सूर्य गोचर 2022 | Sun Transit 2022

Table of Contents show

सूर्य गोचर 2022 | Sun Transit 2022 | Surya Gochar 2022 

सूर्य गोचर 2022

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वर्ष 2022 में होने वाला सूर्य गोचर 2022 आपके लिए मिश्रित परिणाम लेकर आया है। सूर्य एक ऐसा ग्रह है जो सभी ग्रहों में अपनी एक अलग पहचान दिखाता है क्योंकि इस ब्रह्मांड में सूर्य के होने से ही सब कुछ माना जाता है। सूर्य के प्रकाश से इस धरती पर उजाला होता है, जिसके कारण इस ग्रह को सबसे ज्यादा महत्वता दी जाती है। सभी ग्रह सूर्य के आस पास रहते हैं और उसकी परिक्रमा करते रहते हैं जिसके कारण वैदिक ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को सबसे ज्यादा प्रभावशाली और महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है।

अब अगर ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रह की महत्वता जाने तो कुछ इस प्रकार है- जब सूर्य किसी जातक की कुंडली में अपना प्रभाव सकारात्मक दिखाता है तो वह जातक को नाम, शौरत , पैसा, शक्ति और अधिकार दिलाता है जिसके प्रभाव से जातक समाज में एक महान व्यक्ति कहलाता है। सूर्य को ऊर्जा का कारक ग्रह माना जाता है क्योंकि इस ग्रह में इतनी ऊर्जा है की इसके आस-पास कुरुर आकाशीय पिंड जब भी होते हैं तो वे अपने आप नष्ट होने लगते हैं। ज्योतिषीय मतानुसार कहा गया है की जब सूर्य किसी जातक की कुंडली में अपना प्रभाव नकारात्मक तरह से दिखाता है तो वह जातक के सम्मान, आत्मविश्वास और रहन सहन को खराब करता है।


कुछ भी पूछने के लिए फॉर्म भरें

[elementor-template id=”16111″]


सूर्य ग्रह की परिभाषा

सूर्य मंगल की राशि मेष में उच्च स्थिति का माना जाता है और शुक्र की राशि तुला में नीच स्थिति का माना जाता है। राशि चक्र में आने वाली पाँचवी राशि सिंह का स्वामी होता है। सूर्य गोचर 2022 के अनुसार सूर्य ग्रह ज्ञान, चिकित्सक, आनंद और पिछले जन्म के कार्यों यानि पंचम भाव को दर्शाता है।

सूर्य घर के नियमों, सबके लिए उपयुक्त होने वाले क्षेत्र, सरकारी कार्यों और नेता नगरी के कार्यों में अपनी भूमिका निभाता है। यदि हम किसी जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति देखें तो हमे उस व्यक्ति के स्वभाव के बारे में पता चल सकता है। 



सूर्य गोचर 2022 कब, किस समय और किस तिथि में होगा यह नीचे दिये गए चार्ट में आपको बताते हैं।  

        राशे से          राशे में       दिनांक           दिन         समय 
धनु मकर14 जनवरी 2022 शुक्रवार02:42 PM
मकर  कुम्भ13 फरवरी 2022 रविवार03:40 AM
कुम्भ मीन  15 मार्च 2022 मंगलवार12:29 AM
मीन  मेष 14 अप्रैल 2022 गुरुवार08:55 AM
मेष वृषभ 15 मई 2022            रविवार05:43 AM
वृषभ मिथुन 15 जून 2022 बुधवार12:17 PM
मिथुन कर्क16 जुलाई 2022 शनिवार11:10 PM
कर्कसिंह 17 अगस्त 2022 बुधवार 07:37 AM
सिंह कन्या 17 सितम्बर 2022 शनिवार 07:34 AM 
कन्या तुला 17 अक्टूबर 2022 सोमवार07:36 PM
तुला वृश्चिक16 नवम्बर 2022 बुधवार07:27 PM
वृश्चिक धनु 16 दिसंबर 2022शुक्रवार10:10 AM

सूर्य गोचर 2022 का प्रभाव 12 महीनों में आपकी राशि और लग्न के अनुसार कैसा रहेगा जानने के लिए नीचे पढ़ें। 


सूर्य गोचर 2022 का मेष राशि पर प्रभाव 

सूर्य गोचर 2022 मेष

वर्ष 2022 में सूर्य का प्रभाव आपके लिए मिश्रित होगा जिससे आपको कभी अच्छा तो कभी बुरा समय देखने को मिलेगा। यदि आप इस वर्ष किसी कार्य की शुरुआत करना चाहते हैं तो थोड़ा सावधानी पूर्वक करें अन्यथा आपको हानि का शिकार होना पड़ सकता है। आप अपने परिवार की ज़िम्मेदारी संभालने का जिम्मा ले सकते हैं जिसमें आपको कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि ऐसे में आपका साथ सिर्फ आप देंगे जिससे आपको संभालने में थोड़ा समय लगेगा।

इस वर्ष आपके अंदर कुछ नया करने की इच्छा उत्पन्न हो सकती है, परंतु याद रहे कदम आगे बढ़ाने से पहले रास्ता देखलें अच्छा है या बुरा। इस वर्ष यदि आप किसी सामाजिक कार्य में हिस्सा लेंगे तो आपको उसमें निराश होना पड़ सकता है। इसलिए किसी भी कार्य में हिस्सा लेने से पहले उसके बारे में जानने समझने की आवश्यकता होगी। पढ़ाई से जुड़े कार्यों में कुछ राहत भरे परिणाम मिलेंगे लेकिन मेहनत करते रहे अन्यथा सब बेकार हो जाएगा।

ऐसा करने से उनका भविष्य उज्जवल हो सकता है इसलिए वर्ष भर आप आपने निजी जीवन को देखें और खुश रहने का प्रयास करें। ज्योतिषीय मतानुसार सूर्य गोचर 2022 के दौरान आप अपने परिजनों पर हावी रहेंगे, क्योंकि आप उनके लिए वही करना चाहेंगे जो उनके लिए बेहतर होगा। वर्ष 2022 को बेहतर और खुशहाल बनाने के लिए उपायों को नियमित रूप से करने की आवश्यकता होगी। 


फरवरी- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Aries 

आपको अपने जीवन में करियर से जुड़ी समस्याएँ ज्यादा देखने को मिल सकती हैं, जैसे नौकरी छूटना आदि। आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति बेहतर बनाने का प्रयास करते दिखाई देंगे। जीवनसाथी को लेकर आप तनाव महसूस कर सकते हैं। आपको अपनि संतान की पढ़ाई की ज्यादा फिक्र होगी जिसके कारण आप उन्हे घर पर पढ़ने के लिए फोर्स करते दिखाई देंगे। आपका स्वास्थ्य जीवन ज्यादा काम की बजह से तनावपूर्ण बन सकता है। 

उपाय – सुबह उठकर 21 बार जय श्री राम का जाप करें। 


मार्च- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Aries

इस माह आप नौकरी की तलाश में दूसरे शहर जा सकते हैं, जो आपके लिए थोड़ा राहत भरा हो सकता है। कई बार आप खुद को निराश महसूस करेंगे क्योंकि जरूरत के समय पैसों की तंगी अक्सर आपके सामने आएगी। जब आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ समय अच्छे तरीके से गुजार रहे होंगे तब आपको अचानक कहीं जाना पड़ सकता है। इस माह आप पढ़ाई में ज्यादा लगन और मेहनत के साथ आगे बढ़ते दिखाई देंगे, परंतु कठिन परिश्रम ही आपका भविष्य तय करेगा। स्वास्थ्य के बारे में चिंता न करते हुए आप आगे बढ़ना पसंद करेंगे जो आपके लिए थोड़ा गलत साबित होगा।

उपाय – बुधवार के दिन हरी सब्जी या फल का दान करें। 


अप्रैल- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Aries 

आप कार्य की तलाश में रहेंगे परंतु मेहनत करने के बावजूद भी आपको इस माह निराश होन पड़ सकता है। आपके घर में अक्सर पैसों को लेकर खींचा तानी मचती दिखाई देगी। यदि आप किसी से प्रेम करते हैं तो आपको इस माह उनकी बजह से मानसिक तनाव मिल सकता है। आप लंबे समय से किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस माह आपकी परीक्षा रद्द हो सकती है। आपको पेट से जुड़ी समस्या ज्यादा परेशान कर सकती है, लेकिन आप उसे नज़रअंदाज़ करते दिखाई देंगे।

उपाय – स्नान करते समय गंगाजल का उपयोग आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होगा। 


मई- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Aries

आप अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते दिखाई देंगे, लेकिन आप किसी से ज्यादा घनिष्ठ मित्रता न करें अन्यथा आपकी बर्वादी का कारण बन सकती है यह मित्रता। आप पैसों को लेकर ज्यादा चिंतित दिखाई देंगे क्योंकि आप खर्चों में नियंत्रण नही करेंगे। आप पढ़ाई के क्षेत्र में खुद को नीचा दिखा सकते हैं क्योंकि आप पढ़ाई करने के समय समय बर्वाद करते हैं। आप किसी अंजान व्यक्ति के प्रेम पांश में आकर अपने जीवनसाथी को निराश कर सकते है। आपके लिए गरम चीजें नुकसान दायक साबित होंगी उसके बाद भी आप उनका सेवन करेंगे जिससे आपकी सेहत में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

उपाय – रात को सोने से पहले सर की तरफ आप एक गिलास में पानी रख लें और उसे सुबह किसी वृक्ष पर चढ़ाएँ इससे आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। 


जून- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Aries

आप अपने मालिक के ऊपर भरोषा करके अपना सारा सच बता सकते हैं जो आपके लिए ठीक नही होगा। आप पैसों के मामले में खुद का नुकसान करना पसंद करेंगे परंतु दूसरों की मदद करते दिखाई देंगे। आप अपने प्रिय को उनकी मनपसंद वस्तु दे सकते हैं। आपको कई बार पढ़ाई के मामले में सतर्क रहने को कहा गया होगा परंतु आप फिर भी लापरवाही से कार्य करेंगे। इस माह आप सेहत के मामले में आलसी और लापरवाह रहेंगे।

उपाय – शुक्रवार के दिन कन्याओं को हलवा या खीर खिलाएँ, नौकरी व्यापार के लिए अच्छा साबित होगा। 


जुलाई- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Aries 

प्राकृतिक आपदा के कारण आपको अपने व्यापार में नुकसान हो सकता है। यदि आप धन से जुड़ा निवेश करना चाहते हैं तो इस माह आपको सोच-समझकर करने की आवश्यकता होगी। किसी अंजान व्यक्ति के कारण आप अपना दांपत्य जीवन में अधेरे में कर सकते हैं। शिक्षा के मामले में अगर आपकी तारीफ की जाएगी तो वह पर आप अशिक्षित लोगों की तरह बात करते देखे जाएंगे। इस माह सूर्य गोचर 2022 के प्रभाव से आप जलन और गैस जैसी समस्या के शिकार हो सकते हैं। 

उपाय – गुरुवार के दिन चितियों को आटा दें इससे शिक्षा के क्षेत्र में लाभ मिलेगा। 


अगस्त- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Aries

इस माह आपको नौकरी में कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आपके द्वारा लंबे समय पहले उधार दिया गया धन वापस मिल सकता है। जीवनसाथी की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है। संतान की शिक्षा को लेकर आप थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। आपके माता-पिता के स्वास्थ्य में कुछ सकारात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं। 

उपाय – धार्मिक स्थल पर घी या कपूर का दान करें। 


सितम्बर- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Aries

आप वाहन चलते समय अपना ध्यान रखें और सावधानी बरते अन्यथा ऑफिस में देर हो सकती है, जिससे आपकी नौकरी पर खतरा आ सकता है। आपको मिलने वाली सैलरी बढ़ सकती है परंतु कार्यों में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। कई बार आप खुद से ज्यादा अपने जीवनसाथी का ख्याल रखते दिखाई देंगे, जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा साबित होगा। आप अपने मित्र के साथ कहीं बाहर जाकर पढ़ाई करने का विचार बनाएँगे लेकिन किसी कारण रुकावट पैदा हो सकती है। संतान के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए आप उनका जरूरत से ज्यादा ख्याल रखते दीखाई देंगे।

उपाय – जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन कराएं इससे आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। 


अक्टूबर- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Aries

आपको अपने कार्यक्षेत्र से अचानक किसी परेशानी के कारण घर वापस आना पड़ सकता है। आप पैसों से जुड़े लेन देन के लिए घर से दूर जा सकते हैं। अपने परिवार के साथ आप कहीं मस्ती करते दिखाई देंगे। पढ़ाई के मामले में आपको कई बार खुद से ज्यादा भरोषा अपने भाई पर होगा। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति इस माह ज्यादा सतर्क दिखाई देंगे।

उपाय – करियर के क्षेत्र में उन्नति के लिए सुबह उठकर सूर्य नमस्कार करना लाभदायक होगा। 


नवंबर- मेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Aries

यह समय अवधि आपके करियर के लिहाज से बेहद अच्छी साबित हो सकती है। आप आर्थिक रूप से खुद को मजबूत बनाने का प्रयास करेंगे। आपके प्रेम में बढ़ोत्तरी होगी जिससे आपका प्रिय आपके करीब आना पसंद करेगा। यदि आप अपने भाई बहनों की पढ़ाई का खर्चा झेल रहे हैं तो इस माह आपको उनकी पढ़ाई की चिंता ज्यादा रहेगी। आपका स्वास्थ्य गड़बड़ाता दिखाई देगा।

उपाय – रविवार के दिन सफ़ेद गाय को चारा खिलाएँ।  


दिसंबरमेष राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Aries

आप अपने लक्ष्य कदम पर चलते हुए करियर को मजबूत बनाने के लिए मेहनत करना पसंद करेंगे। ऐसे में आपके लिए ऊर्जा से जुड़े क्षेत्रों में निवेश करना ज्यादा लाभकारी सिद्ध होगा। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ सकारात्मक समाचार सुनने को मिल सकते हैं। यदि आप अपने परिवार का भरण पोषण करना चाहते हैं तो इस समय आपको उनसे दूर जाना पड़ सकता है। 

