गोमेद रत्न के फायदे और नुकसान। Gomed Ratna ke fayde nuksan in hindi

Table of Contents show

गोमेद रत्न। Gomed Ratna

गोमेद रत्न । Gomed ratna

गोमेद रत्न जिसे हेसनाइट गार्नेट भी कहा जाता है, एक प्रकार का रत्न है जो काफी चमकदार और पारदर्शी होता है। गोमेद राहु ग्रह का रत्न है। यह विभिन्न रंगों में मिलता है, जैसे कि पीला, भूरा, हल्का गहरा लाल, और काला। गोमेद का मुख्य स्रोत श्रीलंका है, लेकिन यह अन्य स्थानों पर भी मिलता है, जैसे कि भारत, ब्राजील, और अफ्रीका।

वैदिक ज्योतिष में गोमेद रहु ग्रह के लिए धारण किया जाता है। यह राहु के नकरात्मक प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। यह रत्न अपने धारक को स्वास्थ्य, धन, और सम्पत्ति से जोड़ता है। यह एक बलवान रत्न होता है, जो मानसिक संतुलन बनाए रखने और धन और स्थिरता लाने में मदद कर सकता है। गोमेद पहनने से पहले किसी अनुभवी ज्योतिषी से परमर्श अवश्य लें, क्योंकि एक ज्योतिषी आपकी कुंडली के आधार पर बता सकता है कि यह रत्ना आपके लिए कैसा है।



  • गोमेद के फायदे
  • गोमेद के नुकसान
  • गोमेद की कीमत क्या है
  • गोमेद किस उंगली में पहनना चाहिए
  • गोमेद की कीमत कितनी है
  • गोमेद कितने रत्ती का पहनना चाहिए
  • गोमेद किस धातु में पहनना चाहिए
  • गोमेद किसे पहनना चाहिए
  • गोमेद पहनने की विधि
  • गोमेद स्टोन की कीमत 

अन्य सभी रत्नों के बारें में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


गोमेद रत्न की तकनीकी संरचना। Astrological Benefits of Hessonite Or Gomed Gemstone

गोमेद प्रकृति में पाया जाने वाला एक अनोखा रत्न कहा जाता है क्योंकि यह सभी रत्नो में से सबसे ज्यादा प्रभावशाली व शक्तिशाली रत्न माना जाता है। गोमेद को वैज्ञानिक रासायनिक सूत्र ( Ca3al2 { SiO4 }3 ) कैल्शियम एलुमिनियम कहते हैं। गोमेद को वैज्ञानिकों के अनुसार कैल्शियम एलुमिनियम का मिश्रण रूप भी माना जाता है।

गोमेद का घनत्व 3.65 होता है तथा अपवर्तक सूचकांक में इस रत्न की सीमा 1.742 से लेकर 1.748 तक होती है। गोमेद (हैसोनाइट स्टोन – Gomed Ratna or Hessonite Stone) को गार्नेट समूह का रत्न माना जाता है। इस प्रकृति में पाई जाने वाली चूने के खाद्यानों में से ही गोमेद की प्राप्ति होती है। इसी कारण कई बार गोमेद को चूने का रत्न भी कहा जाता है। 


गोमेद रत्न के फायदे। गोमेद के लाभ। Gomed Ratna ke Fayde । Gomed ke labh

वैदिक ज्योतिष में गोमेद अपने ऊर्जावान और शक्तिशाली प्रभाव के लिए पहचाना जाता है। यह रहु ग्रह का प्रतिनिधित्व (Gomed ratna ke labh) करता है। गोमेद में राहु के शुभ प्रभाव से शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक मामलों में लाभ होता है। यहां गोमेद धारण करने के कुछ लाभ दिए गए हैं। जो निम्नलिखित हैं।

