गुरु गोचर 2023 मीन राशिफल – प्रभाव

गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए समय अवधि

गुरु गोचर 2023 मीन राशि

मीन राशि के जातकों के लिए गुरु गोचर 2023 इस साल के लिए बहुत ही प्रभावशाली रहेगा। सभी देवताओं के गुरु के रूप में जाना जाने वाला ग्रह गुरु 22 अप्रैल, 2023 को प्रातः 06:03 बजे अपनी मीन राशि से निकलकर मंगल की राशि मेष में गोचर करेगा। यह आपके द्वितीय भाव से आपके लगन/लग्न भाव में गोचर करेगा।

गुरु संपूर्ण ज्योतिष में सबसे शुभ ग्रह है लेकिन यह ग्रह जातक के लिए अशुभ होने पर सबसे घातक परिणामों में से एक देता है। इसलिए हमें इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।


Click here to read Guru Transit 2023 in English for Pisces । अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें


गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए करियर राशिफल

गुरु गोचर 2023 मीन करियर राशिफल

मीन एक जल राशि है और जल परिवर्तन का तत्व है। मीन राशि के लोग बहुत ही अनुकूल और लचीले होते हैं इसलिए वे बिना किसी परेशानी के अपने करियर के जीवन में बदलावों को समायोजित करने में सक्षम होने जा रहे हैं। आपके पास काम के सिलसिले में यात्रा करने के बहुत अधिक अवसर होंगे। आप पुराने दोस्तों तक पहुंचेंगे और अपने करियर में नए दोस्त बनाएंगे। 

आपको काम पर नेतृत्व की स्थिति या आपकी वर्तमान नौकरी के बाहर एक अतिरिक्त जिम्मेदारी की पेशकश की जा सकती है। आपकी पदोन्नति हो सकती है या आप अपनी वर्तमान कंपनी में पूरी तरह से नई भूमिका ग्रहण कर सकते हैं। इस साल इस बात की संभावना है कि आपका कोई सहकर्मी या वरिष्ठ अधिकारी आपके काम को बिगाड़ने या आपके लिए चीजों को कठिन बनाने की कोशिश करेगा। 

इसे धीमा मत होने दो! यदि ऐसा होता है, तो इसे कार्यभार संभालने के अवसर के रूप में उपयोग करें और उन्हें दिखाएं कि आप किस चीज से बने हैं। आपको अनुभव से बहुत लाभ होगा भले ही यह पहली बार में डरावना लगे। आपको यह भी महसूस होने की संभावना है कि आपने वर्ष के दौरान किसी बिंदु पर विशेष रूप से नवंबर 2023 से फरवरी 2024 तक अपने करियर में एक दीवार मार दी है। 

यह तब हो सकता है जब हम अपने पथ पर शुरुआत कर रहे हों या जब हम एक पठार पर हैं लेकिन इसे नकारात्मक के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए! यह वास्तव में विकास का अवसर है। जब हम इससे गुजर रहे हों तो यह देखना हमेशा आसान नहीं होता है, लेकिन अपनी नजर पुरस्कार पर रखें। जब 2024 में गुरु का गोचर समाप्त हो जाएगा तो चीजें बड़े समय की लगने लगेंगी। { मेष गुरु गोचर 2023 } { guru gochar 2023 }


मेष गुरु गोचर 2023 वृषभ गुरु गोचर 2023 मिथुन गुरु गोचर 2023 र्क गुरु गोचर 2023 
सिंह गुरु गोचर 2023 कन्या गुरु गोचर 2023 तुला गुरु गोचर 2023 वृश्चिक गुरु गोचर 2023 
धनु गुरु गोचर 2023 मकर गुरु गोचर 2023 कुम्भ गुरु गोचर 2023 मीन गुरु गोचर 2023 

गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए आर्थिक राशिफल 

गुरु गोचर 2023 मीन आर्थिक जीवन राशिफल

मीन राशि आप 2023 में अपने वित्त की कमी महसूस कर रहे होंगे। हो सकता है कि आपकी बचत आपके खर्चों को पूरा करने में सक्षम न हो और इससे कुछ गंभीर तनाव हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आप हर महीने पर्याप्त पैसा बचा रहे हैं ताकि जब चीजें कठिन हों तो आपके पास एक सुरक्षा जाल हो। यदि आपके पास अभी तक बचत खाता नहीं है तो अब एक खाता शुरू करने का समय है। 

जब तक आप अपनी लक्ष्य राशि तक नहीं पहुंच जाते तब तक छोटे से शुरू करें और प्रत्येक तनख्वाह का एक प्रतिशत अलग रखें। बिलों का भुगतान करने या किराने का सामान खरीदने का समय आने पर आपको खुशी होगी।आपके पास अपने ऋण-से-आय अनुपात पर काम करने का एक अच्छा अवसर होगा। यदि आप पर कोई क्रेडिट कार्ड का कर्ज है तो यह पारगमन आपको इसे जल्दी से चुकाने का अवसर देगा इसलिए इसे हाथ से जाने न दें। जल्द ही आपको अपने पक्ष में काम करके या दूसरी नौकरी करके अपनी आय बढ़ाने का अवसर मिलेगा। { guru gochar 2023 in hindi }

अगर ऐसा कुछ है जो आप अपने जीवन में बहुत ज्यादा व्यवधान के बिना स्विंग कर सकते हैं तो इसे करें यह आपको लंबे समय में अधिक पैसा देगा। यह गोचर मीन राशि के जातकों को काम पर वेतन वृद्धि या अपने बॉस से अधिक धन के लिए बातचीत करके अधिक धन कमाने का अवसर देता है और यदि वे इसका लाभ नहीं उठाते हैं तो वे बाद में पछताएंगे। { वृषभ गुरु गोचर 2023 }


गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए स्वास्थ्य राशिफल

गुरु गोचर 2023 मीन स्वास्थ्य राशिफल

मीन राशि आप निश्चित रूप से 2023 में इस गुरु गोचर की गर्मी महसूस करने जा रहे हैं। यहाँ हम आपके लिए क्या देख रहे हैं और इसके बारे में क्या करना है-  स्वास्थ्य संकट आ रहा है। आप सामान्य से अधिक बीमारियों और संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे लेकिन चिंता न करें। व्यायाम करना और सक्रिय रहना सुनिश्चित करें भले ही वह ब्लॉक के चारों ओर घूम रहा हो, या घर पर योग कर रहा हो। 

ढेर सारे ताजे फल और सब्जियां खाएं और खूब पानी पिएं। सनस्क्रीन लगाना न भूलें। अपने आहार के प्रति अधिक सचेत रहना। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद लें। अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें और यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है। जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता हो तो व्यायाम, ध्यान और अपने आप पर दया करके अपना ख्याल रखें। बहुत देर होने से पहले कुछ गलत होने के संकेतों से अवगत होना। { मिथुन गुरु गोचर 2023 }


गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए प्रेमफल 

गुरु गोचर 2023 मीन प्रेमफल

मीन गुरु आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा। आप बहुत ही रोमांटिक मूड में रहने वाले हैं, और आप दोस्तों और परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहेंगे। आप सगाई या शादी करके अपने प्रेम जीवन का जश्न मनाने का भी मन कर सकते हैं।

यदि आप वर्तमान में अविवाहित हैं, तो गुरु आपको किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने में मदद करेगा जो आपके लिए एकदम सही है। यह केवल किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने के बारे में नहीं है जो आपके साथ संगत है – यह किसी ऐसे व्यक्ति को खोजने के बारे में है जो आपको एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने में मदद कर सकता है और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ संस्करण बनने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यदि आप पहले से ही किसी रिश्ते में हैं, तो गुरु आप दोनों को अधिक आत्मविश्वास देकर और आप दोनों के लिए एक-दूसरे की जरूरतों और चाहतों को समझना आसान बनाकर इसे मजबूत करने में मदद करेगा। यह आपके रिश्ते में नए अवसर भी ला सकता है जैसे एक साथ रहना या एक साथ व्यवसाय शुरू करना। { कर्क गुरु गोचर 2023 }