उपाय- शनिवार के दिन काले तिल का दान करें। 


सूर्य गोचर 2022 का वृषभ राशि पर प्रभाव 

सूर्य गोचर 2022 वृषभ

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य गोचर 2022 आपके लिए उतार-चढ़ावों से भरा रहेगा। इस समय अवधि में आप अपने गुस्से पर काबू करने में असमर्थ रहेंगे और जिसके कारण आपका गुस्सा और ज्यादा बढ़ेगा। आप जिद्दी स्वभाव के बन जाएंगे। सूर्य गोचर 2022 का प्रभाव आपकी राशि में कुछ इस प्रकार होगा की वह आपको अधिक बोलने वाला और अधिक विचार करने वाला तथा बिना सोचे समझे कार्यों को अंजाम देने वाला बनाता है।

इस दौरान आप अपने परिवार के बारे में ज्यादा गहराई से सोचेंगे। वर्ष 2022 में आप अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर से बेहतर करने का प्रयास करेंगे। यदि आप किसी के नीचे कार्य करते हैं तो इस वर्ष आपको साथ कार्य करने वाले लोगों का ठेकेदार बनाया जा सकता है। इस वर्ष आप अपने कार्यों में कहीं न कहीं लापरवाही करते हुए दिखाई देंगे। आप फालतू के खर्चों में अपना धन व्यर्थ कर सकते हैं।

आप ज्यादा पैसा कमाने की इच्छा रखेंगे परंतु जिस प्रकार आप कमाएंगे ठीक उसी प्रकार आप पैसों को खर्च करेंगे जो आपके लिए और आपके आर्थिक जीवन के लिए नुकसानदायक साबित होगा। ऐसे लोग जो सरकारी नौकरी जैसे बैंकिंग, अध्यापक आदि में लगाव रखते हैं या कार्यरत हैं उन्हे इस वर्ष अपने पद में उन्नति देखने को मिल सकती है, परंतु मेहनत और लगन से कार्य करने की आवश्यकता होगी अन्यथा जिस लेवल पर आप होंगे उसी लेवल पर दुबारा पहुँच सकते हैं।  


फरवरी- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Taurus 

आप अपने कार्यक्षेत्र में कठिन परिश्रम करके आगे बढ्ने का विचार रखेंगे। आपका आर्थिक जीवन इस माह थोड़ा मुश्किलों से भरा रह सकता है। आप अपने जीवनसाथी की बात मानते दिखाई देंगे जिसके कारण आपके माता-पिता थोड़ा नाराज रह सकते हैं। आपको आपकी मनपसंद परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा परंतु किसी कारण वह रद्द भी हो सकती है। आपका बेहतर स्वास्थ्य आपके स्वभाव में बदलाव ल सकता है।

उपाय- संभव हो तो दान पुण्य ज्यादा से ज्यादा करें।  


मार्च- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Taurus

आपके सामने समस्या अक्सर खड़ी रहेंगी परंतु आपको उन समस्याओं से लड़ते हुए आगे बढ्ने की आवश्यकता होगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में जिस प्रकार मेहनत करेंगे उस प्रकार आमदनी नही होगी जिसके कारण आपको निराश होना पद सकता है। आपको इस समय अवधि में अपने परिवार और जीवनसाथी से कुछ दिन के लिए दूर जाना पड़ सकता है। आपको अपने अंदर से नकारात्मक विचारों का नाश करना होगा अन्यथा ये आपकी शिक्षा पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। आप मेहनत के कार्यों के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखते हुए दिखाई देंगे।

उपाय- सुबह उठकर प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करें।  


अप्रैल- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Taurus

आपको अपने करियर के क्षेत्र में ऐसी रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है जिसके बारे में आपने पहले कभी विचार भी किया होगा। आपको पैसों से जुड़ा लेन-देन बेहद सोच-समझकर करने की आवश्यकता होगी, अन्यथा नुकसान हो सकता है। आप अपने माता-पिता के साथ-साथ अपने जीवनसाथी को भी बराबर प्यार देने का प्रयास करेंगे। आप अपने आपको पढ़ाई की ओर ज्यादा प्रेरित करेंगे, क्योंकि आप इस समय अपने भविष्य को लेकर कुछ ज्यादा चिंतित दिखाई देंगे। आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा।

उपाय- पिता का आदर करें।  


मई- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Taurus

आपको अपने कार्यक्षेत्र में बेहद सावधान रहने की सलाह दी जाती है। आप अपने कार्यों को लगन और मेहनत के साथ करेंगे तो आपके आर्थिक जीवन में कुछ सुधार देखने को मिलेगा। आप अपने जीवनसाथी से किसी बात को लेकर नाराज रह सकते हैं। आप किसी अंजान व्यक्ति के चक्कर में आकार अपनी पढ़ाई में विघ्न उत्पन्न कर सकते हैं। आप अपने जीवन में मानसिक तनाव पैदा करने वाले कारणों का समाधान करते हुए दिखाई देंगे। 

उपाय- प्रतिदिन सूर्य यंत्र का जाप करें।   


जून- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Taurus

आप अपने कार्यक्षेत्र में अपने बॉस के सामने अपनी बात को बिना सोचे-समझे कह सकते हैं, जो आपके लिए थोड़ा सही नही होगा। आप अपने ही धन के कारण अगर चक्कर काट रहे थे तो आपको इस माह वह धन मिल सकता है। आपका जीवनसाथी किसी कार्य के सिलसिले में दूसरे शहर जा सकता है जिससे आप खुद को अकेला महसूस करेंगे। आप पढ़ाई के कुछ विषयों को लेकर ज्यादा चिंतित रह सकते हैं। अपनी लापरवाही को छोड़ने का प्रयास करें, अन्यथा सेहत में खराबी देखने को मिलेगी।

उपाय- सूर्य से जुड़ी चीजों का उपयोग कम से कम करें।  


जुलाई- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Taurus 

आप ऐसे में अपने बेहतर करियर के लिए दूसरे शहर जाकर जॉब कर सकते हैं। आपके खर्चों में अचानक बृद्धि देखने को मिलेगी, जो आपको आर्थिक रूप से कमजोर बना सकता है। आप अपने जीवनसाथी को लेकर इस माह कुछ ज्यादा तनाव महसूस कर सकते हैं। इस माह आपको शिक्षा से जुड़े फैसले बहुत ज्यादा सोच -समझकर लेने की जरूरत होगी। आपकी संतान का स्वास्थ्य थोड़ा खराब रह सकता है।

उपाय- तांबे के बर्तन में भोजन करने से सेहत अच्छी रहेगी।  


अगस्त- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Taurus

करियर से जुड़े फसलों में आप अपने पिता की राय लेना ज्यादा उचित समझेंगे। आपको कई बार अपने मित्रों के कारण भरी नुकसान का सामना करना पद सकता है। आप अपने प्रिय के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं लेकिन वहाँ पर कोई विवाद होना संभव है। आपको अपने ही कार्यों पर पछतावा होगा जब परीक्षा में आपके नंबर अपने मित्रों से कम आएंगे। आपको सलाह दी जाती है की इस माह नशे का सेवन न करें नही तो लीवर से जुड़ी समस्या का शिकार होना पड़ सकता है। 

उपाय- गरीब को भोजन कराएं परिवार में शांति रहेगी। 


सितंबर- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Taurus

आप अपने कार्यों में दूसरों की मदद लेना पसंद नही करेंगे। आप अपने मित्रों के साथ होकर भी धन की बचत करेंगे जिसके कारण आपके मित्र आपको कंजूस बता सकते हैं। आपके मन में अचानक से प्रिय के लिए कोई उपहार देने का विचार आ सकता है। यदि आप दूसरे शहर में पढ़ाई करते हैं तो आपको इस माह किसी से प्रेम हो सकता है। आप अपनी संगत में सुधार करें अन्यथा आपको अपनी सेहत से दो चार होना पड़ सकता है।

उपाय- पौधों को पानी देने से मासनिक सुख मिलेगा।  


अक्टूबर- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Taurus

आपके बेहतर करियर में अचानक कुछ परेशानियाँ आ सकती है, इसलिए थोड़ा सावधानी से कार्यों को अंजाम दें। इस माह आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना दिखाई दे रही है। आपको अपने जीवनसाथी के साथ-साथ ससुराल पक्ष का भी पूरा साथ मिलेगा। आप कई बार खुद को बहुत समझने का प्रयास करेंगे लेकिन खुद को समझने में असमर्थ रह सकते हैं जो आपकी पढ़ाई में तनाव उत्पन्न करेगा। यदि आप अपने ही बुरे कर्मों के कारण बीमार हैं तो आपको पछतावा इस समय बहुत ज्यादा होगा। 

उपाय- पीले वस्त्रों का दान करें आर्थिक लाभ मिलेगा। 


नवंबर- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Taurus

आप अपने कार्यों को समय से पहले पूरा करने का प्रयास करेंगे, जो आपके करियर के लिए बेहतर होगा। आपको कई बार आर्थिक लाभ होगा परंतु आप अपने पुराने समय को न भूलें। यदि आप अपनी गलती के कारण अपने प्रिय या जीवनसाथी से बुरा भला कहते हैं तो इस बात का एहसास आपको बाद में हो सकता है। आपको पढ़ाई में उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता होगी। इस माह आप अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा ज्यादा सतर्क दिखाई देंगे। 

उपाय- प्रतिदिन सुबह उठकर सूर्य को अर्घ्य अर्पित करें। 


दिसंबर- वृषभ राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Taurus

आप अपने कार्यक्षेत्र में कार्यों को लेकर कुछ ज्यादा गंभीर रह सकते हैं, जिसके कारण आप मानसिक तनाव भी महसूस करेंगे। यदि आप अपने काम में सिर्फ अपना फायदा सोचेंगे तो आपको कम लाभ होगा अगर सबका फायदा सोचेंगे तो आपका ज्यादा लाभ हो सकता है। शिक्षा के मामले में आप कमजोर रह सकते हैं। इस माह बदलते मौसम के कारण आपका स्वास्थ्य डगमगाता दिखाई दे रहा है। 

उपाय- पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएँ।


सूर्य गोचर 2022 का मिथुन राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 मिथुन

यह मिथुन राशि बुध की राशि है और बुध की राशि में सूर्य का होना बेहद अच्छा माना जाता है परंतु वर्ष 2022 में अन्य ग्रहों के प्रभाव से मिथुन राशि के जातकों को मिश्रित परिणाम देखने को मिलेंगे। जब जातक की कुंडली में सूर्य का प्रभाव अच्छा होता है तब वह जातक को खुशहाल, आकर्षक और अपने कार्यों को दूसरों से सफलता पूर्वक करवाने में सक्षम बनाता है।

सूर्य के प्रभाव से आपको सकरतमक ऊर्जा मिलेगी परंतु अन्य ग्रहों के कारण वह सकारात्मक ऊर्जा नकारात्मक से जुड़ कर मिश्रित हो जाएगी जिससे आपको अपने जीवन में उतार चढ़ाव अक्सर देखने को मिलेंगे। ऐसे जातक जो शिक्षा के क्षेत्रों से जुड़े हैं उन्हे अपने करियर में बेहतर परिणाम देखने को मिलेगे। आप अपने जीवन में कुछ नया करने का प्रयास करेंगे जिसके कारण आप समाज में अपनी अलग पहचान बनाएँगे, और लोगों के मन में खुद के लिए प्यार जगाने का भी पूरा प्रयास करेंगे।

यदि आपके संबंध अच्छे है तो आपके द्वारा छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी गलती को लोग अनदेखा कर देंगे। इस वर्ष आप किसी सामाजिक समारोह में बैठकर बौद्धिक और स्वास्थ्य से जुड़ी बर्तालाप का मनोरंजन ले सकते हैं। ज्योतिषीय मतानुसार इस वर्ष सूर्य गोचर 2022 के दौरान आपको कुछ नई-नई चीजें सीखने को मिलेगा।


फरवरी- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Gemini

यदि आप किसी सरकारी विभाग में कार्य करते हैं तो इस माह आपको सरकार की तरफ से लाभ मिल सकता है। इस माह आप अपने आर्थिक जीवन को लेकर थोड़ा चिंतित नज़र आएंगे। आप अपने प्रिय के प्रेम में खुद को डुबना चाहेंगे लेकिन बीच बीच में किसी कारण झगड़े की स्थिति अपने आप उत्पन्न होती रहेगी। आप किसी पार्टी सा विभाग में कार्य करेंगे जिसके कारण आपकी पढ़ाई में रुकावटें पैदा हो सकती है। आपको बदलते मौसम के कारण सर्दी जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियाँ होती रहेगी। 

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का जाप करें। 


मार्च- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Gemini

आप अपने कार्यों को बड़ी लगन और मेहनत के साथ करते दिखाई देंगे जो आपके बेहतर कल के लिए लाभकारी हो सकता है। आप कमजोर आर्थिक स्थिति के चलते अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए दूसरे शहर जा सकते हैं। आपके पारिवारिक जीवन के लिए यह माह कुछ परेशानियों से भरा रह सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा किए गए प्रयास लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। आप अपनी सेहत के प्रति सचेत रहेंगे जिससे आपका स्वास्थ्य जीवन बेहतर रहेगा। 

उपाय- जय श्री राम का जाप करना आपके लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होगा। 


अप्रैल- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Gemini 

आप अपने करियर को लेकर ज्यादा गंभीर रह सकते हैं। व्यापार में अंजान व्यक्ति के साथ किया गया लेन देन नुकसान दायक हो सकता है। आप कार्यो के चलते इस माह अपने जीवनसाथी को ज्यादा समय नही दे पाएंगे। आप शिक्षा से जुड़े फैसलों में हमेशा उत्तम स्थान प्राप्त करते हैं। यदि आप नशे का सेवन करते हैं तो आपको इस माह कुछ सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

उपाय- चितकबरी गाय की सेवा करें वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा।  


मई- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Gemini

आप पहले से ज्यादा बेहतर करने का प्रयास करेंगे और आपको सफलता मिल सकती है। आप लोगों को दिया कर्ज मगेंगे परंतु मिलने में थोड़ा समय लग सकता है। आप अपने प्रिय के आगे खुद को झुकाना पसंद करेंगे क्योंकि आपको अपने रिश्ते में दरार पसंद नही है। आप खुद के कार्यों और पढ़ाई को छोड़कर किसी और के पीछे अपना समय बरवाद कर सकते हैं। आपके पिता आपकी सेहत के लिए कुछ ज्यादा गंभीरता पूर्वक व्यवहार करेंगे। 

