लहसुनिया रत्न के फायदे: आर्थिक, ज्ञान और स्वास्थ्य लाभ का सरल उपाय

Table of Contents show

लहसुनिया रत्न और इसकी विशेषताएँ। Lahsuniya Ratna 

लहसुनिया रत्न। lahsuniya ratna

ज्योतिष में लहसुनिया (cat’s eye) को केतु ग्रह का प्रतिनिधित्व करने के लिए माना जाता है। यह शीतल और शीघ्र फल देने वाला होता है, और इसे पहनने से व्यक्ति की सामर्थ्य और सम्पत्ति में वृद्धि होती है। इसका उपयोग धन लाभ, नौकरी, स्वास्थ्य, विद्या, व्यापार, और आत्म-विकास में सहायता के लिए भी किया जाता है।

लहसुनिया रत्न व्यक्ति की रक्षा करता है और उसे नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है। यह रत्न भूत-प्रेत और काले जादू से बचने में मदद करता है। यह व्यक्ति को स्थिरता और स्वास्थ्य लाभ देता है। फिर भी, यह अहम है कि आप एक अनुभवी ज्योतिषी की सलाह लें जब भी आप ऐसे रत्नों का उपयोग करने का विचार करें। हर व्यक्ति के सभी रत्न उपयुक्त नहीं होते हैं, और गलत रत्न पहनने से कभी-कभी अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं।

जिससे जातक को अपने जीवन में तमाम सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकया है। जब किसी जातक की कुंडली में केतु ग्रह से दोष उत्पन्न होता है और केतु जातक पर हावी स्थिति में होता है तो जातक के लिए सबसे बेहतर होता है लहसुनिया रत्न को धारण करना,क्योंकि यह केतु के दुष्प्रभावों को कम करता है। इसीलिए लहसुनिया केतु का रत्न कहा जाता है।


आपको इस लेख में इन सभी के जबाब भी आसानी से मिल जाएंगे। 

  • लहसुनिया रत्न के फायदे
  • लहसुनिया रत्न के नुकसान
  • लहसुनिया रत्न की कीमत क्या है
  • लहसुनिया रत्न किस उंगली में पहनना [ धारण ] चाहिए
  • लहसुनिया रत्न की कीमत कितनी है
  • लहसुनिया रत्न कितने रत्ती का पहनना चाहिए
  • लहसुनिया कितने रत्ती का पहनना चाहिए
  • लहसुनिया किस धातु में पहनना चाहिए
  • लहसुनिया रत्न किसे पहनना चाहिए
  • लहसुनिया रत्न पहनने ( धारण ) की विधि
  • लहसुनिया रत्न का मूल्य 

अन्य सभी रत्नों के बारें में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।  


लहसुनिया रत्न की तकनीकी संरचना। Astrological Benefits of Lahsuniya

लहसुनिया या Cat’s Eye एक बीरेल सिलिकेट होता है जिसमें बेरिलियम एल्युमिनियम ऑक्साइड की उपस्थिति होती है। इसकी खोज बीरेल समूह के अंतर्गत की जाती है, जिसमें एमराल्ड और एक्वामरिन जैसे अन्य मशहूर रत्न भी शामिल होते हैं। इसकी क्रिस्टल संरचना ऑर्थोरोम्बिक होती है, और यह बहुत कम पाया जाता है। यहां तक कि इसके ज्यादातर नमूने मिलने पर भी यह स्वतंत्र रूप से विकसित होते हैं। इसकी मोहस स्केल पर कठिनाई 8.5 होती है, जो इसे हीरे के बाद दूसरे सबसे कठोर रत्न की श्रेणी में रखती है।

इस रत्न की सबसे विशेष बात उसकी ‘चैटोयांस’ नामक प्रकाशीय प्रकृति है। जब इसे एक विशेष कोण पर देखा जाता है, तो इसमें एक पतली, उज्ज्वल प्रकाशीय रेखा दिखाई देती है जो बिल्कुल बिल्ली की आंख की तरह दिखती है, इसीलिए इसे Cat’s Eye कहा जाता है। यह प्रकाशीय रेखा या ‘आंख’ केवल तब दिखाई देती है जब रत्न को कबेचन कट (Cabochon cut) दिया जाता है, जो उसके गोल या आवर्तकारी रूप को बनाता है।