मीन राशि वालों के लिए आखिरी प्रेम भविष्यवाणी यह ​​है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलेंगे जो हमेशा के लिए आपका सबसे अच्छा दोस्त बन जाएगा और उनके साथ कई खुशी के पल साझा करेगा।


गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए वैवाहिक जीवन राशिफल 

गुरु गोचर 2023 मीन वैवाहिक जीवन

आपका जीवनसाथी अधिक मांग करने वाला और पूर्णतावादी बन जाएगा। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बड़ा झगड़ा हो सकता है क्योंकि वह काम पर आपके प्रदर्शन (वित्तीय जीवन) से संतुष्ट नहीं है इसलिए वे आपसे अधिक की मांग करते हैं। वैवाहिक जीवन में बोरियत महसूस होने लगेगी, जिससे आप दुखी या उदास महसूस करेंगे। आपको एक जोड़े के रूप में एक साथ कुछ नया और दिलचस्प करने के लिए खुद को फिर से खुश करने का एक तरीका खोजने की आवश्यकता है भले ही यह सिर्फ एक साथ फिल्म देखना हो या कभी-कभी रात के खाने के लिए बाहर जाना हो। 

आप अपने परिवार के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं लेकिन अब समय आ गया है कि आप हर चीज से कुछ समय निकाल लें और परिवार के व्यवसाय में शामिल किसी अन्य व्यक्ति ( बच्चे शामिल ) से बिना किसी रुकावट के एक-दूसरे के साथ अकेले में कुछ अच्छा समय बिताएं। यह आप दोनों को काम की मांग या दूसरों ( जैसे बच्चों ) के प्रति जिम्मेदारियों जैसे बाहरी स्रोतों से विचलित हुए बिना अंतरंग स्तर पर एक-दूसरे से जुड़ने का समय देगा। { सिंह गुरु गोचर 2023 }


गुरु गोचर 2023 मीन राशि के लिए यात्रा राशिफल 

गुरु गोचर 2023 मीन यात्रा राशिफल

इस वर्ष आपने जो यात्रा गंतव्य चुना है उसमें आपका समय बहुत अच्छा बीतेगा। यह वह साल है जब आप उन जगहों की यात्रा करेंगे जहां आप हमेशा से जाना चाहते थे लेकिन इसके लिए आपके पास कभी समय या पैसा नहीं था। यह वह वर्ष भी है जब आप अपनी वर्तमान यात्रा से लौटते ही अपनी अगली बड़ी यात्रा की योजना बनाना शुरू कर देंगे। 

इस साल आपकी घूमने की लालसा हावी हो जाएगी और आपको हर मौके पर नई जगहों की खोज करने से खुद को रोकना मुश्किल होगा। इस यात्रा पर अपने साथ पर्याप्त धन लाना सुनिश्चित करें क्योंकि यह नहीं बताया जा सकता है कि आप कितना अन्वेषण करेंगे। आप दोस्तों के समूह के साथ यात्रा करेंगे। आप सागर की यात्रा करना चाहेंगे। आप प्रकृति से प्रेरित होंगे। आप एक साहसिक कार्य पर जाएंगे। आप अपनी रचनात्मकता का पता लगाएंगे।


मीन राशि के लिए गुरु गोचर 2023 का उपाय

  • कोशिश करें कि हर गुरुवार को पीले रंग के मोतीचूर के लड्डू का दान करें।
  • अपना भाग्यशाली रुद्राक्ष धारण करें और अपनी राशिफल के अनुसार विशेष मंत्र का जाप करें।
  • नीलम रत्न या पुखराज रत्न धारण करने से आपको भी मदद मिल सकती है लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले आपको सलाह अवश्य लेनी चाहिए।