है जो स्वयं कुछ बड़े परिवर्तनों से गुजर रहा होता है और वे आपके लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि उन्हें किसी और के लिए प्रतिबद्ध होने से पहले खुद पर काम करने के लिए समय चाहिए। यह व्यक्ति ऐसा होगा जो अभी बहुत भावनात्मक दर्द से गुजर रहा है इसलिए यदि आप उन्हें अपने जीवन में लंबे समय तक चाहते हैं तो आपको उन्हें तब तक स्पेस देने की जरूरत है जब तक कि वे फिर से एक वास्तविक रिश्ते के लिए तैयार न हों ( जिसका अर्थ हो सकता है इंतजार करना ) कई साल। 

यदि आप अभी अविवाहित हैं तो यह वह वर्ष हो सकता है जब अंतत: आपके लिए सब कुछ ठीक हो जाएगा। आप किसी खास का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस वर्ष चीजों को महसूस करने की चिंता न करें बस अपने आप को सही समय पर प्यार में पड़ने दें और इस बारे में चिंता न करें कि आपके आस-पास क्या हो रहा है बस प्यार और खुशी के अपने अनुभव पर ध्यान दें। अंत में आने वाले वर्ष में चाहे कुछ भी हो जाए उम्मीद न खोएं क्योंकि नियत समय में सब कुछ ठीक हो जाएगा।


गुरु गोचर 2023 – वृश्चिक वैवाहिक राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 वृश्चिक वैवाहिक राशिफल 2023

आपका साथी आपके प्रति अधिक सहायक और सुरक्षात्मक हो जाएगा। जब भी आपको उनकी आवश्यकता होगी वे आपके लिए होंगे और वे आपका साथ कभी नहीं छोड़ेंगे। इस गोचर के कारण आपको एक नया घर या अपार्टमेंट मिल सकता है या कम से कम ऐसा होने के तुरंत बाद एक नए स्थान पर जाने की योजना बना सकते हैं। आपकी नवीनीकरण परियोजनाओं के लिए भी यह सबसे अच्छा समय होने जा रहा है। इस गोचर के दौरान आपकी साथी गर्भवती हो सकती है इसलिए तैयार रहें। 

यह 2023 या 2024 में हो सकता है लेकिन निश्चित रूप से 2024 के बाद नहीं। आप इस अवधि के दौरान जीवन में हर चीज के बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे इसलिए उन चीजों का लाभ उठाएं जो आपको खुश करती हैं। जब चीजें फिर से बेहतर हों तो आपको और इंतजार करने की जरूरत नहीं है उन्हें अभी बेहतर बनाएं। गुरु गोचर 2023 के प्रभाव से आपके रिश्ते मजबूत होंगे। आप अपने साथी को अधिक सहयोग देने और उनके जीवन को आसान बनाने में सक्षम होंगे। आप उनकी जरूरतों को भी बेहतर ढंग से समझ पाएंगे और उनकी समस्याओं को दूर करने में उनकी मदद कर पाएंगे।

आप पहले की तुलना में एक दूसरे के साथ एक मजबूत बंधन बनाने में सक्षम होंगे। आप किसी भी समस्या को पहले की तुलना में बेहतर तरीके से संभालने में सक्षम होंगे क्योंकि इस गोचर के साथ आपका अंतर्ज्ञान बढ़ता हुआ दिखाई देगा। आप न केवल स्थिति को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे बल्कि इसके बारे में अपने ज्ञान के आधार पर उचित कार्रवाई भी कर पाएंगे। यह आप दोनों के लिए चीजों को आसान बना देगा और साथ ही संघर्षों को बहुत तेजी से हल करने में मदद करेगा अगर ऐसी कोई अंतर्दृष्टि उपलब्ध नहीं थी।


गुरु गोचर 2023 – वृश्चिक यात्रा राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 वृश्चिक यात्रा राशिफल 2023

2023 का गुरु पारगमन सबसे शुभ गुरु पारगमन में से एक होगा और यह एक ऐसा समय है जब आप महान भाग्य और समृद्धि का अनुभव करेंगे। इस अवधि के दौरान आपको विदेश यात्रा या लंबे समय से प्रतीक्षित तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिल सकता है। यदि आप पहले से ही यात्रा कर रहे हैं तो आपकी यात्रा सुगम और सुखद रहेगी। आप नए स्थानों का पता लगाने या उन देशों की यात्रा करने में सक्षम हो सकते हैं जहाँ आप पहले कभी नहीं गए हैं। 

आपको अपने मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ विदेश यात्रा का अवसर प्राप्त हो सकता है। यदि आप इस अवधि के दौरान हवाई जहाज का टिकट खरीदना चाहते हैं तो इस बात की प्रबल संभावना है कि आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया जाएगा। इस समयावधि में आपको विदेश में नौकरी करने का अवसर मिल सकता है। यदि आप इस गोचर काल के दौरान लंबी दूरी की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो आपकी योजनाओं के साकार होने की संभावना है।


वृश्चिक राशि के लिए गुरु गोचर 2023 का उपाय

  • कोशिश करें कि हर मंगलवार को चने का दान करें।
  • अपना भाग्यशाली रुद्राक्ष धारण करें और अपनी राशिफल के अनुसार विशेष मंत्र का जाप करें।
  • मुनगा रत्न या पुखराज रत्न धारण करने से आपको भी मदद मिल सकती है लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले परामर्श अवश्य कर लें।