लहसुनिया रत्न के फायदे। लहसुनिया रत्न के लाभ। Lahsuniya ke Fayde

लहसुनिया या कैट्स आई (Cat’s Eye) एक प्राकृतिक रत्न है जिसका मान्यतानुसार कई स्वास्थ्य, व्यक्तिगत और धन संबंधी लाभ होता है। इस रत्न के प्रभाव से जातक के जीवन में होने वाली शारीरिक परेशानियाँ दूर होती है और केतु ग्रह के द्वारा कुंडली में उत्पन्न दोषों को कम करने में मदद करता है। ज्योतिष के अनुसार लहसुनिया के लाभ सामान्य रूप से कुछ इस प्रकार हैं-

  • मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है: यह रत्न मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करता है। यह नकारात्मक विचारों को कम करने और मन की शांति को बढ़ाने में सहायता करता है। जिससे जातक मानसिक सुख का अहसास कर पाता है।
  • धन संचय में सहायता करता है: यह जातक को धनीवान बनने में सहायता करता है, क्योंकि इसे पहनने से धन संचय में सहायता मिलती है। जिससे जातक की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होता है।
  • आत्मविश्वास बढ़ाता है: यह रत्न व्यक्ति को आत्मविश्वास में वृद्धि करता है और उसे नए चुनौतियों का सामना करने की शक्ति प्रदान करता है। शत्रुओं से लड़ने और उनका सामना करने की शक्ति देता है।
  • स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाता है: यह रत्न कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे कि आंत्रिक और त्वचा समस्याएँ, से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है। यह लकवा, अवसाद और कैंसर जैसी बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करता है।
  • भौतिक और मानसिक शक्ति बढ़ाता है: यह रत्न भौतिक और मानसिक शक्ति को बढ़ाने में सहायता करता है, जिससे व्यक्ति की सामर्थ्य बढ़ती है। जातक को इसके शुभ प्रभाव से केतु की कृपा प्राप्त होती है।
  • व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में स्थिरता लाता है: यह व्यक्ति के व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में स्थिरता लाने में सहायता करता है। जिससे जातक अपने व्यापारों को स्थिर और कारगर बना पाते हैं
  • नकारात्मक ऊर्जा से बचाता है: यह रत्न नकारात्मक ऊर्जा से बचने में मदद करता है और व्यक्ति को सकारात्मकता और ऊर्जा देता है। जातक को गलत चीजों और गलत लोगों से भी बचाता है।
  • समय का सही उपयोग करने में मदद करता है: यह रत्न समय का सही उपयोग करने में मदद करता है और व्यक्ति को संगठनात्मक कौशल देता है। इसके शुभ प्रभाव से जातक अपने डेलि रूटीन को नियंत्रित कर पाता है।
  • खुद को प्यार करने के लिए प्रेरित करता है: यह रत्न व्यक्ति को स्वयं को प्यार करने और स्वीकार करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे उनका स्वस्थ्य और आत्मनिर्भरता बढ़ती है।

लहसुनिया रत्न के नुकसान। लहसुनिया से हानि। Lahsuniya ke Nuksan

लहसुनिया (cat’s eye) कई लोगों के लिए शुभ फलदायी हो सकता है, लेकिन कुछ मामलों में इसे पहनने से नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। यहां इसके नुकसान कुछ इस प्रकार है।