उपाय- भगवान शिव को जल चढ़ाएँ सब अच्छा होगा। 


जून- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Gemini

यदि आप अपना खुद का व्यापार करते हैं तो आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आप उधार देने से पहले किसी कागज पर लिखवा लें अन्यथा आपके साथ छल हो सकता है। आप जब भी अपने जीवनसाथी से दूर कहीं जाएँ तो उससे बात करते रहे अन्यथा वह खुद को अकेला महसूस करेगा। आप इस माह छुट्टियों के चलते अपनी मनपसंद जगह पर घूमने जा सकते हैं। अपने स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा गंभीर रहे अन्यथा आपको बड़ी मुसीबत से दो चार होना पड़ सकता है। 

उपाय- शुक्रवार के दिन अष्टलक्षमी मंत्र का जाप करें सुख समृद्धि मिलेगी।  


जुलाई- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Gemini

आपको अपने किसी खास दोस्त या रिश्तेदार की वजह से करियर से जुड़े कार्यों में रुकावट देखने को मिल सकती है। आप धन से जुड़ा निवेश किसी ऐसे व्यक्ति के साथ करें जो बात का पक्का हो। आपको माता-पिता के कारण अपने दांपत्य जीवन में तनाव का शिकार होना पड़ सकता है। आप पढ़ाई के साथ-साथ किसी नाय कोर्स की तैयारी करने का प्लान बना सकते हैं। आप ऐसे समय में सुबह उठकर नियमित व्यायाम करने का विचार बना सकते हैं। 

उपाय- बुधवार के दिन हरे फल का दान करें सफलता मिलेगी। 


अगस्त- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Gemini

आपको किसी नई नौकरी का ऑफर मिल सकता है। आपके द्वारा किया गया निवेश इस माह आपको अच्छे परिणाम दे सकता है। आपका जीवनसाथी आपसे किसी बात को लेकर बहस करे तो उस बात को आप अनदेखा न करें। आप किसी ऐसे गुरु से बार्तालाप कर सकते हैं जो आपके भविष्य के लिए बेहतर होगा। आपको स्किन से जुड़ी समस्या का शिकार होना पड़ सकता है इसलिए थोड़ा सावधान रहें।

उपाय- गुरु का आदर-सम्मान करें शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। 


सितंबर- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Gemini

आप अपने पिता के व्यापार को संभालने की ज़िम्मेदारी ले सकते हैं, जो आपके लिए अच्छा होगा। ऐसे में याद रहे किसी भी तरह से खुद की कोई गलती न होने दें अन्यथा आपका धन से जुड़ा नुकसान ज्यादा हो सकता है। आप खुद के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए शांत रहना पसंद करेंगे। आपका कोई मित्र आपसे बाहर घूमने की बात करेगा परंतु आप पढ़ाई के कारण उसकी बात को अनदेखा कर सकते हैं। आप अपने स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सतर्क रहेंगे। 

उपाय- पक्षियों को दाना खिलाने से कार्यक्षेत्र में बढ़ोत्तरी मिलेगी। 


अक्टूबर- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Gemini

आप अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए अपने मित्र या भाई के साथ कहीं बाहर जा सकते हैं। आपको अपने किसी खास रिशेदार की तरफ से आर्थिक मदद मिल सकती है। आपको अपने वैवाहिक जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने स्कूल या कॉलेज में जाकर मस्ती करके समय बर्वाद कर सकते हैं। आपको किसी भी तरह खुद को यात्राओं से बचना होगा, अन्यथा सेहत में कोई बड़ी खराबी देखने को मिल सकती हैं।

उपाय- अपने माता-पिता की सेवा करें, इससे उन्नति होगी। 


नवंबर- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Gemini

आपको अपने कार्यक्षेत्र में किसी भी व्यक्ति पर आँख बंद करके भरोषा करने से बचना होगा। आपके पास धन का आना-जाना लगा रहेगा। आप खुद को अपने जीवनसाथी से दूर ज्यादा तनाव पूर्ण महसूस करेंगे। आप शिक्षा के क्षेत्र में लेने वाले फैसले अपने गुरुओं के बिना अधूरे समझेंगे। आपको सेहत में सुधार के साथ-साथ कई सकारात्मक बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

उपाय- शनिवार के दिन छुआरों का दान करें। 


दिसंबर- मिथुन राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Gemini

आपका मनपसंद जगह पर तबादला हो सकता है। आपको अपने खर्चों पर काबू करने की आवश्यकता होगी अन्यथा आर्थिक स्थिति में गिरावट देखने को मिल सकती है। आप जितना संभव हो उतना अपने प्रिय को उसकी मनपसंद वस्तुएँ उफार में दें इससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा। आप अपनी कक्षा में सबसे उत्तरीणछात्र होने के कारण घमंड दिखा सकते हैं। आप अपने मित्रों की गलत संगत में आकर नशे का सेवन कर सकते हैं जो आपके लिए हानिकारक होगा। 

उपाय- अपनी पार्श में लाल रंग का कपड़ा रखें इससे धन लाभ होगा। 


सूर्य गोचर 2022 का कर्क राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 कर्क

कर्क राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 आपके लिए उतार-चढ़ाव से भरा साबित होगा। जब सूर्य कर्क राशि में अपना गोचर करेगा तब वह जातक को सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियाँ देता रहेगा। ऐसे में जातक जो DsK Astrology के विद्वान ज्योतिषियों के माध्यम से सलाह दी जाती है की आप खान-पान का विशेष ध्यान रखें बाहर के खाने का कम से कम उपयोग करें और गरम चीजों से खुद को दूर रखें अन्यथा एलर्जी जैसी बीमारी होने का भी खतरा हो सकता है।

सूर्य के प्रभाव से जातक के अंदर गुस्सा, जलन और दूसरों के प्रति घमंड की भावना उत्पन्न हो सकती है। जिससे जातक के बातचीत ( घमंड भरी बात करने लगेगा ) करने के तरीके में फर्क साफ दिखेगा। ऐसे में जातक का व्यवहार अपने जीवनसाथी के प्रति पूरा पूरा बदलता हुआ दिखाई देगा जिसके कारण जातक का जीवनसाथी भी तनाव ग्रस्त हो सकता है। आपका जीवनसाथी आपके रिश्ते को लंबे समय तक मजबूत बनाने का प्रयास करता दिखाई देगा।

सूर्य गोचर 2022 के दौरान आपके खर्चों में कोई खास बढ़ोत्तरी नही होगी जैसे खर्चे पहले होते थे वैसे ही अब होंगे बस कुछ फर्क दिखेगा। यदि स्वास्थ्य के लिहाज से आपकी राशि में सूर्य का गोचर देखा जाए तो कहीं न कहीं छोटी-मोटी परेशानियाँ बनी रहेंगी परंतु कोई बड़ी बीमारी की आशंका नही लग रही है। इस समयावधि में आप अपने कार्यों और रोज़मर्रा की जिंदगी में जल्दबाज़ी करते हुए भी दिखाई दे सकते हैं।  


फरवरी- कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Cancer

आपको अपने नीचे कार्य करने वाले लोगों से मिल झूलकर रहने की आवश्यकता होगी। आप धन से जुड़े लेन-देन में अपना हिसाब साफ रखना पसंद करेंगे। आपको जीवनसाथी की तरफ से कुछ बाते भी सुन्नी पड़ सकती हैं। आप खुद को सबसे उच्च समझने की गलती कर सकते हैं जिसके कारण आप अपनी ही कक्षा में फेल हो सकते हैं। आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं जहां आपका स्वास्थ्य गड़बड़ा सकता है।

उपाय- सूर्य देव को जल का अर्घ दे। 


मार्च – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Cancer 

आप अपने कार्यों में चालाकी दिखाते हुए समय से पहले कार्य पूरा करने में सफल हो सकते हैं। आप पैसों के मामले में अपनी बात साफ रखते हैं। आप दूसरों की बजह से अपने रिश्ते में झगड़े करना पसंद नही करते हैं। आप पढ़ाई के मामलें में सतर्क और सत्य दिखाई देंगे। आपको स्वास्थ्य परेशानियों के कारण घर से बाहर जाने पर रोक हो सकती है।

उपाय- काली सरसों का दान करें। 


अप्रैल – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Cancer

आप किसी भी कार्य को अपने माता-पिता की राय बिना करना पसंद नही करेंगे। आप समय से पहले किसी को अपना धन नही देंगे। आपको अपने जीवनसाथी पर तब बहुत ज्यादा गुस्सा आएगा जब वह आपकी बराबरी करेगा। आप पढ़ाई के लिए अपने पिता से पैसे मांग सकते हैं जिसकेलिए वे माना कर सकते हैं। आप कई बार खुद को बाहर का खाना खाने से नही रोक पाएंगे जिसके कारण आपको पेट से जुड़ी समस्या का शिकार होना पड़ सकता है। 

उपाय- लाल गाय को गुड़ खिलाएँ माता-पिता का स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। 


मई – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Cancer

आपके द्वारा करियर के क्षेत्र में लिए गय फैसले फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आपका फस हुआ धन मिलने की पूरी संभावना नज़र आ रही है। आप अपने जीवनसाथी के साथ सुखमय जीवन व्यतीत कर सकते हैं अगर आप दोनों खुद के गुस्से पर काबू करलें। यदि आप पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाना चाहते हैं तो आपका प्लान रद्द हो सकता है। आपके स्वास्थ्य में पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा सुधार देखने को मिलेगा। 

उपाय- गंगा नदी के बहते हुए जल में हल्दी छोड़े आपको आर्थिक लाभ मिलेगा।


जून – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Cancer 

आप अपने कार्यों को समय से पूरा करने के बाद कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। आप इस महीने अपने माता-पिता और घर वालों के साथ मिलकर अच्छा खासा धन खर्च कर सकते हैं। जीवनसाथी की बातों का बुरा लग सकता है जिसके कारण आप तनाव महसूस करेंगे। शिक्षा के क्षेत्र में किए गय प्रयास आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। यदि आपने अपने स्वास्थ्य के प्रति जरा सी लापरवाही दिखाई तो आप किसी बीमारी का शिकार हो सकते हैं।

उपाय- वैवाहिक जीवन को मधुर बनाने के लिए जीवनसाथी को नीला फूल उफार में दें। 


जुलाई – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Cancer

आप अपने करियर के प्रति ज्यादा गंभीर दिखाई देंगे। आप धन से जुड़े कार्यों में लापरवाह दिखाई देंगे। आपको कई बार खुद से ज्यादा भरोषा अपने जीवनसाथी पर होगा। आप अपने जीवन में शिक्षा को ज्यादा महत्वपूर्ण मानते हुए आगे बढ़ेंगे। आप स्वास्थ्य के लिहाज से शानदार जीवन जी पाएंगे। 

उपाय- शिव मंदिर में पुजारी को फल दान में दें इससे दांपत्य जीवन बेहतर होगा। 


अगस्त – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Cancer 

आपको अपने करियर में आगे बढ्ने के लिए माता-पिता का पूरा साथ मिलेगा। आप जब भी किसी को पैसा देंगे तो उससे पहले दो चार लोगों को इकट्ठा करके देंगे। आपको अपने प्रिय के कारण कुछ अंजान लोगों की बाते सुन्नी पड़ सकती है। यदि आप इस समय पढ़ाई के मामले में खुद को दूर रखेंगे तो इससे आपका भविष्य अंधेरे में हो सकता है। आप अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखेंगे जिसके लिए योग या जिम जाना भी शुरू कर सकते हैं।  

उपाय- अपने गुरु को उपहार में पेन दें। 


सितंबर – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Cancer 

आपको अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी अन्यथा नुकसान होना तय है। आप इस माह अपने व्यापार में धन से जुड़ा लेन-देन सोच-समझकर करें। यदि आप अपने जीवनसाथी से दूर रहते हैं तो इस समय उनके साथ रहने का प्रयास करें। आपको अपने पढ़ाई के खर्चे खुद उठाने पड़ सकते हैं। माता-पिता की सेहत का आप विशेष ध्यान रखेंगे।

उपाय- शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दिया जलाएँ। 


अक्टूबर – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Cancer

आप अपने करियर को लेकर कुछ ज्यादा चिंतित नज़र आएंगे। आपकी आर्थिक हालत पहले से कुछ कमजोर हो सकती है। आपका अपने जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। आप अपने स्कूल कॉलेज के सबसे अच्छे विध्यार्थी बन सकते हो अगर मेहनत निरंतर करते रहो। आप अपनी सेहत का ख्याल रखें, तली भुनी चीजों और बाहर के खाने से बचें। 

उपाय- शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान करें परिवार के लिए अच्छा होगा। 


नवंबर – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Cancer

आप अपने व्यापार को बढ़ाने के प्रयास में कुछ योजना बना सकते हैं। आप बढ़ा निवेश करने से बचें क्योंकि इस माह धन से जुड़े निवेश आपके लिए ठीक नही हैं। आप अपने जीवनसाथी और बच्चों को कुछ सरप्राइस दे सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई मेहनत रंग ला सकती है। आप अपनी ही गलतियों के कारण स्वास्थ्य परेशानियों का शिकार हो सकते हैं। 

उपाय- अपने माता-पिता का आदर सम्मान करें। 


दिसंबर – कर्क राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Cancer 

आप खाली समय में कुछ नया करने का विचार बना सकते हैं। आपको पैसों के चक्कर में यात्रा करनी पड़ सकती है। आप अपने प्रिय के साथ यदि अकेले में रहेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा। आप अपनी पढ़ाई से ज्यादा समय अपने मित्रों के साथ घूमने में दे सकते हैं। आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सतर्क रहना होगा अन्यथा स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी संभव है। 

उपाय-  अपने गुस्से पर काबू करें मन को शांति मिलेगी।


सूर्य गोचर 2022 का सिंह राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 सिंह

