गुरु गोचर 2023 मकर राशिफल – प्रभाव

गुरु गोचर 2023 समय अवधि

गुरु गोचर 2023 मकर राशिफल

मकर राशि के जातकों के लिए गुरु गोचर 2023 इस साल के लिए बहुत ही प्रभावशाली रहेगा। सभी देवताओं के गुरु के रूप में जाना जाने वाला ग्रह गुरु 22 अप्रैल 2023 को सुबह 06:03 बजे अपनी मीन राशि से निकलकर मंगल की मेष राशि में गोचर करेगा। यह आपके पंचम भाव से आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा।

गुरु संपूर्ण ज्योतिष में सबसे शुभ ग्रह है लेकिन यह ग्रह जातक के लिए अशुभ होने पर सबसे घातक परिणामों में से एक देता है। इसलिए हमें इस मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए।


Click here to read Guru Transit 2023 in English for Capricorn । अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें


गुरु गोचर 2023 – मकर करियर राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 मकर
 करियर राशिफल 2023

आप एक नई परियोजना या जिम्मेदारी संभालेंगे आपको काम पर पदोन्नत किया जा सकता है या आप नौकरी बदलने और अधिक जिम्मेदारियों और अधिक चुनौतियों वाले पद पर जाने का फैसला करेंगे। ब्रह्मांड आपको किसी तरह से बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहा है इसलिए इसके लिए तैयार रहें। आप किसी नए व्यक्ति से मिलेंगे जो आपको अपने बारे में अधिक जानने में मदद करेगा यह व्यक्ति आपको सोचने या काम करने के एक नए तरीके से परिचित कराएगा जो वास्तव में आपके साथ प्रतिध्वनित होता है और वे आपको किसी से भी बेहतर अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने में मदद करेंगे। 

आप एक व्यवसाय शुरू करेंगे या एक विचार का पीछा करेंगे जो पैसा बनाता है ब्रह्मांड आपको बता रहा है कि अब वह समय है जो आप जीवन से चाहते हैं इसलिए संकोच न करें, अगर ऐसा कुछ है जो आप हमेशा से करना चाहते थे लेकिन अभी तक कोशिश करने की हिम्मत नहीं हुई तो यह साल आपके लिए बेहतर होने वाला है। आप अपने जीवन में कुछ बड़े बदलाव करेंगे और वे बेहतरी के लिए होंगे। आने वाले वर्षों में मकर राशि के लिए स्टोर में कुछ बड़े बदलाव होने की संभावना है। 

हो सकता है कि यह एक नई नौकरी के लिए देश भर में घूम रहा हो या कहीं नई शुरुआत कर रहा हो। तो तैयार हो जाइए। आप अपने करियर को लेकर ज्यादा फोकस्ड रहेंगे। आप अपने कामकाजी जीवन में अधिक व्यवस्थित रहेंगे। आप अपने करियर में अधिक महत्वाकांक्षी रहेंगे। कार्यक्षेत्र में आप अधिक उत्पादक रहेंगे। आपका करियर अगले स्तर पर जाएगा। इसलिए सकारात्मक रहें और हर स्थिति को समझदारी से निपटें।


मेष गुरु गोचर 2023 वृषभ गुरु गोचर 2023 मिथुन गुरु गोचर 2023 कर्क गुरु गोर 2023 
सिंह गुरु गोचर 2023 कन्या गुरु गोचर 2023 तुला गुरु गोचर 2023 वृश्चिक गुरु गोचर 2023 
धनु गुरु गोचर 2023 मकर गुरु गोचर 2023 कुम्भ गुरु गोचर 2023 मीन गुरु गोचर 2023 

गुरु गोचर 2023 – मकर आर्थिक राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 मकर आर्थिक राशिफल 2023

मकर राशि आप एक इलाज के लिए हैं 2023 में आपका गुरु गोचर आपके वित्त में बहुत वृद्धि और अवसर लाएगा। आप उस क्रेडिट कार्ड ऋण का भुगतान करने में सक्षम होंगे जो आप इतने लंबे समय से ले रहे हैं। आप कुछ चाल चलने जा रहे हैं और इसे पूरा करें। { guru gochar 2023 }

आपको एक अद्भुत नौकरी के अवसर की पेशकश की जा सकती है ( बड़े वेतन के साथ ) जो अभी पहुंच से बाहर है लेकिन जब गुरु आता है तो यह सब एक साथ आता है। 