  • मानसिक संवेदनशीलता: इस रत्न को पहनने से कई बार व्यक्ति में मानसिक संवेदनशीलता बढ़ सकती है जिससे उन्हें चिंता, तनाव और अवसाद का सामना करना पड़ सकता है।
  • शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं: यदि यह रत्न आपकी राशि और ग्रहों के अनुसार नहीं है, तो इसका प्रभाव आपके शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक हो सकता है, जैसे कि दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, आदि।
  • निद्रा न आना: इस रत्न को पहनने से कुछ लोगों को निद्रा नहीं आती है या उन्हें अवसाद महसूस होता है, और तनाव जैसी परेशानियों का शिकार होते हैं।
  • चिंता और तनाव: यह रत्न आपके ज्योतिषीय चार्ट के अनुरूप नहीं है, तो यह आपको चिंता और तनाव की स्थिति में ला सकता है।
  • धन संबंधी समस्याएं: गलत तरीके से धारण किया गया रत्न व्यक्ति को धन संबंधी समस्याओं में डाल सकता है। जिसके प्रभाव से जातक को आर्थिक तंगी का भी शिकार होना पड़ सकता है।
  • नकारात्मक ऊर्जा: यह रत्न धारक को उच्च स्तरीय ऊर्जा प्रदान करता है। लेकिन अगर यह गलत राशि या व्यक्ति के लिए पहना जाता है, तो यह नकारात्मक ऊर्जा भी पैदा कर सकता है।
  • अनिच्छित परिवर्तन: यह रत्न कई बार धारक के जीवन में इच्छा के विरुद्ध परिवर्तन ला सकता है, जिसे वे शायद स्वीकार नहीं कर पाएं।
  • व्यक्तित्व में परिवर्तन: इसके प्रयोग से जातक के व्यक्तित्व में अचानक परिवर्तन आ सकता है जैसे कि उन्हें गुस्सा जल्दी आना, स्थिरता की कमी, आदि।
  • अस्थिरता: इस रत्न को धारण करने से जातक के जीवन में अस्थिरता पैदा हो सकती है, चाहे वह नौकरी, व्यापार, या व्यक्तिगत जीवन हो।

लहसुनिया रत्न कितने रत्ती का पहनना चाहिए। Lahsuniya kitne ratti ka pehne

आपको कितने रत्ती का लहसुनिया (cat’s eye) पहनना चाहिए, यह आपकी जन्म तारीख, ग्रहों की स्थिति, और आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। आमतौर पर, ज्योतिषी लहसुनिया 3 से 7 रत्ती के बीच पहनने की सलाह देते हैं। फिर भी यह सलाह देने से पहले यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि क्या आपको वास्तव में लहसुनिया धारण करना चाहिए या नहीं।

कृपया किसी विश्वसनीय और अनुभवी ज्योतिषी से सलाह लें, जो आपके जन्म कुंडली का विश्लेषण कर सके। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो वे आपको सही वजन की सलाह देंगे।


लहसुनिया रत्न का 12 राशियों पर प्रभाव। Lahsuniya ka prabhav 12 Rashi par

इस पूरे संसार में पाए जाने वाले सभी रत्नों के किसी न किसी राशि पर अलग-अलग प्रभाव देखने को मिलते है। ठीक उसी प्रकार हम आपको इस रत्न का 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ता है ये बताते हैं। जो इस प्रकार है- 


12 राशि का वार्षिक राशिफल 2024

मेष राशिफल 2024वृषभ राशिफल 2024मिथुन राशिफल 2024कर्क राशिफल 2024
सिंह राशिफल 2024कन्या राशिफल 2024तुला राशिफल 2024वृश्चिक राशिफल 2024
धनु राशिफल 2024मकर राशिफल 2024कुम्भ राशिफल 2024वृश्चिक राशिफल 2024

लहसुनिया रत्न का मेष राशि पर प्रभावLahsuniya for Aries sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Aries Mesh

मेष राशि (Aries) का स्वामी ग्रह मंगल (Mars) माना जाता है और यह एक आग्नेय राशि होती है। यह रत्न विशेष ग्रह “केतु” (Ketu) के साथ जुड़ा होता है और ज्योतिष में उसका विशेष महत्व होता है। केतु को एक छाया ग्रह माना जाता है और इसका विशिष्ट प्रभाव होता है। केतु के रत्न लहसुनिया का मेष राशि पर प्रभाव निम्नलिखित हो सकता है।

मेष राशि वालों के लिए लहसुनिया के धारणा से उनकी आत्मसंरक्षण की शक्ति मजबूत हो सकती है। यह उनकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को भी सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है। लहसुनिया के धारणा से व्यक्ति को उत्तराधिकारिता और नेतृत्व की भावना मजबूती मिल सकती है।