सिंह राशि के जातकों के लिए इस वर्ष होने वाला सूर्य गोचर 2022 कुछ बेहतर परिणाम लेकर आया है। सूर्य के प्रभाव से सिंह राशि के जातकों का दैनिक जीवन आनंदपूर्ण हो सकता है। ऐसे में जातक को अपने कार्यों के कारण नाम, यश धन, दौलत और सम्मान की प्राप्ति हो सकती है। आपका स्वभाव पहले से ज्यादा बदला हुआ लगेगा क्योंकि पहले की अपेक्षा आप गोचर के दौरान मधुरभाषी हो सकते हैं। आपके रहन सहन में भी बदलाव देखने को मिलेगा जिससे लोग आपकी ओर ज्यादा आकर्षित होते दिखाई देंगे।

ज्योतिषीय मतानुसार होने वाला सूर्य गोचर 2022 सिंह राशि के जातकों के अंदर एक नया जोश और उमंग भरने का कार्य कर सकता है। परंतु आपको सचेत किया जाता है की आप अपने अनुसार लोगों को अपना व्यक्तित्व दिखाएँ। आप इस गोचर के दौरान किसी भी व्यक्ति के बारे में बुरा नही सोंचेंगे जिसकी वजह से सब आपका सम्मान करेंगे। आप सभी चीजों को नए दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करेंगे, जिससे आपके दिमाग में नए-नए विचारों की उत्पत्ति होगी।

इस समय आपके अंदर अहंकार की भावना जागृत हो सकती है जो किसी अपने को ठेस पहुंचा सकती है। आप इस समयावधि में अपने जीवनसाथी या प्रेमी प्रेमिका के साथ कहीं टूर पर जा सकते हैं, लेकिन सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। सूर्य गोचर 2022 के अनुसार आपका दांपत्य जीवन सुखमय व्यतीत होगा लेकिन थोड़ी बहुत नोक-झोक बनी रहेगी। ऐसे में कई लोग आपके रिश्ते में दरार डालने का प्रयास करेंगे जिसके कारण आपको सावधान रहने की अवश्यकता होगी।  


जनवरी – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | January – Sun Transit 2022 for Leo

आपको अपने बेहतर करियर के लिए इस समय कठिन से कठिन परिश्रम करना पड़ सकता है। आप कई बार अपने ही लोगों से अपना धन मांगने में असमर्थ रह जाएंगे। आपको अपने जीवनसाथी के कारण तनाव महसूस हो सकता है क्योंकि आप कुछ और चाहेंगे और वह कुछ और करेगा। आपको शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। यदि आपको पेट से जुड़ी समस्या है तो उसमें सुधार देखने को मिलेगा। 

उपाय- पीली वस्तु का दाल करें इससे वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी।  


फरवरी – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Leo

आप अपने कार्यों को लेकर ज्यादा सतर्क दिखाई देंगे। आपको किसी न किसी वजह से धन लाभ होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। आपका अपने प्रिय के साथ किसी बात को लेकर झगड़ा हो सकता है परंतु आप समय रहते आओस में सुलझा लेंगे। आपका भाई शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा स्थान प्राप्त कर सकता है। आप कई बार खुद के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित होंगे लेकिन देखा जाए तो सब बेहतर होगा। 

उपाय- सोने से पहले राम राम का जाप करें इससे मन को शांति मिलेगी। 


मार्च – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Leo

आपको अपने मित्रों से थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता होगी, अन्यथा वे अपना फाइदा करके आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। आप अपने किसी खास रिश्तेदार को धन उधार दे सकते हैं। आप अपने प्रिय को लेकर कहीं न कहीं उदास दिखाई देंगे। ऐसे में आपका मन पढ़ाई से दूर भागता दिखाई देगा। आप स्वास्थ्य के लिहाज से एक दम फिट रह सकते हैं। 

उपाय- शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान करें। 


अप्रैल – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Leo

यदि आप अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी किसी और को देते हैं तो वह आपका बुरा कर सकता है, इसलिए सावधान रहें। आपको धन से जुड़े निवेश सोच-समझकर करने की आवश्यकता होगी। आप शिक्षित होने के फाइदा इस समय उठा सकते हैं। आपको अपने माता-पिता के कारण अपने जीवनसाथी से दूर जाना पड़ सकता है। आप अपने ही साथी को स्वास्थ्य परेशानियों में दाल सकते हैं यदि सोच-समझकर काम न लिया तो।

उपाय- घर की पूर्व दिशा में मनी प्लांट का पौधा लगाएँ। 


मई – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Leo

आप अपने मित्रों के साथ घूम कर अपना समय बरवाद कर सकते हैं। आप किसी की संगत न करें तो ज्यादा बेहतर होगा अन्यथा आपको पैसों से जुड़ी दिक्कत आएगी। आपको अपने रिश्ते में बहुत सोच-समझकर कदम उठाने की आवश्यकता होगी अन्यथा अनबन तय है। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कई बार ऐसा लगेगा की मैं सही हु पर आप गलत साबित हो सकते हैं। आपको अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का बेहद ख्याल रखने की जरूरत होगी। 

उपाय- सुबह उठकर माता-पिता का आशीर्वाद लें आपको शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति मिलेगी। 


जून – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Leo

आप नौकरी से जुड़े कुछ अधूरे कार्य पूरे कर सकते हैं। आपको अपने ही पैसों के लिए दूसरों के आगे हाथ फैलाना पड़ सकता है। यदि संभव हो तो इस माह अपने जीवनसाथी को लेकर कहीं बाहर घूमने जाएँ। आपको पढ़ाई से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए उचित आहार का सेवन करेंगे। 

उपाय- अपने गुरुओं का आदर सम्मान करें जिनकी मदद से आपको शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। 


जुलाई – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Leo

आप अपने करियर के बारे में ज्यादा विचार करते हुए दिखाई देंगे। आप अपने पैसों को बचाने के लिए खर्चों में कमी कर सकते हैं। आप अपनी पढ़ाई का खर्चा स्वंम निकालने के लिए कहीं काम कर सकते हैं। अपने भाई-बहनों के कारण जीवनसाथी से बहस करनी पड़ सकती है। आपके परिवार में किसी की तबीयत अचानक खराब हो सकती हैं परंतु समय रहते आराम मिल जाएगा।  

उपाय- बुधवार के दिन हरे फल का दान करें। 


अगस्त – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Leo

आप अपने दफ्तर में कुछ नया और सबसे अच्छा कर सकते है। आपके द्वारा व्यापार में की गई गलती आर्थिक परेशानी में डाल सकती है। आपके कार्यों को देख आपका जीवनसाथी आपकी प्रशंसा कर सकता है। आपको पढ़ाई से जुड़े कार्यों में बहुत सोच-विचार के कदम बढ़ाने की आवश्यकता होगी। यदि आपको अपनी सेहत में कुछ कमी दिखती है तो उसका निवारण जल्द से जल्द करने का प्रयास करें।

उपाय- शनिवार के दिन काले तिल का दान आपके लिए अच्छा होगा।  


सितंबर – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Leo 

आपका बॉस आपके कार्यों को देख आपका प्रमोशन कर सकता है। इस समय आपको अचानक धन लाभ होने की संभावना बनती नज़र आ रही है। आपसे ज्यादा आपका जीवनसाथी आपके कार्यों को महत्वता देगा। यदि आप शिक्षित हैं और बाहर जाना चाहते हैं तो इस समय आपके लिए यह मुमकिन है। आपको अपने सेहत की चिंता न करते हुए सिर्फ कार्यों पर फोकस करने की जरूरत होगी।

उपाय- मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से घर में सुख शांति रहेगी।  


अक्टूबर – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Leo

आपको किसी कंपनी से जॉब का ऑफर मिल सकता है, जिससे आपके घर में खुशी का माहौल दिखाई देगा। आप छोटो-मोटे कार्यों को करके अच्छा खासा धन कमा सकते हैं। यदि आप ऐसे में अपने जीवनसाथी के लिए कुछ तोहफा ले जाएँ तो वह बेहद प्रसन्न रहेगी। आप अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर बेहद सतर्क दिखाई देंगे, जो उनके भविष्य के लिए भी अच्छा साबित होगा। आप सेहत की फिक्र न करते हुए अच्छा जीवन व्यतीत करेंगे।

उपाय- गणेश स्तृति का 108 बार जाप  करें।  


नवंबर – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Leo

आप अपने व्यापार में बढ़ोत्तरी करने के नय-नय हतकंडे अपना सकते हैं। आप जितना प्रेम लोगों से नही करेंगा उससे ज्यादा धन से करेंगे, क्योंकि आपकी नज़र में पैसा ही सबकुछ होगा। आप कार्यों को नजरन्दाज करके अपने जीवनसाथी को समय देना पसंद करेंगे। आप अपनी पढ़ाई के आगे मित्रों को भी अनदेखा कर सकते हैं। आप इस वक्त सिर्फ खुद का ध्यान रखेंगे, जो आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा।

उपाय- सफ़ेद गाय को चारा खिलाएँ। 


दिसंबर – सिंह राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Leo 

आप अपने बॉस के मुताबिक कार्यों को अंजाम देना उचित समझेंगे, जो आपके लिए अच्छा होगा। आप पैसे कमाने के लिए कुछ भी कार्य करने को तैयार हो जाएंगे। आप अपने प्रिय से बाते करना बहुत ज्यादा पसंद करेंगे जिसके कारण अपने काम को रोक सकते है। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए अच्छा रहेगा। आप अपने स्वास्थ्य को मजबूत और टिकाऊ बनाने के लिए परिश्रम, योग और जिम अपना सकते हैं।

उपाय- अपने प्रिय को मनपसंद उपहार दे इससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा। 


सूर्य गोचर 2022 का कन्या राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 कन्या

कन्या राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 तनावपूर्ण परिणाम देने वाला हो सकता है। यदि आप इस समयावधि में अपने कार्यक्षेत्र में सावधानी नही बरतते हैं तो आपको बड़ी धन हानि होने की संभावना नज़र आ रही है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है इस गोचर के दौरान आप अपने कार्यक्षेत्र में धन से जुड़े लेन देन और धन निवेश बेहद सोच-समझकर करें अन्यथा लाभ कम हानि ज्यादा हो सकती है। आपको अपने वैवाहिक जीवन में तनाव देखने को मिल सकता है क्योंकि ऐसे में आपको अपने कार्यों में ज्यादा व्यस्त होना पड़ सकता है।

आपके द्वारा किसी भी काम को लेकर की गई जल्दबाज़ी नुकसानदायक साबित हो सकती है। आप अपने परिवार में लड़ाई – झगड़ों को शांत रखने की कोशिश करते दिखाई देंगे परंतु आप असफल हो सकते है। आप शिक्षा के क्षेत्र में अध्यापक पड़ पर हैं तो आपको मनपसंद जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर किया जा सकता है। यदि आप विध्यार्थी हैं तो आपको अपने गुरुओं का साथ मिलेगा जिससे आप कुछ अच्छा कर पाने में सफल रहेंगे।

आपको अपने ही कार्य के लिए दूसरे के सामने गिड्गिड़ाना पड़ सकता है। आपको आर्थिक रूप से तनाव महसूस होगा जिसका कारण आप स्वंम होंगे। इसलिए आप धन से जुड़े कार्य सावधानी और सतर्कता के साथ करें अन्यथा आपको परेशान होना पड़ सकता है। आप अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित नज़र आएंगे जो आपको सबसे ज्यादा कमजोर बनाएगा इसलिए स्वास्थ्य को लेकर खान-पान का विशेष ध्यान रखें और अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए पोस्टिक आहार का सेवन करें।


फरवरी – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Virgo

आप अपने कार्यक्षेत्र में लापरवाही के कारण परेशान हो सकते हैं। आपको कई बार आर्थिक समस्या का शिकार होना पड़ सकता है। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का विचार बना सकते हैं जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा साबित होगा। शिक्षा के क्षेत्र में आप बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई देंगे। आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित नज़र आएंगे। 

उपाय- रविवार के दिन व्रत रखें। 


मार्च – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Virgo 

आप अपने कार्यों को लेकर परेशान दिखाई देंगे लेकिन इस परेशानी का हल आपको ही निकालने की आवश्यकता होगी। आप अपने ही धन के लिए दूसरों के सामने हाथ पसार सकते हैं। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ तनावपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आप अपने प्रेम जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए प्रिय की बातों को नजरन्दाज करना पसंद करेंगे। आप अपने बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने हुए खुद की सेहत खराब कर सकते हैं। 

उपाय- शुक्रवार के दिन स्नान करने के बाद लाल वस्त्र रंग के वस्त्र धारण करें। 


अप्रैल – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Virgo

आपको अपने मालिक को प्रसन्न रखने की जरूरत होगी अन्यथा वे आपको काम से निकाल सकते हैं। आप कई बार खुद को गलत न साबित होने देने की वजह से आर्थिक रूप से कमजोर हो सकते हैं। आपको अपने प्रिय की मदद से इस माह प्रेम जीवन में सफलता मिल सकती है। आप किसी अंजान व्यक्ति से मित्रता के लिए हाथ बढ़ा सकते हैं जो आपकी शिक्षा के लिए अच्छा साबित होगा। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सावधान रहने का प्रयास करें।

उपाय- प्रत्येक सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव को जल चढ़ाएँ। 


मई – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Virgo

आप अपने ऑफिस में सबसे अच्छा करने के लिए मन लगाकर काम करते दिखाई देंगे। आपको अपने ही किसी मित्र की वजह से आर्थिक धन लाभ हो सकता है। आप अपने परिवार के साथ इस माह अपने लिए जीवनसाथी की तलास में निकाल सकते हैं। आप खुद को कमजोर बना सकते हैं किसी स्त्री प्रेम के कारण जो आपकी शिक्षा पर बुरा प्रभाव दिखा सकती है। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत दिखाई देंगे जिससे आप सुबह नियमित व्यवयाम करने का निर्णय ले सकते हैं। 

उपाय- सूर्य मंत्र का जाप करें। 


जून – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Virgo

आपको अपने किसी मित्र के साथ कार्य करने का मौका मिल सकता है, जो आपके बेहतर करियर के लिए अच्छा साबित होगा। आप अपने जीवनसाथी के लिए कुछ ऐसा करने की सोचेंगे जिससे आपके बीच की दूरियाँ कम हो जाएँ। आप अपने परिवार के लोगों के साथ शॉपिंग कर सकते हैं जो आपके आर्थिक जीवन के लिए ठीक नही होगी। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ नकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। बिगड़ते स्वास्थ्य के चलते आप अपने ही माता-पिता को बुरा भला कह सकते हैं। 