यह वर्ष आपके किसी मित्र या परिवार के सदस्य से कुछ अप्रत्याशित उदारता लेकर आ सकता है जो आपके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करना चाहता है। यदि वे आपको पैसे देते हैं तो वे बदले में कुछ चाहते हैं — उदाहरण के लिए वे आपको हर शनिवार को अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कह सकते हैं जब वे अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं ( केवल एक उदाहरण )। 

हालांकि अगर वे बदले में कुछ नहीं मांगते हैं तो उन्हें उनके प्रस्ताव पर लेने पर विचार करें यह वही हो सकता है जो आपको अभी चाहिए। अपने निवेश पर ध्यान देने का समय आ गया है क्या वे बढ़ रहे हैं? क्या वे सिकुड़ रहे हैं? क्या आपको अधिक या कम धन की आवश्यकता है? जो भी मामला हो अब निवेश रणनीतियों में शोध करने का समय है जो मदद करेगा। आप अपने पैसे का प्रबंधन करने और अपने खर्चों पर नज़र रखने में बेहतर होंगे लेकिन फिर भी आप कभी-कभी पैसे के मामले में खराब रहेंगे।


27 नक्षत्र जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 


गुरु गोचर 2023 – मकर स्वास्थ्य राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 मकर स्वास्थ्य राशिफल 2023

इस वर्ष गुरु गोचर 2023 के प्रभाव से आप प्रवाह की स्थिति में रहेंगे। आप अपने आप को परियोजनाओं में झोंक देंगे लेकिन इस तरह से नहीं जो आपके लिए पूरी तरह से स्वस्थ हो। आप खुद को ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता और इस तथ्य से निराश महसूस करेंगे कि कोई और इसे एक साथ प्राप्त करने में सक्षम नहीं है।

आप मृत्यु और मृत्यु दर के बारे में सोचने में सामान्य से अधिक समय व्यतीत करेंगे चाहे वह आपका अपना हो या किसी और का। आप खुद को उन लोगों के प्रति सामान्य से अधिक दयालु महसूस करेंगे जो बीमार हैं या जिन्हें हाल ही में किसी प्रकार का नुकसान हुआ है ( भले ही वे आवश्यक रूप से दोस्त न हों )। आप अपने शरीर के बारे में अधिक जागरूक होंगे और आपको इसकी कितनी देखभाल करने की आवश्यकता है। गुरु आपको एक उपहार देना पसंद करता है और यह पारगमन आपके शरीर और उसकी जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

आप इस बारे में अधिक जागरूक होने जा रहे हैं कि आपके शरीर को क्या अच्छा लगता है और क्या बुरा लगता है ताकि आप बेहतर ढंग से समझ सकें कि अपनी देखभाल कैसे करें। आपको इस बात की बेहतर समझ होगी कि चीजें एक साथ कैसे फिट होती हैं और वे एक साथ क्यों काम करते हैं या नहीं करते हैं जितना वे कर सकते थे। यह गुरु का एक और उपहार है जो उन चीजों के बीच संबंध देखने की क्षमता पहले असंबंधित लगती थी या विरोधाभासी भी। यह नई समझ मकर राशि वालों को अपने प्रति अधिक दयालु बनने में मदद कर सकती है।


गुरु गोचर 2023 – मकर प्रेम राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 मकर प्रेम राशिफल 2023

आप एक भव्य स्मार्ट और मजाकिया व्यक्ति से मिलेंगे जो आपके दिल की धड़कन तेज कर देगा। आपको इस व्यक्ति के साथ एक अद्भुत यौन जीवन जीने का मौका मिलेगा और यह आपके अब तक के सबसे अच्छे यौन अनुभवों में से एक होगा। आप अपने बारे में बहुत आश्वस्त महसूस करेंगे क्योंकि आप सामान्य से अधिक दूसरों का ध्यान आकर्षित करते हैं। आपको ऐसा लगेगा कि आप प्यार या रिश्तों के मामले में कुछ भी कर सकते हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि इस समय आपके लिए सब कुछ ठीक हो रहा है। { guru gochar 2023 to 2024 } 

यह गोचर उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो सिंगल हैं और प्यार की तलाश में हैं जब गुरु आपकी राशि में गोचर करता है तो यह उन्हें चुंबक की तरह आपकी ओर आकर्षित करता है। यदि आप अविवाहित हैं तो आप इस वर्ष अपने संभावित भागीदारों के बारे में अधिक खुले विचारों वाले होंगे और इससे किसी असाधारण व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है।