केतु को स्पिरिचुअल ग्रोथ का कारक माना जाता है और लहसुनिया उसके प्रभाव को बढ़ावा दे सकता है। मेष राशि के व्यक्ति को अध्ययन, ध्यान और मेडिटेशन में रुचि बढ़ सकती है। केतु को वित्तीय स्थिति के कारक माना जाता है, और लहसुनिया रत्न की मदद से व्यक्ति की वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकता है।


लहसुनिया रत्न का वृषभ राशि पर प्रभावLahsuniya for Taurus sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Taurus वृषभ

वृषभ राशि (Taurus) का स्वामी ग्रह शुक्र (Venus) माना जाता है। लहसुनिया (Cats Eye) को वैदिक ज्योतिष में केतु ग्रह का रत्न माना जाता है और यह रत्न वृषभ राशि (Taurus) के जातकों के लिए अधिकतर परिस्थितियों में फायदेमंद हो सकता है। लहसुनिया के धारण से वृषभ राशि के जातकों को निम्नलिखित प्रभाव हो सकते हैं।

लहसुनिया धारण से वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकता है। यह आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूती देने में मदद कर सकता है। यह रत्न आपकी मानसिक शक्तियों को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और आपकी निर्णय-लेने की क्षमता को भी बढ़ावा दे सकता है।

यदि केतु ग्रह वृषभ राशि में शुभ स्थिति में है, तो लहसुनिया आपको प्राणी संबंधी समस्याओं का समाधान प्रदान कर सकता है। यह रत्न आपके आत्मा के विकास में मदद कर सकता है और आपको आत्मा के साथ संवाद बढ़ाने में सहायक हो सकता है।


लहसुनिया रत्न का मिथुन राशि पर प्रभाव। Lehsunia for Gemini sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Gemini मिथुन

मिथुन राशि (Gemini) का स्वामी ग्रह बुध (Mercury) होता है। लहसुनिया रत्न मिथुन राशि (Gemini) के जातकों के लिए एक शुभ रत्न माना जाता है। यह रत्न मिथुन राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न के मिथुन राशि पर प्रभाव निम्नलिखित हैं। 

लहसुनिया रत्न सकारात्मकता, ऊर्जा, और जीवन में उत्साह को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। मिथुन राशि के जातक वाणीकी, संवाद, और संचार क्षेत्र में सक्षम होते हैं। लहसुनिया रत्न कहा जाता है कि यह जातकों की संवाद कौशल में सुधार कर सकता है और उनकी बातचीत को मजबूती दे सकता है। 

यह रत्न आत्मविश्वास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और आत्म-समर्पण को मजबूती दे सकता है। लहसुनिया रत्न कहा जाता है कि यह धन और आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकता है। यह रत्न नकारात्मकता और बुराईयों से बचाव करने में मदद कर सकता है।


लहसुनिया रत्न का कर्क राशि पर प्रभाव। Lehsunia for Cancer sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Cancer कर्क

कर्क राशि (Cancer) का स्वामी ग्रह चन्द्र (Moon) होता है। कर्क राशि एक चंचल और भावुक राशि होती है और लहसुनिया रत्न केतु का रत्न होता है जो कर्क राशि के जातकों के लिए कुछ विशेष स्थितियों में लाभकारी साबित होता है। यहाँ लहसुनिया रत्न के कर्क राशि पर निम्नलिखित प्रभाव हो सकते हैं।

लहसुनिया रत्न को कहा जाता है कि यह चिंता और आत्मा को शांति प्रदान कर सकता है। कर्क राशि के लोग जाने-अनजाने में अधिक चिंताओं में रह सकते हैं, इसलिए इस रत्न की धारणा से मानसिक शांति बढ़ सकती है। चंद्रमा कर्क राशि के स्वामी होते हैं और लहसुनिया रत्न केतु का रत्न माना जाता है। इसलिए यह रत्न कर्क राशि के जातकों की केतु से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

कर्क राशि के जातक अक्सर अपने भावनाओं में आसानी से परिवर्तन कर सकते हैं। लहसुनिया रत्न की धारणा से उनकी मानसिक स्थिरता में सुधार हो सकती है और वे अपने भावनाओं को नियंत्रित करने में सहायक हो सकते हैं। लहसुनिया रत्न को कहा जाता है कि यह शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है। कर्क राशि के जातकों को अपनी सेहत की देखभाल पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होता है और यह रत्न उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने में सहायक हो सकता है।


