गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशिफल – प्रभाव

गुरु गोचर 2023 कुंभ राशि के लिए समय अवधि 

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि

कुम्भ राशि वालों के लिए गुरु गोचर 2023 इस साल के लिए बहुत ही प्रभावशाली रहेगा। सभी देवताओं के गुरु के रूप में जाना जाने वाला ग्रह गुरु 22 अप्रैल, 2023 को प्रातः 06:03 बजे अपनी मीन राशि से निकलकर मंगल की राशि मेष में गोचर करेगा। यह आपके तीसरे भाव से आपके लगन/लग्न भाव में गोचर करेगा।

गुरु संपूर्ण ज्योतिष में सबसे शुभ ग्रह है लेकिन यह ग्रह जातक के लिए अशुभ होने पर सबसे घातक परिणामों में से एक देता है। इसलिए हमें इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।


Click here to read Guru Transit 2023 in English for Aquarius । अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें



गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि के लिए करियर भविष्यवाणी

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि करियर

कुंभ एक ऐसी राशि है जिसका अर्थ है काफी अनुकूल और वर्तमान स्थिति के आधार पर काम और करियर के प्रति अपना दृष्टिकोण बदल सकता है। यह एक आशीर्वाद और अभिशाप दोनों हो सकता है जब आप भविष्यवाणी करने की कोशिश कर रहे हों कि भविष्य में आपका करियर कैसा दिखेगा। यहाँ कुछ चीज़ें हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं-  आपको नई नौकरी या कार्यस्थल पर पदोन्नति मिल सकती है। 

आपको दूसरों पर अधिक जिम्मेदारी या अधिकार वाले पद पर पदोन्नत किया जाता है। आप एक व्यवसाय शुरू करते हैं या एक पहल शुरू करते हैं जो आपको उन परियोजनाओं पर स्वतंत्र रूप से काम करने की अनुमति देता है जो आपकी व्यक्तिगत रुचि रखते हैं। आपका बॉस आपको सामान्य से अधिक स्वतंत्रता और स्वायत्तता देता है क्योंकि उन्हें भरोसा है कि आप जानते हैं कि अब चीजों को कैसे संभालना है, भले ही वे यह नहीं समझते कि यह उनके लिए इतना अच्छा क्यों काम करता है।

बेसिक्स पर टिके रहें – सबसे पहले आपको बेसिक्स पर टिके रहना चाहिए। इससे आपको कोई भी बड़ी गलती करने से बचने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि सब कुछ सुचारू रूप से चलता रहे। आपको अपने लक्ष्य भी निर्धारित करने चाहिए क्योंकि इससे आपको पूरे वर्ष प्रेरित रहने में मदद मिलेगी। दूसरों से सीखें अगर आप अपने करियर में सफल होना चाहते हैं तो आपको खुद के साथ-साथ दूसरों से भी सीखना चाहिए। 

यह आपको रास्ते में सुधार करने में मदद करेगा और आपको इस बात की बेहतर समझ देगा कि इस समय आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे अच्छा क्या है। जरूरत पड़ने पर मदद मांगने में संकोच न करें अगर आपको कभी-कभी कुछ अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है, तो यह ठीक है खासकर अगर इसका मतलब आपके करियर में उम्मीद से ज्यादा तेजी से आगे बढ़ना है बस अलग-अलग चीजों के बारे में एक खुला दिमाग रखें जो अभी आपकी स्थिति के लिए अच्छा काम कर सकता है। { मेष गुरु गोचर 2023 }


मेष गुरु गोचर 2023 वृषभ गुरु गोचर 2023 मिथुन गुरु गोचर 2023 र्क गुरु गोचर 2023 
सिंह गुरु गोचर 2023 न्या गुरु गोचर 2023 तुला गुरु गोचर 2023 वृश्चिक गुरु गोचर 2023 
नु गुरु गोचर 2023 कर गुरु गोचर 2023 कुम्भ गुरु गोचर 2023 मीन गुरु गोचर 2023 

गुरु गोचर 2023 कुंभ राशि के लिए आर्थिक भविष्यवाणी 

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि आर्थिक जीवन

यदि आप कुम्भ राशि के हैं तो आप जीवन के उतार-चढ़ाव के लिए अजनबी नहीं हैं। { guru gochar 2023 } आपके पास बहुत ऊर्जा है लेकिन कभी-कभी यह आपके खिलाफ काम कर सकती है। इस वजह से आपके भाग्य का अनुमान लगाना कठिन हो सकता है कभी-कभी यह अच्छा होता है और कभी-कभी नहीं। लेकिन क्या होगा अगर हमने आपसे कहा कि भले ही जीवन में कोई गारंटी नहीं है यह सुनिश्चित करने के तरीके हैं कि आपकी किस्मत हमेशा आपकी तरफ है?