गुरु गोचर 2023 – मकर वैवाहिक राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 मकर वैवाहिक राशिफल 2023

यदि आप शादीशुदा हैं और आपके रिश्ते में समस्याएं आ रही हैं तो सितंबर 2023 के बाद आपको एक महत्वपूर्ण सुधार दिखाई देगा। यह गोचर विवाहित जोड़ों के लिए बहुत अनुकूल माना जाता है इसलिए यदि आप इस समय किसी पथरीली जगह पर हैं, तो यह वही हो सकता है जो डॉक्टर ने आदेश दिया है। अगर आप अविवाहित हैं और प्यार की तलाश में हैं तो यह गोचर आपके लिए भी अच्छी खबर हो सकती है। 

आप इस समयावधि के दौरान अपने और अपनी रोमांटिक संभावनाओं के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करेंगे जिससे संभावित भागीदारों के साथ कुछ बड़ी सफलताएँ मिल सकती हैं। भले ही अब आपके साथी के साथ सब कुछ ठीक चल रहा हो फिर भी सुधार की गुंजाइश है।  यह गोचर मौजूदा बंधनों को मजबूत करके और उन्हें नई दिशाओं में बढ़ने का मौका देकर किसी भी रिश्ते में सर्वश्रेष्ठ लाने में मदद कर सकता है। 

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस समय अवधि के दौरान आपका जीवन कितना भी बदल जाए यह महत्वपूर्ण है कि जब रोमांस ( या कुछ और ) की बात हो तो आप बहुत कठिन प्रयास न करें। झटके तब भी लग सकते हैं जब सब कुछ सुचारू रूप से चल रहा हो इसलिए शांत रहें। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा आपकी शादी और मजबूत होती जाएगी मकर राशि पर इस गुरु के गोचर के प्रभाव के कारण समय के साथ कुछ सुंदर और अविनाशी प्रतीत होता है।


गुरु गोचर 2023 – मकर यात्रा राशिफल 2023

गुरु गोचर 2023 मकर यात्रा राशिफल 2023

जब आप 2023 में यात्रा करेंगे तो आप एक नए व्यक्ति की तरह महसूस करेंगे। मकर राशि के लोगों के पास करने के लिए बहुत काम है और वहां से बाहर निकलना और दुनिया में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना कठिन हो सकता है। लेकिन जब आप किसी यात्रा पर जाते हैं तो आप उन सभी बोझों को छोड़ने में सक्षम होंगे जो आप पर भारी पड़ रहे हैं और आप एक नए व्यक्ति बन जाते हैं। आपको बहुत अच्छा लगेगा। दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा। 

आप अजनबियों से दोस्ती करने में हमेशा अच्छे रहे हैं और इस साल आप पाएंगे कि ऐसे लोगों के साथ यात्रा करना जो आपको पहले से जानते हैं और भरोसा करते हैं पहले से कहीं ज्यादा आसान है। आपको दूसरे देश से प्यार हो जाएगा या शायद दो या तीन भी! यह आपके कम्फर्ट ज़ोन से बाहर निकलने का समय है इसलिए यदि आपकी बकेट लिस्ट में ऐसी जगहें हैं जो डराने वाली लेकिन रोमांचक लगती हैं तो अब इसके लिए जाने का समय है।

इस दौरान फ्लाइट या होटल जैसे यात्रा-संबंधी खर्चों की बात आने पर आपका वित्त बेहतर हो जाएगा। आप खुद को पैसे बचाते हुए भी पा सकते हैं। यह उन लोगों के लिए असामान्य नहीं है जो अक्सर यात्रा करते हैं और समय के साथ खुद को पैसे बचाते हुए पाते हैं क्योंकि वे हमेशा उड़ानों या होटलों (और उन्हें खोजने) पर सौदों की तलाश में रहते हैं। { guru gochar 2023 in hindi }


मकर राशि के लिए गुरु गोचर 2023 का उपाय

  • हर शनिवार को सरसों के दाने या तेल का दान करने की कोशिश करें।
  • अपना भाग्यशाली रुद्राक्ष धारण करें और अपनी राशिफल के अनुसार विशेष मंत्र का जाप करें।
  • पन्ना रत्न या नीलम रत्न धारण करने से आपको भी मदद मिल सकती है लेकिन इसे प्रयोग करने से पहले परामर्श अवश्य कर लें।