लहसुनिया रत्न का सिंह राशि पर प्रभाव। Lehsunia for Leo sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Leo सिंह

सिंह राशि (Leo) का स्वामी ग्रह सूर्य (Sun) जो राजा की तरह सम्मानित होता है। लहसुनिया रत्न सिंह राशि के जातकों के लिए अच्छा माना जाता है। यह रत्न सिंह राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का सिंह राशि पर प्रभाव निम्नलिखित हैं। 

सिंह राशि के लोगों में पहले से ही राजसी भावना होती है, और लहसुनिया उन्हें उनकी शाही व्यक्तित्व को और भी बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह रत्न सिंह राशि के जातक को उनके साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि कर सकता है, जो उन्हें जीवन में नए मौके ढूंढने में मदद कर सकता है। 

लहसुनिया सिंह राशि के लोगों के प्रेम जीवन में रोमांच और जोश ला सकता है। इसे पहनने से सिंह राशि के जातक को उनकी ताकत और स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। लहसुनिया का प्रभाव सिंह राशि के व्यक्ति के सामाजिक और व्यापारिक संबंधों में वृद्धि कर सकता है, जिससे उन्हें अधिक सफलता मिल सकती है।  


लहसुनिया रत्न का कन्या राशि पर प्रभावLahsuniya for Virgo sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Virgo कन्या

कन्या राशि (Virgo) का स्वामी ग्रह बुध (Mercury) होता है। लहसुनिया रत्न कन्या राशि के जातकों के लिए बेहतर माना जाता है। यह रत्न कन्या राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का कन्या राशि पर प्रभाव निम्नलिखित हैं। 

लहसुनिया कन्या राशि के जातकों के शारीरिक तंत्र को मजबूती देने में सहायक होता है। कन्या राशि वालों के लिए पोषित करने वाला माना जाता है। लहसुनिया कन्या राशि के लोगों को अधिक धैर्यशील और विचारशील बनाता है, जो उन्हें अपने लक्ष्यों को हासिल करने में सहायक हो सकता है। इस रत्न का धारण करने से कन्या राशि के व्यक्तियों को उनके करियर में अधिक समर्पित और लक्षित बनाने में मदद कर सकता है। 

इसे प्रेम और मित्रता के रिश्तों में गहराई लाने में सहायक मानते हैं। यह व्यक्ति को दूसरों के साथ अधिक समझदार और सहानुभूति से पेश आने में मदद कर सकता है। लहसुनिया रत्न का धारण करने से व्यक्तित्व में विशेष चमक लाने का अहसास हो सकता है। कन्या राशि वालों के लिए इसे आत्म-विश्वास में वृद्धि करने वाला माना जाता है।  


लहसुनिया रत्न का तुला राशि पर प्रभावLahsuniya for Libra sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Libra तुला

तुला राशि (Libra) का स्वामी ग्रह शुक्र (Venus) होता है। लहसुनिया रत्न तुला राशि के जातकों के लिए बेहतर माना जाता है। यह रत्न तुला राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का तुला राशि पर प्रभाव निम्नलिखित है। 

तुला राशि के जातकों को अपने जीवन में संतुलन बनाए रखने में मदद कर सकता है, चाहे वह व्यापार, परिवार, या प्रेम संबंधों में हो। तुला राशि का प्रतीक तराजू होता है, जो न्याय और संतुलन का प्रतीक माना जाता है। लहसुनिया रत्न उन्हें अपने संबंधों में समर्पित बनाने में मदद कर सकता है। 

यह रत्न व्यापारिक क्षमता को बढ़ावा दे सकता है और व्यावसायिक जीवन में सफलता दिला सकता है। लहसुनिया रत्न तुला राशि के जातकों के शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है, खासकर त्वचा संबंधित समस्याओं के मामले में। यह रत्न तुला राशि के जातकों को मानसिक रूप से संतुलित बनाने में मदद कर सकता है, जिससे वे अधिक सुसंगत और शांत रह सकते हैं।  