दुनिया में अभी ( गुरु पारगमन ) सभी परिवर्तनों के साथ, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका वित्त सुरक्षित और स्थिर है। और अगर आप कुम्भ राशि के हैं, तो यहां गुरु गोचर 2023 के लिए 6 वित्तीय भविष्यवाणियां हैं। आपका पैसा तेजी से बढ़ेगा इतना अधिक कि अब आपको सेवानिवृत्ति के बारे में चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं हो सकती है। आप किसी भी ऋण या ऋण को जल्दी और आसानी से बिना किसी पैसे की कटौती या ब्याज दरों के चुकाने में सक्षम होंगे। जब वे बिक्री पर हों तो आप खुद को आसानी से चीजें खरीदते हुए पाएंगे ( लेकिन इसे ज़्यादा मत करो )। { वृषभ गुरु गोचर 2023 }

आप बिना कोशिश किए भी पहले से कहीं ज्यादा पैसे बचाने में सक्षम होंगे। आपका क्रेडिट स्कोर आसमान छूएगा। आप लॉटरी जुआ और रियल एस्टेट निवेश जैसे विभिन्न माध्यमों से बहुत पैसा कमाएंगे। लेकिन यह करना हमेशा एक जोखिम भरा काम होता है इसलिए जुआ या लॉटरी का काम करने से पहले दो बार सोच लें। { guru gochar 2023 in hindi }


27 नक्षत्र जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 


गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि के लिए स्वास्थ्य भविष्यवाणी 

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि स्वास्थ्य

कुम्भ राशि वालों के लिए पहली स्वास्थ्य भविष्यवाणी यह ​​है कि आप वजन बढ़ने के लिए प्रवृत्त होंगे और सुस्ती महसूस करने लग सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप सही भोजन कर रहे हैं और दैनिक आधार पर पर्याप्त व्यायाम कर रहे हैं। यदि संभव हो, तो अपने ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में सहायता के लिए सप्ताह के अधिकांश दिनों में बाहर चलने का प्रयास करें। कुम्भ राशियों के लिए एक और स्वास्थ्य भविष्यवाणी यह ​​है कि आपके आस-पास के अन्य लोगों के कारण होने वाली दुर्घटनाओं या दुर्घटनाओं के कारण चोट लगने का अधिक जोखिम हो सकता है। { मिथुन गुरु गोचर 2023 }

2024 में जब तक गुरु आपकी राशि नहीं छोड़ेगा तब तक खतरनाक स्थितियों से जितना हो सके दूर रहना आपके लिए एक अच्छा विचार होगा। कुंभ राशि वालों के लिए तीसरी स्वास्थ्य भविष्यवाणी यह ​​है कि अगस्त से दिसंबर 2023 के बीच इस समय अवधि के दौरान गलतफहमियों के कारण परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों के साथ संबंधों में कुछ तनाव हो सकता है। आपके लीवर की सेहत गुरु का गोचर 2023 आपके तीसरे भाव में गोचर करेगा। यह आपको शनि के प्रभाव के कारण आपके कंधे या हाथ के हिस्से के साथ-साथ लीवर की समस्या दे सकता है। { कर्क गुरु गोचर 2023 }

यदि आप इस समय अवधि के दौरान अपना ख्याल ठीक से नहीं रखते हैं तो आपको सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस बात पर ध्यान दें कि आपके शरीर के अंदर क्या चल रहा है ताकि किसी भी समस्या के नियंत्रण से बाहर होने से पहले उसका ध्यान रखा जा सके। तनाव से निपटने की आपकी क्षमता जबकि गुरु आपके मेष राशि के तीसरे घर से होकर गुजर रहा है। 

यह आपको अद्भुत मात्रा में ऊर्जा दे सकता है जिससे आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि सब कुछ संभव है! हालाँकि कभी-कभी यह हमें खुद से अधिक काम करने या एक ही बार में बहुत अधिक काम करने के रास्ते पर ले जा सकता है जबकि हम अपनी थाली में मौजूद प्रत्येक कार्य के बीच में खुद को समय नहीं दे सकते हैं इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इस दौरान न केवल अपना ख्याल रखा जाए बल्कि आराम करने के तरीके भी खोजे जाएं।


गुरु गोचर 2023 कुंभ राशि के लिए प्रेमफल 

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि प्रेम जीवन

कुंभ राशि वालों की लव लाइफ आसान नहीं रहने वाली है। अगर आप अविवाहित हैं और जीवनसाथी की तलाश में हैं तो यही समय है जब आपको अपना जीवनसाथी मिल सकता है। हालाँकि यदि आप पहले से ही किसी रिश्ते में हैं तो आपके वर्तमान रिश्ते में कुछ समस्याएँ हो सकती हैं। 

आइए देखें कि 2023 के गुरु गोचर के दौरान आपके प्रेम जीवन में क्या हो सकता है। इस अवधि में आप अपने सपनों के साथी से मिल सकते हैं। अगर आप अविवाहित हैं तो आपकी शादी उसी से होगी जिससे आप प्यार करते हैं। यदि आप पहले से ही शादीशुदा हैं और इससे पीड़ित हैं या आप किसी और के साथ प्यार में हैं तो तलाक या अलगाव के बारे में निर्णय लेने का यह सबसे अच्छा समय है। 