उपाय- शनिवार के दिन किसी मंदिर में जाकर काले वस्त्र का दान करें। 


जुलाई – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Virgo

आप अपने काम को छोड़कर अपने स्टाफ के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। आप अपने आर्थिक जीवन को मजबूत बनाने के लिए खर्चों में कमी कर सकते हैं। आप खुद को अपने जीवनसाथी के सामने शांत रखने की कोशिश करेंगे। आप अपनी पढ़ाई को नजरन्दाज कर सकते हैं। आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह दिखाई दे सकते हैं। 

उपाय- केले के वृक्ष की पूजा करें। 


अगस्त – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Virgo

इस माह आप अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए कहीं बाहर जाने का विचार बना सकते हैं। आप कमाई का जरिया ढूंढते ढूंढते दूसरे शहर जाकर सफल हो सकते है। आपके जीवन में एक ऐसा भी दिन आएगा जो आपके वैवाहिक जीवन को बहुत ही ज्यादा स्पेशल बना सकता है। आपके बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अच्छा कर सकते हैं जिससे आपको बेहद प्रसन्नता मिलेगी। स्वास्थ्य के लिहाज से यह महिना कुछ तनावपूर्ण रह सकता है। 

उपाय- सूर्य मंत्र का जाप करना आपके लिए अच्छा साबित होगा। 


सितंबर – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Virgo

आप व्यापार को बढ़ाने के लिए जल्दबाज़ी कर सकते हैं जो आपके लिए ठीक नही होगा। आप धन से जुड़ा निवेश करने से पहले जांच पड़ताल करलें उसके बाद ही करें। आपको अपने दांपत्य जीवन में किसी और की वजह से तनाव महसूस हो सकता है। आप स्वंम को दोषी मानेगे क्योंकि इस समय आपको अपनी गलतियों का एहसास हो सकता है। आप खुद के कार्यों में इतना व्यस्त हो सकते है की सेहत का ख्याल ही नही रहेगा।

उपाय- अपने समय की बचत करें जीवन में उन्नति मिलेगी। 


अक्टूबर – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Virgo

आप अपने मित्र के साथ साझेदारी करके किसी नय व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। आपके वैवाहिक जीवन के लिए यह महिना थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। शिक्षा के क्षेत्र में आपके लिए समय से ज्यादा कुछ महत्वपूर्ण नही होता है। आप अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए व्यायाम करते दिखाई देंगे। 

उपाय- रविवार के दिन गुड का दान करें। 


नवंबर – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Virgo

आप अपने कार्यों के चलते दूसरों से बात करना पसंद नही करेंगे। आप पैसों के कारण घमंडी बताए जा सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। आपके लिए आपकी पढ़ाई से बढ़के कुछ नही होगा। आप सेहत को अच्छा बनाए रखने का प्रयास करते दिखाई देंगे। 

उपाय- मंदिर में दूध का दान करना आपकी सेहत के लिए अच्छा साबित होगा। 


दिसंबर – कन्या राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Virgo

इस महीने आप अपने दफ्तर में सबसे शांत स्वभाव के हो सकते हैं। आप अपने मित्रों के साथ कहीं लंबी यात्रा पर जा सकते हैं जहां आपका अच्छा खासा धन खर्च हो सकता है। आप शादीशुदा होते हुए किसी दूसरे के प्यार में पड़ सकते हैं जो आपके दांपत्य जीवन के लिए गलत साबित होगा। आप अपनी शिक्षा को महत्वता न देते हुए समय को बर्बाद कर सकते हैं। आपके लिए यह माह बहुत सावधान रहने का होगा क्योंकि इस महीने आपकी सेहत बिगड़ने की संभावना नज़र आ रही है। 

उपाय- माणिक रत्न धारण करें परंतु उससे फले ज्योतिषीय सलाह जरूरी है। 


सूर्य गोचर 2022 का तुला राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 तुला

तुला राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 उतार चढ़ावों से भरा रह सकता है। इसलिए तुला राशि के जातकों को सलाह दी जाती है की किसी भी कार्य को करने से पहले उसके बारे में जान समझ लें उसके बाद ही कार्य की शुरुआत करें अन्यथा आपको निराश होना पड़ सकता है। तुला राशि में सूर्य का गोचर मानो सफलता के द्वार तक पहुचते पहुचते भटक जाना होता है।

यदि देखा जाय तो सूर्य सबके लिए एक समान होता है परंतु तुला राशि का स्वामी शुक्र सूर्य के विरोध रहता है जिसका कारण सूर्य का प्रभाव तुला राशि के जातकों के लिए थोड़ा परेशानियों से भरा हो सकता है। आपको अपने वैवाहिक जीवन में मधुरता कम तनाव ज्यादा देखने को मिलेगा जिसका कारण सूर्य का प्रभाव होगा। आप कार्यों को समय से पूरा करते हुए आगे बढ़ेंगे परंतु आपको उसके बाद भी निराश रहना पड़ सकता है।

आप अपनी शिक्षा को लेकर थोड़ा निराश दिखाई देंगे परंतु आप अगर मेहनत और लगन के साथ पढ़ाई करेंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी, इसलिए निराशा को छोड़ मेहनत को गले लगाएँ। आपको अपने स्वास्थ्य में कमी देखने को मिल सकती है लेकिन आप अपनी इस कमी को स्वंम दूर कर सकते हैं यदि खान-पान पर ध्यान दें तो आप अपनी सेहत को अच्छा बना सकते हैं। 


फरवरी – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Libra

जब आप अपने किसी कार्य कि शुरुआत करें तो उससे पहले आस-पास की चीजों को अच्छी तरह समझ लें। आप किसी को धन उधार देते समय ध्यान नही देंगे परंतु आपको बाद में पछतावा हो सकता है। आप अपने ही मित्र के कारण अपने वैवाहिक जीवन में तनाव महसूस करेंगे। आपको अपनी शिक्षा के प्रति मेहनती और लगन से पढ़ाई करने वाला बताया जाएगा। आप किसी भी तरह की लापरवाही न दिखते हुए अपनी सेहत को अच्छा रखने की कोशिश करेंगे। 

उपाय- गरीब को भोजन कराने से आपको मानसिक शांति मिलेगी। 


मार्च – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Libra

किसी अंजान व्यक्ति की बातों मे आकर आप अपना करियर खराब कर सकते हैं। आप अपने व्यापार में धन हानि का शिकार हो सकते हैं। आप कहीं न कहीं खुद गलत होंगे परंतु अपने जीवनसाथी को दोष देंगे जिससे आपके रिश्ते में खराबी आएगी। आपको शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अच्छा बताया जा सकता है, लेकिन आपकी खुद को अच्छा साबित नही कर पाएंगे। आपको अपने पिता के बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण तनाव महसूस हो सकता है। 

उपाय- सोमवार के दिन सफ़ेद वस्त्र का दान करें। 


अप्रैल – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Libra

आप अपने कार्यों में मेहनत करते दिखाई देंगे परंतु आपको मेहनत के अनुसार सफलता नही मिल पाएगी। आप खुद के कार्यों में निपूर्ण होंगे लेकिन आपको आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है। आपसे ज्यादा आपका जीवनसाथी आपके कार्यों में मदद करता दिखाई देगा। आपका साथी पढ़ाई में आपसे ज्यादा होशियार हो सकता है, इसलिए मेहनत करें। आप अपनी सेहत के प्रति सतर्क दिखाई देंगे। 

उपाय- विष्णु स्तोत्रम का पाठ करें।  


मई – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Libra

आप अपने दफ्तर के मेनेजर बन सकते हैं यदि आप लगन से कार्य करते है। आपको धन से जुड़ा लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है लेकिन किसी भी तरह की चूक आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आपके लिए सबसे ज्यादा अच्छा होगा अपने प्रिय के साथ रहना अन्यथा आपके बीच तनाव रह सकता है। आपको अपने गुरु की मदद से शिक्षा के क्षेत्र में सबसे अच्छा करने का मौका मिल सकता है। 

उपाय- अपने माता -पिता की सेवा करें।  


जून – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Libra

आप अपने नीचे कार्य करने वाले लोगों पर गुस्सा कर सकते हैं जो आपके लिए ठीक नही होगा। आप उधार दिये हुए धन को वापस मांग सकते हैं। जीवनसाथी की वजह से यह महिना तनाव पूर्ण रह सकता है। आपको अपने प्रिय मित्र का साथ मिलेगा जिसकी मदद से आप पढ़ाई में ध्यान लगा पाएंगे। माता-पिता की डाट खानी पड़ सकती है इसलिए सेहत को अच्छा बनाए रखें।

उपाय- गरीब की मदद करने से आपको आर्थिक लाभ मिलेगा। 


जुलाई – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Libra

आप अपने बिजनेस में बढ़ोत्तरी करने के लिए मेहनत करते दिखाई देंगे। आपको अपने व्यापार में अच्छा धन लाभ हो सकता है यदि आप समय से कार्यों को पूरा करें। किसी अंजान व्यक्ति के कारण आप अपने रिश्ते में दरार पैदा न करें। आपके लिए सबसे अच्छा होगा अकेले में पढ़ाई करना, जो आपके उज्ज्वल भविष्य की ओर ले जाएगी। आपकी सेहत में अचानक कमी देखने को मिल सकती है। 

उपाय- शनिवार के दिन सुबह उठने के बाद सूर्य नमस्कार करें। 


अगस्त – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Libra

किसी भी कार्य की शुरुआत करने से पहले उसके बारे में जानने समझने की आवश्यकता होगी। आपके लिए इस माह पैसा ही सबकुछ हो सकता है। आप अपने कार्यों के चलते अपने जीवनसाथी को समय नही दे पाएंगे। शिक्षा के लिए यह समय अच्छा साबित हो सकता है। आप अपने प्रिय के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रह सकते है। 

उपाय- मंगलवार के दिन वेसन के लड्डू का दान करें।


सितंबर – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Libra

आपको अपने बॉस की तरफ से इस माह कोई उपहार मिल सकता है। आप अच्छा धन लाभ कर सकते हैं यदि आपने सही जगह निवेश किया है। आपके लिए यह माह प्यार भरा साबित होगा क्योंकि आपका जीवनसाथी इस माह आपके करीब रहना पसंद करेगा। आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ते दिखाई देंगे। आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की अवश्यकता होगी। 

उपाय- शनिवार के दिन सरसों का तेल दान करें। 


अक्टूबर – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Libra

आपके लिए यह समय थोड़ा मुश्किल भरा रह सकता है। आपको धन से जुड़े लेन-देन में थोड़ा सावधान रहने की अवश्यकता होगी। यदि आप इस समय अपने जीवनसाथी के साथ झगड़ा करते हैं तो यह झगड़ा ज्यादा समय तक नही सुलझेगा। आपको अपने गुरु की मदद से शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। आपको स्वास्थ्य के लिहाज से परेशान होना पड़ सकता है। 

उपाय- लाल वस्त्र का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। 


नवंबर – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Libra

यदि आप समय से पहले किसी कार्य को करते हैं तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आपके लिए यह समय आर्थिक रूप से लाभकारी साबित होगा। आपको अपने जीवनसाथी के साथ समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा। आप समय रहते अपने मित्रों का साथ छोडकर पढ़ाई पर फोकस कर सकते है। स्वास्थ्य के लिहाज से आपको इस महीने सेहत से जुड़ी परेशानियाँ लगी रहेगी। 

उपाय- हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें सेहत अच्छी रहेगी। 


दिसंबर – तुला राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Libra

आपको समय के साथ साथ खुद को बदलने की भी अवश्यकता होगी। यदि आप अपने भाइयों के साथ बिजनेस करते हैं तो आपको इस माह आर्थिक लाभ मिल सकता है। आपको अपने जीवनसाथी के साथ – साथ किसी कंपनी से ऑफर आ सकता है। आपके लिए सबसे अच्छा होगा सुबह उठकर पढ़ाई करें। आपको अपने ही मित्रों के कारण स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

उपाय- बंदर को गुण खिलाएँ।


सूर्य गोचर 2022 का वृश्चिक राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 वृश्चिक

वृश्चिक राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 सकारात्मक बदलाव लेकर आया है, जो आपको रुके हुए धन को वापस कराने, अधूरे पड़े कार्यों को पूरा करने में सहायक साबित होगा। आप काफी समय से नौकरी की तलास में हैं तो इस गोचर के दौरान आपको किसी अच्छी कंपनी से नौकरी का ऑफर आ सकता है। सूर्य गोचर 2022 के दौरान आपको सरकारी नौकरी मिलने के योग बनते नज़र आ रहे हैं।

आर्थिक जीवन की बात करें तो यह सूर्य गोचर 2022 आपको आर्थिक लाभ दिलाने में पूर्णतया सक्षम रहेगा। आप अपने बिजनेस व्यापार में बढ़ोत्तरी करेंगे और कार्यों को सफलता पूर्वक समय से पूरा कर पाने में भी सफल रहेंगे। आपके वैवाहिक जीवन को देखा जाए तो इस दौरान आपको अपने जीवनसाथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने का मौका मिलेगा परंतु उसके बाद भी आपके बीच किसी न किसी बात को आपसी मतभेद होते रहेंगे।

अब अगर शिक्षा के क्षेत्र में सूर्य गोचर 2022 का प्रभाव देखा जाए तो आपको सफलता प्राप्त करने के लिए बेहद मेहनत करने की अवश्यकता होगी, यदि आपने लापरवाही दिखाई या फालतू चीजों में अपना समय बर्बाद किया तो आपको असफलता का मुह देखना पड़ सकता है इसलिए समय रहते मेहनत और लगन से पढ़ाई करने की जरूरत है। शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा बनाई गई योजनाएँ आपके बेहतर जीवन के लिए लाभकारी साबित होंगी।

आप शिक्षा के क्षेत्र में किसी भी तरह की जल्दबाज़ी न करें और जो भी करें धैर्य के साथ करें सफलता अवश्य मिलेगी। आपके स्वास्थ्य जीवन को देखा जाए तो वर्ष 2022 में होने वाला सूर्य गोचर आपके स्वास्थ्य जीवन में पहले की अपेक्षा काफी सुधार ला सकता है। आपको ऐसे में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की अवश्यकता होगी। आप कुछ बेवजह की चीजों को लेकर तनाव महसूस कर सकते हैं।