लहसुनिया रत्न का वृश्चिक राशि पर प्रभाव। Lehsunia for Scorpio sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Scorpio वृश्चिक

वृश्चिक राशि (Scorpio) का स्वामी ग्रह मंगल (Mars) होता है। लहसुनिया रत्न वृश्चिक राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का वृश्चिक राशि पर प्रभाव निम्नलिखित है। 

लहसुनिया वृश्चिक राशि के जातकों को अधिक साहसी और उमंगी बना सकता है। इस रत्न का प्रयोग व्यक्तित्व को चमकदार बना सकता है, जिससे जातक का आत्मविश्वास बढ़ सकता है। लहसुनिया रत्न वृश्चिक राशि के जातक की भावनाओं को संतुलित कर सकता है, जिससे वे अधिक संयमित और नियंत्रित रह सकते हैं। 

कुछ ज्योतिषियों का मानना है कि इस रत्न का प्रयोग प्रेम और मित्रता के संबंधों को मजबूती दे सकता है। वृश्चिक राशि का प्रतीक एक विषैला बिच्छू है और कुछ लोग मानते हैं कि लहसुनिया इस राशि के रहस्यमय और गहरे पहलू को प्रकट कर सकता है।


लहसुनिया रत्न का धनु राशि पर प्रभाव। Cat’s Eye Gemstone for Sagittarius sign 
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Sagittarius धनु

धनु राशि का स्वामी ग्रह गुरु (Jupiter) होता है। लहसुनिया रत्न धनु राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का वृश्चिक राशि पर प्रभाव निम्नलिखित है। 

धनु राशि वाले लोगों के लिए लहसुनिया रत्न वित्तीय स्थिति में सुधार ला सकता है। व्यापार वृद्धि और धन लाभ के मामले में इसे शुभ माना जाता है। यह रत्न व्यक्ति को अधिक साहसी और आत्मविश्वासी बना सकता है, जो व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में सहायक हो सकता है। लहसुनिया रत्न धनु राशि वालों के स्वास्थ्य को भी मजबूती दे सकता है। ताकत और ऊर्जा को बढ़ावा देने की शक्ति इसमें मानी जाती है। 

इस रत्न का धारण करने से कुछ लोग मानते हैं कि पारिवारिक और प्रेम संबंधों में सुधार हो सकता है। यह संवेदनशीलता और समर्पण बढ़ाने में मदद कर सकता है। लहसुनिया रत्न धारण करने से मानसिक शांति और संतुलन की ओर अग्रसर होने की भी मान्यता है। तनाव और चिंता को दूर करने में यह सहायक सिद्ध हो सकता है।


लहसुनिया रत्न का मकर राशि पर प्रभाव। Cat’s Eye Gemstone for Capricorn sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Capricorn मकर

मकर राशि का स्वामी ग्रह शनि (Saturn) होता है। लहसुनिया रत्न मकर राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का मकर राशि पर प्रभाव निम्नलिखित है। 

मकर राशि के जातकों को अधिक सकारात्मक ऊर्जा महसूस हो सकती है, और वे अपने लक्ष्यों की ओर अधिक निर्धारित हो सकते हैं। लहसुनिया का मकर राशि पर प्रभाव होने से स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, और शारीरिक ताकत बढ़ सकती है। 

व्यापार या करियर में वृद्धि देखने को मिल सकती है। मकर राशि के जातक अधिक संघर्षशील हो सकते हैं। लहसुनिया रत्न का मकर राशि पर प्रभाव होने से व्यक्तित्व में एक नया आत्मविश्वास और सजीवनी देखने को मिल सकती है। कुछ लोगों का मानना है कि यह रत्न परिवार और प्रेम संबंधों में समर्पण और समझ को बढ़ावा दे सकता है।


लहसुनिया रत्न का कुंभ राशि पर प्रभाव। Cat’s Eye Gemstone for Aquarius sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for अक्वेरियस कुंभ

कुंभ राशि का स्वामी ग्रह शनि (Saturn) होता है। लहसुनिया रत्न कुंभ राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का कुंभ राशि पर प्रभाव निम्नलिखित है। 