यदि आप किसी समस्या के कारण विवाह से बचते आ रहे हैं तो अब समय आ गया है कि आपकी ये समस्याएं दूर हो जाएं और आप अपने प्रिय साथी के साथ परिणय सूत्र में बंध जाएं। अगर आपका पार्टनर आपको धोखा देता रहा है तो अब समय आ गया है कि वह आपको धोखा देना बंद कर दे। इस दौरान आपको अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। इस समय अवधि के दौरान आपके परिवार के सदस्यों के साथ आपके संबंधों में काफी सुधार होगा खासकर यदि इस गोचर के शुरू होने से पहले आपके परिवार में समस्याएं चल रही थीं। { guru ka gochar 2023 }


गुरु गोचर 2023 कुंभ राशि के लिए वैवाहिक जीवन की भविष्यवाणी 

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि वैवाहिक जीवन

इस गुरु गोचर 2023 के दौरान हो सकता है कि आपका जीवनसाथी अपने दोस्तों और परिवार के साथ काफी समय बिता रहा हो। इससे आप दोनों के बीच मनमुटाव पैदा हो सकता है। आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपका जीवनसाथी आपके लिए पहले जितना उपलब्ध नहीं है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि उसे अपनी बैटरी चार्ज करने के लिए अकेले समय चाहिए इसलिए आपको इसके बारे में ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए। अगर आप उसे खुश करना चाहते हैं तो उसे मसाज दें या उसके लिए कुछ खास बनाएं। 

आपको एक साथ अधिक समय बिताने की भी कोशिश करनी चाहिए, लेकिन अगर वह आपके साथ बाहर नहीं जाना चाहता/चाहती है तो उसे मजबूर न करें उसे वह चुनने दें जो उसे सबसे ज्यादा पसंद हो। अपने साथी को यह समझने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उनके लिए प्रतिबद्ध होना कितना महत्वपूर्ण है उन्हें यह दिखाना है कि वे हर दिन आपके जीवन में कितनी खुशी लाते हैं। 

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कुछ छोटा है जैसे पांच मिनट पहले उठना ताकि वे कुत्ते को काम से पहले बाहर ले जा सकें या कुछ बड़ा हो जैसे बीमार होने पर उनकी सभी जिम्मेदारियों का ख्याल रखना बस उन्हें दिखाएं कि कितना प्यार है हर क्रिया में और फिर उन्हें भी हमारे साथ प्यार करते हुए देखें।


गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि के लिए यात्रा भविष्यवाणी 

गुरु गोचर 2023 कुम्भ राशि यात्रा

कुंभ राशि के लोग आमतौर पर आगे की सोच रखने वाले और प्रगतिशील माने जाते हैं। वे आत्मनिर्भर भी हैं और अपनी कंपनी का आनंद लेते हैं। हालाँकि कुछ चीज़ें ऐसी होती हैं जो कुम्भ राशि के लोगों के जीवन में गलत हो सकती हैं यदि वे अपना और अपने परिवेश का ध्यान नहीं रखते हैं। कुम्भ राशि वालों के लिए यात्रा जीवन का राशिफल इस प्रकार हैं –

  • अगर आपको रोजाना अखबार पढ़ने की आदत है तो आपको इसे बंद करने की जरूरत है क्योंकि इससे स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं और आपके दिमाग पर तनाव हो सकता है। लंबी सांस लें और इस साल अच्छी यात्रा के लिए अपनी आत्मा को साफ करें।
  • यात्रा के दौरान कोई भी कर्ज लेने से बचना चाहिए क्योंकि इससे भविष्य में आर्थिक परेशानी हो सकती है।
  • यात्रा करते समय आपको हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण रखना चाहिए क्योंकि कभी-कभी अच्छी चीजें अप्रत्याशित रूप से होती हैं जो आपके जीवन को पूरी तरह से बदल सकती हैं।
  • अगर आप यात्रा के दौरान बोरियत महसूस करते हैं तो कुछ नया करने की कोशिश करें या नए लोगों से बात करें ताकि आप आसानी से बोर न हों।
  • हमेशा याद रखें कि यात्रा करना मजेदार है लेकिन यह भी सुनिश्चित करें कि यात्रा करते समय आप हर तरह के खतरे से सुरक्षित हैं वरना इससे आपकी जान भी जा सकती है।

कुंभ राशि के लिए गुरु गोचर 2023 का उपाय

  • कोशिश करें कि हर शनिवार लोहे की कील या काला कपड़ा दान करें।
  • अपना भाग्यशाली रुद्राक्ष धारण करें और अपनी राशिफल के अनुसार विशेष मंत्र का जाप करें।
  • नीलम रत्न या पुखराज रत्न धारण करने से आपको भी मदद मिल सकती है लेकिन इसका प्रयोग करने से पहले आपको सलाह अवश्य लेनी चाहिए।