कालसर्प दोष उपाय, रूप और नुकसान

YouTube video
काल सर्प दोष की विस्तृत जानकारी वाली विडियो

कालसर्प दोष: वास्तविक या अवास्तविक

कालसर्प दोष ज्योतिष में सबसे घातक और भयावह दोषों में से एक है। अगर आप ज्योतिष में विश्वास करते हैं तो आपने इस दोष के बारे में कई बार सुना होगा। कालसर्प दोष जीवन में भय पैदा करता है, अगर किसी को उसकी कुंडली में इसके अस्तित्व के बारे में पता चलता है तो यह डर कभी-कभी दिमाग पर हावी हो जाता है और व्यक्ति डिप्रेशन में आने लगता है।

क्या यह वास्तव में ज्योतिष में मौजूद है? स्पष्टीकरण के संदर्भ में यह सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक है।

हमारे पास भारत में ऐसे कई स्थान हैं जहां इन दो दोषों / योगों का उपचार किया जा सकता है लेकिन उज्जैन महाकाल और त्र्यंबकेश्वर ( नासिक के पास ) मंदिर सबसे प्रमुख हैं। पंडित इस दोष/योग की के लिए विशेष सेवाएं दे रहे हैं। 

आइए समझते हैं कि ज्योतिष में यह काल सर्प दोष / काल सर्प योग कैसे बनता है। काल सर्प दोष / योग तब बनता है जब सभी 7 ग्रह राहु-केतु अक्ष के बीच आ जाते हैं। राहु-केतु रेखा मूल रूप से 180 डिग्री रैखिक अक्ष है, क्योंकि राहु-केतु हमेशा इस दूसरे के आमने सामने होते है । 

नीचे चित्र राहु-केतु अक्ष द्वारा जकड़े हुए 7 ग्रहों का उदाहरण है।

कालसर्प दोष कालसर्प योग

चूंकि राहु-केतु हमेशा एक दूसरे से 180 डिग्री अलग होते हैं, इसलिए हमें इस काल सर्प दोष / काल सर्प योग के दो संस्करण मिले हैं।

यदि सभी ग्रह राहु –7 ग्रहों – केतु के बीच हों

यदि सभी ग्रह केतु –7 ग्रहों – राहु के बीच हों

बाईं ओर ग्रहों को केतु-राहु अक्ष द्वारा एक पिंजरे में दिखाया गया है और दाईं ओर ग्रहों को राहु-केतु अक्ष द्वारा कैसे पिंजरे में रखा गया है ( जैसे वे पीछे की ओर बढ़ते हैं )। यह दृश्य कुंडली के किसी भी घर में हो सकता है, इसलिए कुंडली के 12 घर इस काल सर्प दोष- काल सर्प योग के लिए प्रवण हैं।

लेकिन, क्या आपको कभी लगता है कि ज्योतिष में यह दोष मौजूद है?
खैर, ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश किए बिना, सरल उत्तर है “पूरा लेख पढ़ें”।


कालसर्प दोष – कालसर्प योग के परिणाम 

व्यक्ति को बचपन के दौरान दुर्घटनाएँ, बार-बार बीमार होना या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, अध्ययन की समस्याएं, पैसों की परेशानी, विलंबित विवाह, विवाह में तलाक या अलगाव, प्रेम विफलता, निःसंतानता, पुरानी बीमारी या लंबे समय तक चलने वाली बीमारी, करियर की समस्याएं, गृहस्थ जीवन में कष्ट, गर्भपात, परिवार में अकाल मृत्यु, भूत/आत्मा से संबंधित परेशानियां आती हैं।


कालसर्प दोष – कालसर्प योग के उपाय 

जैसा कि हमने आपको इसके उपचारात्मक उपायों ( उज्जैन और त्र्यंबकेश्वर ) के लिए दो प्रमुख स्थानों के बारे में बताया है। जो की आप त्र्यंबकेश्वर में शांति पूजा कर सकते हैं और उज्जैन में नाग बलि उपाय कर सकते हैं। बाकी ज्योतिषी जातक को प्रतिदिन राहु-केतु मंत्र का जाप ( जप ) करने की सलाह देते हैं। – पर आप पूरा लेख पढ़िये !