लहसुनिया रत्न कुंभ राशि वालों के स्वास्थ्य को मजबूती देने में मदद कर सकता है, जिससे उन्हें अधिक ऊर्जा मिलेगी जीवन का लुत्फ उठाने के लिए। इस रत्न का पहनना कुंभ राशि वालों की व्यक्तिगत वृद्धि में सहायक हो सकता है उन्हें अधिक आत्म-निर्भर और निर्णायक बना सकता है। 

लहसुनिया रत्न उन्हें भाग्यशाली बना सकता है जिससे उन्हें धन, प्रेम, और व्यवसाय में सफलता मिल सकती है। इस रत्न को पहनने से कुंभ राशि वालों का सामाजिक जीवन भी बेहतर हो सकता है उन्हें नए दोस्त बनाने में मदद मिल सकती है। लहसुनिया रत्न का प्रभाव कुंभ राशि वालों की मानसिक शांति में भी हो सकता है उन्हें संतुलित बनाकर जीवन के उतार-चढ़ाव को निभाने में मदद कर सकता है।  


लहसुनिया रत्न का मीन राशि पर प्रभाव। Cat’s Eye Gemstone for Pisces sign
लहसुनिया lehsunia lahsuniya Cat's Eye for Pisces मीन

मीन राशि का स्वामी ग्रह गुरु (Jupiter) होता है। लहसुनिया रत्न मीन राशि के जातकों के जीवन में कई प्रकार के प्रभाव डाल सकता है। लहसुनिया रत्न का मीन राशि पर प्रभाव निम्नलिखित है। 

लहसुनिया रत्न का मीन राशि पर प्रभाव होने का मानना है कि इससे स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, और ताकत व ऊर्जा महसूस हो सकती है। लहसुनिया रत्न धन और सम्पत्ति में वृद्धि कर सकता है, जो मीन राशि के जातकों के लिए अच्छा हो सकता है। 

लहसुनिया रत्न का पहनना व्यक्तित्व में आत्मविश्वास और निर्णायकता लाने में सहायक माना जाता है। कुछ ज्योतिषियों का कहना है कि लहसुनिया रत्न शारीरिक और मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद कर सकता है। लहसुनिया रत्न का मीन राशि पर ऐसा प्रभाव होने का मानना है कि इससे प्रेम और संबंधों में सुधार हो सकता है।  


लहसुनिया रत्न का असली या नकली होना। लहसुनिया की पहचान। Lahsuniya ki Pahchan

लहसुनिया रत्न (या बिलोरी, Cat’s Eye) की पहचान के लिए निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान दे सकते हैं।

  1. चक्र: लहसुनिया रत्न पर एक विशेष चक्र होता है, जिसे “चैटॉयेंसी” कहा जाता है। यह एक ऐसी प्रकृति है जिसे एक बिल्ली की आंख की तरह देखा जा सकता है, जब उस पर प्रकाश पड़ता है। यह विशेषता असली और नकली लहसुनिया की पहचान में मदद कर सकती है।
  2. वजन: असली लहसुनिया रत्न का वजन साधारणतया अधिक होता है, क्योंकि यह भारी होता है। यदि आप एक नकली और असली लहसुनिया को अपने हाथ में लेते हैं, तो आपको अंतर महसूस हो सकता है।
  3. स्पर्श: असली लहसुनिया रत्न का स्पर्श शीतल होता है, जबकि कृत्रिम लहसुनिया गर्म महसूस हो सकता है।
  4. रंग: लहसुनिया का रंग पीले, हरे, भूरे, काले, गहरे लाल और धूसर रंगों में मिल सकता है। असली लहसुनिया में रंग की गहराई और विस्तृतता होती है।
  5. हार्डनेस: लहसुनिया एक कठिन रत्न होता है, मोहस हार्डनेस स्केल पर 8.5 तक का। यह संकेत देता है कि यह आसानी से खरोंच नहीं लगा सकता।
  6. प्रकाश: असली लहसुनिया में एक खास प्रकाश होता है जो इसे चमकदार बनाता है।