फरवरी – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Scorpio

यह समय आपके करियर को बेहतर बनाने का है इसलिए आप मेहनत करते हुए आगे बढ़ें। आपको अपने जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है यदि आपने सोच-समझकर कदम नही बढ़ाया तो। आप अपने जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर घूमने की बात कर सकते हैं। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कोई ऐसा उपहार मिल सकता है जो आपके पिता को बेहद प्रसन्न कर देगा। इस समय आपको आपने स्वास्थ्य में छोटी – मोटी कमियाँ देखने को मिल सकती है। 

उपाय- चिड़ियों को दाना खिलाएँ। 


मार्च – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Scorpio

इस महीने आपके लिए नौकरी का प्रस्ताव आ सकता है। आपको अपने पिता की पुरानी संपत्ति मिल सकती है। आपका जीवनसाथी आपके द्वारा तय किए गए समय का पालन करता दिखाई देगा। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ परेशानियों का शिकार होना पड़ सकता है। आपको समय रहते अपनी सेहत की चिंता करने की आवश्यकता होगी। 

उपाय- बुधवार के दिन केले की फली का दान करें। 


अप्रैल – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Scorpio

आप इस महीने अपनी कंपनी के लिए कुछ नया कर सकते हैं। आपको उधार दिया धन वापस मिलने की संभावना नज़र आ रही है। आपके साथ-साथ आपका जीवनसाथी भी आपके माता-पिता की सेवा करता दिखाई देगा। आप अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं। आपको इस समय अपनी सेहत में कुछ सुधार देखने को मिलेगा। 

उपाय- घर से बाहर निकलने से पहले चन्दन का टीका माथे पर लगाएँ। 


मई – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Scorpio

आप अपने ऑफिस में लोगों को नियमानुसार कार्य करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। आप धन से जुड़े कार्यों में अपना कदम बढ़ा सकते हैं। आपसे ज्यादा आपका प्रिय आपसे प्रेम करता है इस बात का एहसास आपको हो सकता है। कभी-कभी आपको ऐसा लगेगा की आप सबसे उत्तम हैं परंतु आप गलत साबित हो सकते हैं। आप अपने माता-पिता की सेहत को लेकर थोड़ा तनाव महसूस कर सकते हैं।

उपाय- हल्दी का उपटन लगाने से आपकी सेहत अच्छी रहेगी। 


जून – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Scorpio 

आप लोगों के सामने झुकना पसंद नही करेंगे, जिसके कारण आपका मालिक आपसे भड़क सकता है। आप पैसों के लिए कुछ भी करने को तैयार हो सकते हैं। आपको अपने जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा जिनकी मदद से आप अपने जीवन में कुछ बेहतर कर पाएंगे। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ बेहतर करने का अवसर मिल सकता है। आप अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्कता बर्तते हुए सेहत को अच्छा बनाए रखेंगे। 

उपाय- पीले वस्त्र का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें।


जुलाई – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Scorpio 

आपको इस महीने अपने मालिक की तरफ से उपहार मिल सकता है। आप धन से जुड़ा निवेश करने से पहले उसके बारे में समझ लें अन्यथा धन हानि हो सकती है। आपसे ऐसी गलती हो सकती है जिसके कारण आपके वैवाहिक जीवन में मतभेद की स्थिति बन सकती है। आप पढ़ाई में थोड़ा कमजोर दिखाई देंगे। आप सेहत के लिहाज से भी लापरवाह दिखाई दे सकते हैं। 

उपाय- सोमवार के दिन गाय को चारा खिलाएँ। 


अगस्त – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Scorpio

आप अपने व्यापार में कुछ ऐसे कर्मचारी बढ़ा सकते हो जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे। आपको बड़ा धन लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। किसी अंजान व्यक्ति की वजह से आप अपने प्रिय से लड़ सकते हैं। आप पढ़ाई में कम ध्यान देंगे और दोस्तों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करेंगे। आप सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम कर सकते हैं।

उपाय- नारियल पानी किसी गरीब को पिलाएँ। 


सितंबर – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Scorpio

आप अंजाने में कोई ऐसी गलती कर सकते हैं जो आपके करियर को खतरे में डाल सकती है। आपसे ज्यादा आपका भाई पैसे कमाता है यह मतभेद आपके परिवार में हो सकता है। आप अपने जीवनसाथी के साथ खुद को कभी-कभी तनावपूर्ण महसूस कर सकते हैं। आपको अपनी गलतियों का एहसास तब होगा जब परीक्षा का रिजल्ट आएगा। आप सेहत के प्रति लापरवाह रह सकते हैं।

उपाय- सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिये, सेहत अच्छी रहेगी।


अक्टूबर – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Scorpio 

आपको अपने कार्यों से ज्यादा अपनी नौकरी की परवाह रहेगी। आप अपनी तनख्वा बढ़वाने के चक्कर में काम खराब कर सकते है। आप अपने जीवनसाथी को अपनी सफलता का कारण बना सकते हैं। आप शिक्षित होने के बावजूद अपने से बड़े लोगों से अशिक्षित लोगों की तरह बार्तालाप कर सकते हैं। आपको अपने माता-पिता की डांट सुननी पड़ सकती है जिसके कारण आप तनाव महसूस कर सकते हैं। 

उपाय- धन की बढ़ोत्तरी के लिए कुबेर मंत्र का जाप करें। 


नवंबर – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Scorpio

आप अपने व्यापार को चलाने के लिए कुछ नया तरीका अपना सकते है। आप अच्छा खासा धन कमाने के बाद भी निराश दिखाई देंगे। आपका प्रिय आपसे कुछ ऐसा मांग सकता है जो आपके लिए सबसे स्पेशल हो सकता है। आप पढ़ाई से जुड़े कार्यों में मेहनत करते दिखाई देंगे। आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए जीवन में आगे बढ़ते रहेंगे। 

उपाय- गरीब बच्चों को किताब या पेंसिल उपहार में दें। 


दिसंबर – वृश्चिक राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Scorpio

आप समय का पालन करने वाले हो सकते हैं जिससे ऑफिस में सब आपकी प्रसंसा करते दिखाई देंगे। आपको जीवन में धन कमाने के साथ साथ व्यवहार बनाने की भी आवश्यकता होगी। आपका जीवनसाथी आपसे ऊंची आवाज में बात कर सकता है जो आपको पसंद नही होगा। आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं लेकिन इस समय घूमने से ज्यादा पढ़ाई जरूरी होगी। आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हुए किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे आगे खड़े दिखाई देंगे। 

उपाय- सुबह खाने में हरी सब्जियों का सेवन करें स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। 


सूर्य गोचर 2022 का धनु राशि पर प्रभाव 

सूर्य गोचर 2022 धनु

धनु राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 मिश्रित परिणामों से भरा रह सकता है। इस गोचर के दौरान आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण आपको लगेगा की आप असफलता की ओर जा रहे हैं लेकिन ऐसा नही होगा यदि आप मेहनत करेंगे तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आपको अपने करियर के क्षेत्र में कुछ ऐसे बदलाव देखने को मिलेगे, जो आपके लिए कुछ हद तक सही होंगे।

आप अपने व्यापार को लेकर चिंतित हो सकते हैं क्योंकि कार्यों में रुकावट पैदा होने की संभावना नज़र आ रही है। आपके वैवाहिक जीवन में मधुरता देखने को मिलेगी जिससे आपके और आपके जीवनसाथी के बीच प्यार बढ़ेगा और आप अलग ही सुकून महसूस करेंगे परंतु किसी अंजान व्यक्ति के कारण कुछ गालतफहमियाँ पैदा हो सकती है, जिन्हे नजरन्दाज करना आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा।

आपको सूर्य गोचर 2022 के दौरान पैसों के लेन देन के लिए यात्रा करनी पड़ सकती हैं, जिसके कारण आपको आपने परिवार से दूर जाना पड़ सकता है। ऐसे में आपके खर्चों में कमी देखने को मिलेगी जो आपके लिए अच्छा साबित होगी। शिक्षा के क्षेत्र में आप अपना कदम आगे बढ़ाते हुए नज़र आएंगे जो आपके भविष्य के लिए अच्छा होगा। आपको कई बार अपने दोस्तों की वजह से अपने गुरुओं के सामने झुकना पड़ सकता है।

आप समय को जरूरी समझते हुए उसका सही उपयोग करेंगे न की दोस्तों के साथ समय बरवाद करेंगे। आपका स्वास्थ्य अचानक गड़बड़ा सकता है, इसलिए आपको अपनी सेहत का बहुत ख्याल रखने की जरूरत होगी। आप न करते हुए भी वे काम कर जाएंगे जो आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकते हैं। इसलिए अपनी ऊर्जा का उपयोग सही समय और सही जगह पे करें ताकि आपके स्वास्थ्य में कोई कमी न आए। सूर्य गोचर 2022 की इस समय अवधि में आपके जीवन में मौजूद परेशानियाँ आपके साहस, आत्मबल और सही दिशा में प्रयास के बहुत करीब जा सकती है यदि आप समझदारी से काम लेते हैं। 


फरवरी – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आपको अपने कार्यक्षेत्र में कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। आप अपने कार्यक्षेत्र में कोई बड़ा निवेश कर सकते हैं, जो आपके लिए बेहतर होगा। आप अपने जीवनसाथी के कारण किसी अंजान व्यक्ति से भीड़ सकते हैं। आप अपने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर करते हुए दिखाई देंगे। आप अपने खान-पान को लेकर थोड़ा ज्यादा सावधान रह सकते हैं। 

उपाय- शनि मंत्र ॐ शं शनैश्चराय नमः का जाप करें। 


मार्च – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आप अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए मेहनत करते दिखाई देंगे। आप अपने जीवन को शानदार बनाने के लिए पैसों से जुड़े निवेश ज़्यादातर करते हुए दिखाई देंगे। आप अपने प्रिय के करीब आने के लिए कुछ नया तरीका अपना सकते हैं। आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए उन्हे ज्यादा से ज्यादा समय देने का प्रयास करेंगे। 

उपाय- रविवार के दिन महरून रंग का वस्त्र धारण करें।


अप्रैल – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आप इस महीने अपनी कंपनी के मैनेजर बनाए जा सकते हैं। आपको अपने भाई के साथ काम करने का मौका मिल सकता है जिससे आपको अच्छा धन लाभ हो सकता है। आपसे आपका प्रिय कुछ ऐसा मांग सकता है जिसे देने का आपने पहले से ही प्लान कर रखा होगा। आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा कर पाने में सफल हो सकते हैं। आप अपनी सेहत में अचानक कुछ कमी देख सकते हैं। 

उपाय- रविवार के दिन गुड का दान करें।


मई – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आप अपने कार्यक्षेत्र में समय रहते कार्यों को पूरा करने की कोशिश करेंगे। आप अपने किसी रिश्तेदार के साथ धन निवेश कर सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी के लिए परिवार से दूर जा सकते है। आप समय का उपयोग करते हुए पढ़ाई करेंगे। आपको अपनी सेहत में कुछ कमी देखने को मिल सकती है। 

उपाय- सूर्य देव के लिए गुलाब का फूल या गेहूं का दान करें।


जून – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आप अपने बिजनेस को बढ़ावा दे सकते हैं। आपको अचानक किसी ऐसी वस्तु में धन लगाना पड़ सकता है जिसमें आप लगाना नही चाहते होंगे। आपका अपने प्रिय से किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। आप अपने विद्यालय की छुट्टी में कहीं घूमने जा सकते हैं। आप बाहर का खाना कम से कम खाएं ताकि आपकी सेहत में कोई गड़बड़ न हो। 

उपाय- गणेश जी को लड्डू का भोग लगाएँ। 


जुलाई – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Sagittarius 

आप किसी ऐसी वस्तु पर अपना ध्यान लगा सकते हैं जो आपके लिए सही नही होगा। आप प्रॉपर्टी से जुड़े निवेश थोड़ा सोच समझकर करें। आपको अपने जीवनसाथी की तरफ से कोई खुशखबरी मिल सकती है। आपसे ज्यादा आपके माता-पिता आपकी पढ़ाई को लेकर चिंतित दिखाई देंगे। आपकी सेहत में पहले से ज्यादा सुधार देखने को मिलेगा। 

उपाय- कन्याओं को मीठी दही खिलाएँ।


अगस्त – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आप अपने व्यापार में कुछ इस प्रकार बढ़ोत्तरी करेंगे जैसे रंक से राजा। आप किसी के साथ साझेदारी करके धन निवेश न करें। आपके लिए आपका जीवनसाथी बहुत महत्व रखता है। आप पढ़ाई से ज्यादा मस्ती करने समय गुजारेंगे। सेहत के लिहाज से यह महिना कुछ हद तक ठीक रहेगा। 

उपाय- गरीब लड़की की शादी में आर्थिक सहायता करें।


सितंबर – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Sagittarius

किसी अंजान व्यक्ति पर भरोषा करके अपने काम को उसके ऊपर न छोड़े। आप अपनी तिजोती की चाबी किसी और को न दें। जीवनसाथी के साथ ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने का प्रयास करें। आप कहीं घूमने जाने से पहले पढ़ाई से जुड़े कार्य पूरे करें। यदि संभव हो तो आप अपने माता-पिता की सेहत का ख्याल उनके साथ रहकर रखें। 

उपाय- गायत्री मंत्र का जाप करें।


अक्टूबर – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Sagittarius 

आपको समय रहते अपने कार्यों को पूरा करने की अवश्यकता होगी। आपके द्वारा उधार दिया गया धन इस महीने मिलने की पूरी संभावना है। आप किसी कारण से अपने जीवनसाथी को बुरा महसूस करा सकती है। आपको अपने भाई और माता-पिता की सहायता से शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिल सकती है। आप कहीं घूमने जा सकते हैं जहां जाकर आपकी सेहत में कमी आ सकती है। 