कैसे नकली ज्योतिषी/पंडित विभिन्न संस्करणों से लोगों को डराते हैं

हिंदू शास्त्र में, हमारे पास 12 नाग (सर्प) देवता हैं। परमात्मा इन देवताओं को अपने वाहन या गोला-बारूद के रूप में रखते हैं। लेकिन लालची लोगों ने शास्त्र से नाम निकाल कर लोगों को डराने के लिए इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। वे अक्सर सांप का उदाहरण देते हैं- जो जहरीला जीव आपको काटता है, वह आपको किसी भी कीमत पर जिंदा नहीं रख सकता। इसी तरह यह काल सर्प दोष/काल सर्प योग, आपको धीरे-धीरे मारता है और आपको जीवित ( खुश ) नहीं रख सकता।

12 नाग देवताओं के नाम 

आपके संदर्भ में नाग देवताओं के नाम दिय गए हैं, ये हिंदू धर्म के नाग- नाग देवता हैं, श्राप देने वाले नहीं, इसलिए कृपया उस ज्योतिषी से सावधान रहें जो इन नामों को आपके काल सर्प दोष के रूप में घोषित करता है। जो कुछ इस प्रकार हैं- 

एक चींटी

वासुकी

शंखपाली

पद्मनाभ:

कंभालम

कर्कोटक

अश्वतारी

धृतराष्ट्र

कालिया

तक्षः

पिंगल

शेष


वैदिक हिंदू शास्त्रों में कालसर्प दोष / कालसर्प योग विवरण

यहां मैं आपको ज्योतिष के सबसे बड़े और प्रमुख ग्रंथ दे रहा हूं। ये ज्योतिष के महान ग्रंथ हैं। जिसे श्री के एन राव जैसे महान ज्योतिषी भी फॉलो करते हैं, यदि आपको इन शास्त्रों में कुछ भी प्रासंगिक नहीं लगता है तो आपको उस विशेष विषय के बारे में नहीं सोचना चाहिए।

ग्रंथ इस प्रकार है- 

BPHS – बृहत पाराशर होरा शास्त्र।

भावार्थ रत्नाकरी

बृहत जातक

चिंतामणि

दैवज्ञ वल्लभ

गर्ग होरा

होरा मार्तंड

जैमिनी

जातक चंद्रिका

उत्तरकालामृत

जातक देश मार्ग

जातक पारिजात

जातक तत्त्वम

लघु पाराशरी

नश्त जातकमी

फलदीपिका

प्रशन मार्गो

सर्वार्थ चिंतामणि

इन 18 प्रमुख ज्योतिष ग्रंथों में एक प्रारंभिक शब्द “काल” का भी उपयोग नहीं है, तो फिर हम अपने जीवन में इस काल सर्प दोष / योग का स्मरण कैसे करते हैं।

तो यह विकिपीडिया का लेख तथाकठित सही नहीं है अतः आप इसको मानना बंद करदें।

यह दोष या तथाकथित योग वेदांग ज्योतिष के 18 प्रमुख ग्रंथों में नहीं है। इसका मतलब है कि यह कुछ खौफनाक या लालची दिमागों की मिलावट है। लोग इस योग या दोष से डरेंगे और संबंधित कर्मकांड ( उपचारात्मक उपाय ) के लिए धन दान करेंगे।

ये उपचारात्मक उपाय बहुत अधिक खर्चीले हैं और यदि इन्हें किया जाए तो जातक को कोई लाभ नहीं होता है।

सबसे अच्छा उदाहरण- नकली ज्योतिषी और पंडित पिछले जन्म में सर्प नामक शब्द का उपयोग करते हैं, जो इस दोष / योग की ओर ले जाता है, जो फिर से एक शुद्ध झूठ है।

डीएसके ज्योतिष ( DsK Astrology ) के माध्यम से, हम अपने पाठकों/आगंतुकों या ग्राहकों को सचेत करना चाहते हैं कि कालसर्प दोष या काल अमृत योग या कालसर्प योग जैसा कुछ नहीं होता है। इसलिए इस काल सर्प दोष के बारे में चिंता न करें, क्योंकि यह मौजूद नहीं है लेकिन आपकी कुंडली में अन्य दोष हो सकते हैं जो आपको और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो हमेशा वास्तविक दोष / योग के बारे में सुनिश्चित रहें और इस तरह के गलत दोष / योग के बारे में चिंता करें।

हम आशा करते हैं कि लालची प्राणियों से बचाने के लिए आप इस पेज और वीडियो को अपने सभी प्रियजनों के साथ जरूर शेयर करेंगे। बाकी, आप इस वीडियो को औरों के साथ अवश्य देखें जहाँ मैंने ज्योतिष के कई मिथकों की छिपी वास्तविकता पर चर्चा की है।