लहसुनिया रत्न का मूल्य/कीमत । Lahsuniya Price 

लहसुनिया रत्न की कीमत उसकी गुणवत्ता, चमक और क्वालिटी पर निर्भर करती है यदि लहसुनिया साफ और चमकदार होता है तो लहसुनिया कि कीमत कम से कम 1300 रुपये/कैरेट से लेकर 2200 रुपये/कैरेट होती है। लहसुनिया रत्न की क्वालिटी और चमक के आधार पर इसकी कीमत कम ज्यादा भी हो सकती है।


लहसुनिया रत्न के उपरत्न। Substitute for Lahsuniya Gemstone

ऐसे जातक जो लहसुनिया रत्न नहीं खरीद पाते हैं क्योंकि यह रत्न उसके लिए महंगा साबित होता है। परंतु जातक लहसुनिया रत्न के विकल्पी उपरत्न खरीद कर आसानी से धारण कर सकता है। लहसुनिया रत्न के विकल्पी दो उपरत्न हैं, जिनका नाम- 

1. कैट्स आई क्वार्ट्ज़

2. एलेग्जण्ड्राइट

यदि देखा जाए तो जातक कैट्स आई क्वार्ट्ज़ और एलेग्जण्ड्राइट में से कोई एक उपरत्न धारण कर सकता है। इस दुनिया में पाए जाने वाले सभी रत्नों के उपरत्न कम कीमत के ही होते है इसलिए जातक उन्हें आसानी से खरीद सकता है। 


लहसुनिया रत्न धारण करने की विधि। Lahsuniya Dhaaran Vidhi

लहसुनिया (Cat’s Eye) एक खूबसूरत रत्न है जिसे वेदिक ज्योतिष में केतु ग्रह के प्रतीक के रूप में माना जाता है। यदि आपके जन्मकुंडली में केतु दुःस्थित है, तो आपको लहसुनिया धारण करने की सलाह दी जा सकती है। यह रत्न कामयाबी, समृद्धि और नेगेटिव एनर्जी से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। ज्योतिषीय दृष्टिकोण से लहसुनिया धारण निम्न प्रकार से किया जाता है:

  1. रत्न का चयन: एक ज्योतिषी से परामर्श करें और एक उच्च गुणवत्ता वाला लहसुनिया चुनें। यह सुनिश्चित करें कि यह असली है और इसमें कोई क्रैक या धब्बे नहीं हैं।
  2. धारण दिन और समय: लहसुनिया का धारण वृहस्पतिवार या शनिवार की संध्या में करना चाहिए।
  3. धारण मंत्र: इसे पहनने से पहले आपको इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए: “ॐ कें केतवे नमः” इस मंत्र को कम से कम 108 बार दोहराना चाहिए।
  4. रत्न का धारण: यह रत्न आपके दाहिने हाथ की मध्यमा या अनामिका अंगुली में पहना जाना चाहिए। इसे स्वर्ण, चांदी या पांच धातु की अंगूठी में लगवाया जा सकता है।
  5. शुद्धीकरण: इसे पहनने से पहले, आपको गोमूत्र, गंगाजल, दूध, शहद और घी के मिश्रण में डुबोकर शुद्ध करना चाहिए।
  6. नियम और विधान: जब तक आपके ज्योतिषी ने आपको यह नहीं बताया है कि आपको इसे निकालना चाहिए, तब तक आपको इसे हमेशा पहने रखना चाहिए।

नोट- हमारे यहाँ सभी प्रकार के रत्न उपलब्ध है और हमारे यहाँ से ज़्यादातर लोग वैबसाइट के माध्यम से रत्नों को खरीदते हैं। हम लोगों को शुद्ध और सही तथा लैब द्वारा प्रमाणित रत्न उपलब्ध कराते हैं। हमारे यहां उपलब्ध रत्नों की गुणवत्ता और क्वालिटी में कोई कमी नहीं होती है। संसार में रत्नों को किसी लैब में तैयार नही किया जा सकता क्योंकि जो शुद्ध और अच्छी गुणवत्ता वाले रत्न  होते हैं वे सभी प्रकृति से प्राप्त होते हैं। हमारे पास लहसुनिया रत्न उचित मूल्यों में और बाजार की कीमत से कम में मिलता है। अतः आप हमसे असली और लैब द्वारा प्रमाणित रत्न की उम्मीद कर सकते हैं।