उपाय- शनिवार के दिन काले वस्त्र धारण न करें।


नवंबर – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Sagittarius

किसी ऐसी समस्या के कारण आपको नौकरी से निकाला जा सकता है जो आपके द्वारा तैयार नही हुई होगी। आप धन के मामले में कंजूस प्रवर्ती के रह सकते हैं। आपको अपने भाई की गलतियों के कारण अपने जीवनसाथी से दूर जाना पड़ सकता है। आप अपने व्यवहार को अच्छा बनाने के लिए अपनी शिक्षा का प्रकाश फैला सकते हैं। आपकी सेहत में कुछ ऐसे बदलाव देखने को ईल सकते है जो आपको अंदर ही अंदर परेशान कर सकते हैं।

उपाय- हनुमान और गणेश जी की आराधना करें।


दिसंबर – धनु राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Sagittarius

आप समय के अनुसार चलना पसंद करेंगे जिससे आपको अपने करियर में जल्दी सफलता मिल सकती है। यदि आप अपने मित्रों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करते हैं तो वे आपका धन खर्च करा सकते हैं। आप अपने वैवाहिक जीवन में किसी तीसरे की वजह से गलतफहमी का शिकार हो सकते हैं। आप पढ़ाई से दूर रह सकते हैं। आप स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही दिखा सकते है। 

उपाय- हरे रंग का रुमाल कम से कम इस्तेमाल करें। 


सूर्य गोचर 2022 का मकर राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 मकर

मकर राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 जातक को उतार-चढ़ाव से भरे परिणाम दे सकता है, इसलिए जातक को बहुत सोच समझकर कदम उठाने की आवश्यकता होगी। जातक अपने करियर के क्षेत्र में ऐसे काम करे जो आपके लिए सही हो। इस समय अवधि में आप किसी भी तरह की जल्दबाज़ी न करें और जितना संभव हो उतना रिश्की कामो को करने से बचें। आप समय का सही उपयोग करें और सभी कार्यों को समय से पहले पूरा करने का प्रयास करें। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अपने उच्च अधिकारियों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखें।

सूर्य गोचर के दौरान आपको अपने स्वभाव में कुछ नकारात्मक बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। इसलिए आपको सावधानी के साथ कार्य करने की आवश्यकता होगी। आपके आर्थिक जीवन को देखा जाए तो कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। आप अपने धन का सही जगह इस्तेमाल करें अन्यथा आपको बड़ी धन हानि हो सकती है। आप अपने वैवाहिक जीवन में गलतफहमियों का शिकार हो सकते हैं इसलिए किसी अंजान व्यति पर भरोषा न करें और अपनी प्राइवेट बाते उनके साथ साझा न करें।

आपका जीवनसाथी आपके लिए कुछ नया करने का प्रयास कर सकता है। आप अपने ही रिश्ते में खटास पैदा कर सकते हैं। आपको शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति मिल सकती है यदि आपने समय का पालन कर लिया तो अन्यथा आपको असफलता का शिकार होना पड़ सकता है। किसी काम को लेकर आप इतना ज्यादा व्यस्त हो सकते हैं की आप अपनी सेहत को नजरन्दाज करते रहेंगे।


फरवरी – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Capricorn

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस वर्ष आपको अपने कार्यक्षेत्र में पहले से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। किसी न किसी कारण से आपको पढ़ाई से जुड़े कार्यों में रुकावट का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने आर्थिक जीवन को लेकर परेशान रह सकते हैं। आपकी माता का स्वास्थ्य आपको मानसिक तनाव दे सकता है। वर्ष 2022 में आपको अपने जीवनसाथी का साथ मिलेगा जिससे आप चुनौतियों का सामना करने में सक्षम हो सकते हैं।

उपाय – मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करें।


मार्च – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Capricorn

आपको अपने करियर के क्षेत्र में ठीक ठाक परिणाम देखने को मिलेंगे। आप इस माह धन लाभ के चक्कर में दूसरे शहर जा सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी के साथ लड़ते-झगड़ते दिखाई देंगे, क्योंकि आप जिद्दी किश्म के होंगे। आपको पढ़ाई से जुड़े फसलों में बहुत सोच समझकर कार्य करने की आवश्यकता होगी। आप अपने छोटे भाई-बहन के बिगड़ते स्वास्थ्य के कारण मानसिक तनाव महसूस कर सकते हैं।

उपाय- चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें। 


अप्रैल – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Capricorn

आप अपने कार्यक्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ेंगे। आपको आर्थिक लाभ मिलने की पूर्ण संभावना नज़र आ रही है। आप अपने वैवाहिक जीवन में थोड़ा तनाव महसूस करेंगे, परंतु कुछ समय बाद सब ठीक हो जाएगा। आपको शिक्षा के क्षेत्र में मनोरंजन पूर्ण माहौल बना हुआ मिल सकता है। आप अपने माता-पिता के स्वास्थ्य में कुछ सुधार पाएंगे, जो आपको राहत भरी सांस दिलाएगा। 

उपाय- माता सरस्वती की आरती पढ़ें पढ़ाई में उन्नति मिलेगी।


मई – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Capricorn

करियर के मामले में आप खुद के सबसे आगे रखना चाहते हैं। आप खुद के खर्चों पर नियंत्रण करते दिखाई देंगे। आपको अपने जीवनसाथी के साथ झगड़ते हुए रहना पड़ सकता है। आप शिक्षा से जुड़े फसलों में कभी-कभी गलत भी साबित हो सकते हैं। आपको इस महीने सर्दी जुकाम जैसी छोटी-मोटी परेशानियाँ होती रहेगी।

उपाय- भोजन करने के बाद गुड़ का सेवन करें।


जून – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Capricorn 

यदि आप अपने करियर को लेकर चिंतित हैं तो आपको अभी थोड़ा और समय लग सकता है। आप धन के मामले में बहुत ज्यादा कमजोर दिखाई दे सकते हैं। आपका वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा परंतु छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शिक्षा को लेकर आप ज्यादा सोच सकते है। आपको हड्डियों में दर्द जैसी परेशानियाँ देखने को मिल सकती है।

उपाय-  शुक्रवार के दिन सफ़ेद वस्तु का दान करें।


जुलाई – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Capricorn

आपको कहीं न कहीं ऐसी समस्या का शिकार होना पड़ सकता है जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नही होगा। किसी विपदा के कारण आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है। आप अपने जीवनसाथी की बातों को लेकर तनाव महसूस कर सकते हैं। आप शिक्षा के क्षेत्र में सही समय का इंतजार करते हुए आगे बढ़ते जाएंगे। आपकी सेहत में कुछ सुधार देखने को मिल सकता है अगर आप खाने को लेकर परहेज करते रहेंगे।

उपाय- शनिवार के दिन नीले वस्त्र धारण करने से बचे।


अगस्त – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Capricorn

करियर को बेहतर बनाने के लिए आप अपना खुद क व्यापार शुरू कर सकते है। आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए खर्चों में कमी कर सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन में ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है की आओ दोनों को एक दूसरे से दूर जाना पड़ सकता है। आप यदि उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए उचित रहेगा। आपको पेट में अचानक दर्द जैसी समस्याओं से दो चार होना पड़ सकता है। 

उपाय- रविवार के दिन अपने बिस्तर पर लाल रंग की चादर न बिछाएँ। 


सितंबर – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Capricorn

इस दौरान होने वाला सूर्य गोचर आपको अच्छे परिणाम देते हुए तरक्की की ओर ले जा सकता है। आप अपने खर्चों में बढ़ोत्तरी देख सकते हैं, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है। आप अपने जीवनसाथी को समय नही दे पाएंगे जिसके कारण आपके रिश्ते में खटास उत्पन्न हो सकती है। सूर्य गोचर 2022 आपको शिक्षा के क्षेत्र में मेहनत के अनुसार परिणाम दे सकता है। आपकी सेहत को अच्छा बनाने तक होने वाला सूर्य गोचर 2022 बड़ी मुसीबत में खड़ा कर सकता है। 

उपाय- आप घर से निकलने से पहले अपने माता-पिता का आशीर्वाद जरूर लें।


अक्टूबर – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Capricorn 

यह समय करियर के क्षेत्र में आपके लिए निराशा भरा रह सकता है।आप समय और पैसे की जरूरत को नही समझेंगे जिसके कारण आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप अपने हिसाब से अपने जीवन’साथी के साथ अच्छा बर्ताव करेंगे परंतु वह उसे पसंद नही आएगा। आप किसी ऐसी परेशानी में फस सकते हैं जो आपकी पढ़ाई में रुकाबटे पैदा कर सकती हैं। आप अपनी सेहत को अच्छा बनाने के लिए जिम जॉइन कर सकते हैं।

उपाय-  माँ दुर्गा की आराधना करें।


नवंबर – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Capricorn

यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको मनचाह ट्रांसफर मिल सकता है। आपको अपने कार्यों में कमी आने की वजह से आमदनी कम हो सकती है। आपका जीवनसाथी आपकी गलतियों को नजरन्दाज न करते हुए आपसे बहस कर सकता है। आप अगर किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको इस समय कठिन से कठिन परिश्रम करने की अवश्यकता होगी। आप अपने काम पर थोड़ा कम परंतु घर के सदस्यों के स्वास्थ्य का बहुत ज्यादा ध्यान रखें। 

उपाय- गणेश जी को मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाएँ। 


दिसंबर – मकर राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Capricorn 

आप करियर से संबन्धित फैसले बहुत ज्यादा गंभीरता से लेंगे। आप आर्थिक रूप से मजबूत हो सकते हैं, परंतु खर्चों में नियंत्रण रखें। आप अपने प्रिय के साथ कुछ ऐसे काम कर सकते हैं जो आपने कभी सोचे नही होंगे। आपका भाई पढ़ाई के लिए आपसे पैसे मांग सकता है। आप अपने स्वस्थ्य जीवन के लिए मेहनत वाला कार्य करते दिखाई देंगे। 

उपाय- बुधवार के दिन हरे वस्त्र का उपयोग करें।


सूर्य गोचर 2022 का कुम्भ राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 कुंभ

कुंभ राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 सकारात्मक बदलाव लेकर आने वाला है। आप इस समयअवधि में आप अपने करियर के क्षेत्र में कुछ ऐसे परिणाम देखेंगे जो आपकी मेहनत से कई गुना ज्यादा होंगे। इस दौरान आपका स्वभाव बदल सकता है। जिससे आप समाज में खुद को अच्छा बुरा दोनों प्रकार से ढाल सकते हैं। आप अपने व्यापार को बढ़ाने और धन कमाने के लिए नय-नय पैतरे आजमा सकते हैं। जिससे आप अच्छा खासा धन कमा सकते हैं।

आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझेदारी कर सकते है जो आपके लिए लाभकारी साबित होगा, जिसकी मदद से आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकती है। आप यदि किसी से प्रेम करते हैं तो इस गोचर के दौरान आप उनके साथ विवाह करने का विचार बना सकते हैं जिससे आप खुद वैवाहिक वर्षगांठ में बांध लेंगे। इस गोचर के दौरान करने वाला विवाह कुछ सुखों का आनंद दिला सकता है।

यदि आप पहले से ही शादीशुदा हैं तो आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पद सकता है, क्योंकि आपके कुछ ऐसे काम होंगे जिनकी वजह से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच आपसी मतभेद होते रहेंगे। आपको शिक्षा के क्षेत्र में बहुत सारे ऐसे बदलाव देखने को मिलेगे जिससे आप खुद को पहले से ज्यादा मजबूत और अच्छा बना पाएंगे। आप कभी-कभी काम के साथ-साथ नौकरी करने का भी विचार बना सकते हैं, जो की आपके लिए कुछ हद तक ठीक नही होगा।

आपको मेहनत से पढ़ाई पर फोकस करने की जरूरत होगी।आपको अपने स्वास्थ्य में कुछ ऐसे नकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं जिसके कारण आप काम कम और दवाई के लिए ज्यादा दौड़ भाग करनी पद सकती है, परंतु अगर आप अपने खान-पान और सेहत के प्रति पहले से ही सावधान हो जाएंगे तो आपको इस परेशानियों का सामना करने से बच सकते हैं।


फरवरी – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Aquarius

अगर आप सरकारी किसी विभाग में कार्यरत हैं तो आपको प्रमोशन मिल सकता है। आप अपने धन को बचाने के लिए खर्चों में कमी करते दिखाई देंगे। आप सही समय का इंतजार करते हुए अपने प्रिय को प्रपोज कर सकते हैं। आप शिक्षा के क्षेत्र में पहले से ज्यादा विकास करने के लिए कठिन परिश्रम कर सकते हैं। आप अपनी सेहत के मामले में लापरवाह रह सकते हैं।

उपाय- सोमवार के दिन भगवान शिव की आराधना करें।


मार्च – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Aquarius

आपको अपने बेहतर करियर के लिए कुछ नया करने का अवसर मिल सकता है। आपको अपने खर्चों में कमी देखने को मिल सकती है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। आप कभी कभी अपने जीवन साथी को बाहर घुमाने ले जा सकते हैं, जिससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा। आप पढ़ाई के मामले में थोड़े कमजोर दिखाई दे सकते हैं। आप समय का सही उपयोग करते हुए अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखेंगे। 

उपाय – नीले वस्त्रों का उपयोग कम से कम करें। 


अप्रैल – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Aquarius

सूर्य गोचर के दौरान आप अपने करियर को बेहतर बना सकते हैं। आपका धन फालतू के कार्यों में ज्यादा खर्च हो सकता है। आप अपने वैवाहिक जीवन में किसी और की वजह से तनाव देख सकते हैं। आप कभी कभी पढ़ाई से ज्यादा दोस्तों के साथ घूमना पसंद करेंगे। आपको सेहत को लेकर सतर्क दिखाई देंगे जिससे आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना पाएंगे। 

उपाय – सुबह खाने से पहले भगवान को भोग लगाएं।


मई – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Aquarius

इस गोचर के दौरान आपको अपनी नौकरी में मिश्रित बदलाव देखने को मिलेंगे। आप न चाहते हुए भी कर्ज में डूब सकते हैं। आप अपने प्रिय से विवाह करने की बात अपने घर में बता सकते हैं जो इस समय आपके लिए सही नहीं होगा। आप छुट्टियों के दौरान कहीं घूमने का विचार बना सकते हैं। आपको सर्दी जुकाम जैसी छोटी मोटी परेशानियां लगी रहेगी।

उपाय – अपने कार्यस्थल में जाकर गणेश जी की पूजा करें।


जून – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Aquarius

इस समय आपके कार्यों में रुकावट पैदा हो सकती है। आपको अपने व्यापार में आमदनी कम हो सकती है। आप अपने जीवनसाथी से किसी ऐसी बात पर गुस्सा हो सकते हैं जो आपके बीच दरार पैदा कर सकती है। आप शिक्षा को महत्वता देते हुए अपने अध्यापकों का सम्मान करेंगे। आप अपनी सेहत को सुधारने का प्रयास करते दिखाई देंगे, जो आपके लिए अच्छा साबित होगा।

उपाय – सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिए सेहत अच्छी रहेगी।


जुलाई – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Aquarius

आप अपने विचारों को अपने बॉस के सामने खुल कर ला सकते हैं। आप आमदनी कम होने के कारण थोड़े निराश रहेंगे। आपका वैवाहिक जीवन कुछ तनावपूर्ण रह सकता है। आपको किसी समस्या के कारण अपनी पढ़ाई से दूर होना पड़ सकता है। किसी अंजान व्यक्ति से हुई बहस आपको मानसिक तनाव दे सकती है।

उपाय – सुबह उठकर 21 बार राधे राधे का जाप करें।


अगस्त – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Aquarius

आप किसी कार्य के सिलसिले में अपने कार्यक्षेत्र से दूर जा सकते हैं। आप पैसों से जुड़े लेन देन के मामले में थोड़ा सावधान रहें। आप अपने प्रिय के करीब आने का प्रयास करेंगे जो इस समय उसे अच्छा नही लगेगा। आप अपने विद्यालय में पढ़ाई में काम अपने प्रेमी/प्रेमिका के साथ समय ज्यादा व्यतीत करते दिखाई देंगे। आप स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने के लिया जिम जाना शुरू कर सकते हैं। 

उपाय – सोमवार के दिन भगवान शिव की आरती करें।


सितंबर – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Aquarius

आपके कार्यस्थल पर कोई बड़ा हादसा होने की संभावना लग रही है, जिसके कारण सावधानी बरतते हुए कार्य करें। आप सही समय और सही जगह पर अपना पैसा लगाएं जिससे आपको अच्छी आमदनी हो।

आप किसी को प्रपोज करना चाहते हैं तो यह समय आपके लिए बेहद अच्छा साबित होगा। आपको अपने अध्यापकों की बात को नजरंदाज नहीं करना चाहिए। अपनी सेहत को अच्छा बनाए रखने के लिए आप सुबह जल्दी उठने का प्रयास करें। 

उपाय – लंबी सांस लें और आसन ग्रहण करें। 


अक्टूबर – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | October- Sun Transit 2022 for Aquarius

आपका बुरा चाहने वाले इस समय आपके कार्यों में बाधा उत्पन्न कर सकते हैं। आपको आमदनी के रास्ते में भी रुकावटें देखने को मिल सकती हैं। आप अपने परिवार में सबसे ज्यादा महत्वता अपने जीवनसाथी को देंगे जो आपके माता पिता को अच्छा नही लगेगा। आप अपने कॉलेज में पूरी मस्ती करते हुए नजर आएंगे। आपको सेहत से जुड़ी छोटी मोटी परेशानियां लगी रहेंगी। 

उपाय – रविवार के दिन स्नान करने से पहले पानी में गंगाजल मिला लें। 


नवंबर – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Aquarius

वर्ष के अंत में आपको अपने व्यापार में काफी सुधार देखने को मिलेगा। आपकी आमदनी में भी इजाफा हो सकता है। आप अपने प्रिय को जीवन साथी बना कर अपने घर ला सकते हैं। आप पढ़ाई को त्याग काम पर अपना ध्यान लगा सकते हैं। आप काम के आगे अपनी सेहत का बिल्कुल ध्यान नही रखेंगे। 

उपाय – 9 वर्ष से कम कन्याओं को गुरुवार के दिन चने खिलाएं। 


दिसंबर – कुम्भ राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Aquarius

आपको अपने कार्यक्षेत्र में काम कर रहे लोगों की मदद से खुशखबरी मिल सकती है। आप अच्छी आमदनी के चलते अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जा सकते हैं। आप अपने जीवनसाथी को कोई बड़ा उपहार दे सकते हैं। आप अपने स्कूल से छुट्टी लेकर कहीं अकेली जगह पर समय बिता सकते हैं। आपके पुराने रोगों में सुधार हो सकता है। 

उपाय – सोमवार के दिन शिव चालीसा का पाठ करें।   


सूर्य गोचर 2022 का मीन राशि पर प्रभाव

सूर्य गोचर 2022 मीन

मीन राशि में होने वाला सूर्य गोचर 2022 आपके लिए बुरे परिणामों से लेकर अच्छे परिणामों तक ले जा सकता है, इसलिए आप अपने कार्यों को बहुत ही समझदारी के साथ करें अन्यथा आपको कई ऐसी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है जो आपको वर्ष भर परेशान करती रहेंगी। आप इस दौरान अपने करियर को लेकर थोड़ा चिंतित होंगे परंतु चिंता करने से आपकी समस्याएँ बढ़ेगी, इसलिए समस्या को नजरन्दाज करते हुए उसका निवारण करने का विचार करें।

आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी कमाई कर सकते हैं, जिससे आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहद मजबूत बना सकते हैं। आप कहीं न कहीं अंजाने में ऐसी गलती कर बैठेंगे जो आपकी आर्थिक स्थिति को इतना कमजोर बना देगी की आपको सुधारने में काफी समय लग जाएगा, इसलिए सोच-समझकर कदम बढ़ाएँ। आपका वैवाहिक जीवन आपसी मतभेदों से भरा रह सकता है परंतु यदि आप चाहेंगे तो मधुरता बनी रहेगी, वो ऐसे जब आपका जीवनसाथी आपसे कोई खरी बात कहता है।

उसे आप नजरन्दाज कर दें, अन्यथा आपसी झगड़े बढ़ेंगे। यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपके सहपाठी आपको नीचा दिखने के लिए कोई साजिश रच सकते हैं, इसलिए अपनी मेहनत को जारी रखते हुए किसी पर ज्यादा विश्वास न करें। आपका स्वास्थ्य इस दौरान एक मुसीबत का कारण बन सकता है, इसलिए आपको समय से खाने और पौस्टिक आहार लेने की आवश्यकता होगी अन्यथा आपको पूरे वर्ष मुसीबतों से दो-चार होना पड़ सकता है।

यदि आप अफले से ही किसी पुरानी बीमारी का शिकार हैं तो आपको इस गोचर के दौरान बहुत ज्यादा परहेज करने की जरूरत होगी अन्यथा आपकी पुरानी बीमारी बड़ा रूप ले सकती है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है की अपने खान-पान और व्यायाम करने की प्रक्रिया को अच्छा बनाने का प्रयास करें।    


फरवरी – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | February – Sun Transit 2022 for Pisces

आप ऐसे लोगों के संपर्क में आ सकते हैं जो आपके लिए नुकसान दायक हो सकते हैं। आप अपने पैसों को बचाने का प्रयास करेंगे क्योंकि आप मुसीबत में उस पैसे का उपयोग करेंगे। आपका वैवाहिक जीवन घरेलू झगड़ों की वजह से बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। आपके माता-पिता आपको पढ़ाई की ओर पहले से ज्यादा उत्साहित कर सकते हैं। आपके सामने कुछ ऐसी परेशानियाँ तैयार हो सकती है जिंहे आप नजरन्दाज नही कर पाएंगे। 

उपाय- हफ्ते में मूंग की दाल किसी मंदिर में दान करें। 


मार्च – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | March – Sun Transit 2022 for Pisces

आपको पहले से ज्यादा कठिन परिश्रम करने की अवश्यकता होगी इसलिए फल की चिंता न करते हुए मेहनत को जारी रखें। यदि आपने बीते वर्ष अपना धन किसी काम में लगाया था तो उसका लाभ इस दौरान हो सकता है। आप पूरे महीने अपने जीवनसाथी के साथ कहीं न कहीं घूमते हुए नज़र आएंगे। आपके लिए शिक्षा के क्षेत्र में की जाने वाली यात्राएं परेशानी से भरी रह सकती हैं। आपको अपने भाइयों की बजह से तनाव मिल सकता है जिसका प्रभाव आपकी सेहत पर साफ दिखाई देगा। 

उपाय- कांसे का टुकड़ा खाली बर्तन में रखें। 


अप्रैल – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | April – Sun Transit 2022 for Pisces 

आप अपने कार्यों में किसी भी तरह की जल्दबाज़ी न करें अन्यथा आपको नुकसान का मुह देखना पड़ सकता है। सूर्य गोचर 2022 के दौरान आपको आर्थिक लाभ होने की संभावना नज़र आ रही है। आपका जीवनसाथी किसी बात को लेकर जिद कर सकता है, जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए ठीक नही होगी। आपको सूर्य के प्रभाव से भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आप शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अच्छा कर पाएंगे। आप दूसरों की मदद करके मानसिक सुख प्राप्त कर सकते हैं। 

उपाय- गंगाजल को अपने पूजा घर म रखें। 


मई – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | May – Sun Transit 2022 for Pisces

आप अपने कार्यों को बेहतर तरीके से कर पाने में सक्षम होंगे। आपके कार्यों को देख आपका मालिक आपकी सैलरी बढ़ा सकता है। आप अपने जीवनसाथी के साथ हसी-मज़ाक करते हुए अच्छा समय व्यतीत कर सकते है। आप शिक्षा के क्षेत्र में मानसिक सुख का अनुभव कर सकते हैं। आप अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए अपनी ऊर्जा बेकार के कार्यों में बर्बाद न करें।

उपाय- काले धतूरे के बीच शिवलिंग पर चढ़ाएँ।


जून – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | June – Sun Transit 2022 for Pisces 

आप अपने बेहतर करियर के लिए कुछ नय विचार उत्पन्न कर सकते हैं। आप अपने पैसों को बचाने के लिए खर्चों में कमी ला सकते हैं। आप अपने वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी की पुरानी किसी बात को लेकर निराश हो सकते हैं। आपके शिक्षा क्षेत्र में घर परिवार की समस्याओं के चलते रुकावटें पैदा हो सकती हैं। आप मेहनत का कार्य करके अपनी ऊर्जा जाया कर सकते है जिससे आपके स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है।

उपाय- पारिवारिक कलह को दूर करने के लिए खुद के गुस्से पर काबू करें। 


जुलाई – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | July – Sun Transit 2022 for Pisces

आपको इस महीने छुट्टी के बबजूद दफ्तर में काम करना पड़ सकता है। आपको अपने पारिवारिक हालातों को काबू में रखते हुए खर्चों पर नियंत्रण करने की आवश्यकता होगी। आप अपने जीवनसाथी के साथ होने वाले झगड़ों का समाधान निकाल सकते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में आपको अपने लक्ष्य पर फोकस करते हुए आगे बढ्ने की जरूरत होगी। आप सुबह प्रतिदिन योग करने का प्रयास करें इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी। 

उपाय- अनामिका उंगली में चाँदी की अंगूठी पहने।


अगस्त – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | August – Sun Transit 2022 for Pisces 

आपके करियर को देखा जाए तो बेहतर रहने की संभावना लग रही है। आपका उधार दिया हुआ धन वापस मिल सकता है। आपको शिक्षा के क्षेत्र में कुछ सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। यदि आप किसी कार्य को ज्यादा देर तक करते हैं तो आपको थकना महसूस हो सकती है।

उपाय- माथे पर केसर का तिलक लगाने से व्यापार में बढ़ोत्तरी होती है।


सितंबर – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | September – Sun Transit 2022 for Pisces

आपके लंबे समय से अधूरे पड़े कार्य पूरे हो सकते हैं। इस महीने अज्ञात श्रोतों से कमाया गया धन आपकी जरूरत से परे होगा। वैवाहिक जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे, जिससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा। आप समय का सदुपयोग करते हुए अपनी उच्च शिक्षा को ग्रहण करने में पूरा समय लगा सकते हैं। आपको कहीं न कहीं स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी-मोटी परेशानियाँ होती रहेगा। 

उपाय- सेहत को सुधारने के लिए जड़ी-बूटी का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें।


अक्टूबर – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | October – Sun Transit 2022 for Pisces

आप अपने कार्यक्षेत्र में अपनी जगह पर किसी और को लगा सकते हैं। आपका खोया हुआ धन मिलने की संभावना नज़र आ रही है। आपको अपने वैवाहिक जीवनको मधुर बनाने के लिए गुस्से पर काबू करने की जरूरत होगी। आप अपने ही गुरु से ऊंची आवाज में बात कर सकते हैं जिसका पछतावा आपको बाद में होगा। आप अपनी सेहत को अच्छा रखने की कोशिश करेंगे परंतु किसी न किसी कारण से आप बड़ी बीमारी के शिकार हो सकते हैं। 

उपाय- सोमवार के दिन शिवलिंग पर दूध चढ़ाएँ।


नवंबर – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | November – Sun Transit 2022 for Pisces 

आप अपने दफ्तर में लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं, जिसका आपको अच्छा फायदा होगा। आप किसी न किसी कारण से अच्छा खासा धन कमा सकते हैं। आपके घर में किसी नय सदस्य के आने की खुशखबरी मिल सकती है। आप अपने बच्चों की पढ़ाई को लेकर थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। आपको अचानक अपने स्वास्थ्य में कमी देखने को मिल सकती है जिसके कारण आप बहुत ज्यादा चिंतित हो सकते है। 

उपाय- गरीबों को वस्त्र दान करें।


दिसंबर – मीन राशि में सूर्य गोचर 2022 | December – Sun Transit 2022 for Pisces 

आप अपने कार्यों को मन लगाकर करते हुए दिखाई देंगे जो आपके करियर के लिए लाभकारी सिद्ध होगा। आप एक जगह से नही बल्कि कई जगहों से धन कमाने का जरिया बना सकते हैं। आपको अपने प्रिय की गलतियों का एहसास हो सकता है जो अब आपके लिए नुकसान दायक साबित होगा। ऐसे जातक जो विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हे इस समय जाने का अवसर मिल सकता है। पारिवारिक समस्याओं के कारण आपको मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ सकता है। 

उपाय- काले चमड़े के जूते पहनना आपके लिए लाभकारी होगा।    


सूर्य गोचर 2022
राजयोग दोष निवारण उपाय
dskastrology