  • मानसिक स्वास्थ्य : गोमेद मानसिक तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में सहायता कर सकता है। यह मन को शांत करता है और सकारात्मकता बढ़ाता है।
  • धन की प्राप्ति: गोमेद धन, सम्पत्ति, और आर्थिक स्थिरता की प्राप्ति में मदद कर सकता है। इसके प्रभाव से जातक को व्यापार के क्षेत्र में धन लाभ होते हैं।
  • स्वास्थ्य लाभ: गोमेद त्वचा समस्याओं, अपच, अपस्मार, मनोविकारों और रक्त संबंधी विकारों के उपचार में मदद कर सकता है। गोमेद स्वास्थ्य और शक्ति का प्रतीक माना जाता है।
  • व्यापार और करियर में वृद्धि: यह व्यापार और करियर के मामले में सफलता और उन्नति में सहायक माना जाता है। गोमेद के प्रभाव से जातक को अपने करियर में मनपसंद कार्य तथा क्षेत्रों में काम करने का अवसर मिलता है।
  • सामर्थ्य और साहस बढ़ाना: गोमेद पहनने से व्यक्ति की शक्ति और साहस में सुधार होता है। गोमेद जातक के आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी करता है और उन्हे आत्मनिर्भर बनने में मदद करता है।
  • कानूनी मुद्दों में सहायता: गोमेद कानूनी जटिलताओं और मुद्दों को हल करने में मदद कर सकता है। जातक को कोर्ट-कचहरी के विवादों से बचाने में मददगार साबित होता है।
  • शत्रुओं के प्रभाव को कम करना: यह शत्रुओं और नकरात्मक ऊर्जाओं के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है तथा बुरे लोगों से बचाने और उनसे लड़ने कि शक्ति देता है।
  • रहु ग्रह के नकारात्मक प्रभाव को कम करना: गोमेद रहु ग्रह के नकारात्मक प्रभावों से होने वाले नुक़सानों से बचाता है। इसके प्रभाव से जातक कि कुंडली में राहु के दोष कम होते हैं।
  • सामाजिक और राजनीतिक मामलों में सफलता: यह रत्न सामाजिक और राजनीतिक क्षेत्र में उन्नति के लिए सहायक होता है। जातक को इसके प्रभाव से समाज में मान-सम्मान मिलता है। दलाली से संबंधित व्यापार करने वालों के लिए गोमेद फायदेमंद साबित होता है।

गोमेद रत्न के नुकसान। गोमेद से हानि। Gomed Ratna ke Nuksan

गोमेद (हेसोनाइट) को वैदिक ज्योतिष में राहु का प्रतिष्ठापित रत्न माना जाता है और इसे पहनने से कई तरह के लाभ माने जाते हैं। ऐसा सभी जानते हैं की गोमेद रत्न के फायदे और नुकसान होते हैं। हालांकि, अगर यह सही परिस्थितियों और गाइडलाइन्स के अनुसार नहीं पहना जाता है, तो इसके कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं। जो निम्नलिखित हैं-

  • प्रेम और वैवाहिक समस्याएँ: इस रत्न के प्रभाव से जातक को अपने वैवाहिक जीवन में तनाव महसूस हो सकता है। प्रेमी जातक-जातिकाओं में आपसी मतभेद के कारण ब्रेकअप या बात न करने जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • आत्मविश्वास की कमी: यदि गोमेद को गलत ढंग से पहना जाता है, तो इसका प्रभाव आत्मविश्वास पर हो सकता है। जिसके प्रभाव से जातक अपना आत्मविश्वास खो सकता है।
  • चिंता: इस रत्न को गलत विधि या गलत तरीके से धारण किया जाए तो जातक को अपने कार्यों अथवा पारिवारिक चिंताओं का शिकार होना पड़ सकता है। इसके प्रभाव से चिंता और तनाव बढ़ सकता है।
  • स्वास्थ्य समस्याएं: गोमेद के नकारात्मक प्रभाव से जातक को अपने जीवन में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे- दिल की समस्याएं या उच्च रक्तचाप।
  • मानसिक तनाव: इस रत्न को यदि गलत तरीके से पहना जाए तो जातक को मानसिक तनाव , मानसिक स्थिरता का शिकार होना पड़ सकता है, जिससे तनाव और घबराहट बढ़ सकती है।
  • परिवार के सम्बन्धों में तनाव: यदि गोमेद को उचित विचारना बिना धारण किया जाता है, तो इसका प्रभाव परिवार के सम्बन्धों पर भी पड़ सकता है।
  • आर्थिक स्थिति पर प्रभाव: गोमेद का गलत तरीके से धारण करने से आर्थिक समस्याएं भी हो सकती हैं। जैसे- धन हानि, निवेश का पैसा डूब जाना और खर्चों में बढ़ोत्तरी आदि।
  • नींद न आना: गोमेद के नकारात्मक प्रभाव से जातक को नींद न आना बेचैनी आदि जैसी समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है।
  • सामान्य कुशलता में कमी: इसका प्रभाव व्यक्ति की सामान्य कुशलता पर भी पड़ सकता है, जैसे कि काम में ध्यान केंद्रित न कर पाना और कार्यक्षेत्र में देरी से कार्यों को करना आदि।

गोमेद कितने रत्ती का पहनना चाहिए। Gomed kitne ratti ka pahnna chahiye

गोमेद को राहु का रत्न कहा जाता है इसलिए जातक इस रत्न का उपयोग राहु ग्रह के दुष्प्रभावों से बचने के लिए करता है। राहु के शुभ प्रभावों के लिए सही रत्ती और वजन का रत्न पहनना बेहद अच्छा माना जाता है। ज्योतिषीय विचार के अनुसार गोमेद कम से कम 4 रत्ती का पहन सकते हैं।

यदि आप गोमेद पहनने का विचार कर रहे हैं, तो आपको अपने ज्योतिषी या रत्न विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। वे आपके जन्म चार्ट के आधार पर रत्न के वजन, धारण का समय, और कौन से हाथ में धारण करना है आदि की सही सलाह देंगे।


गोमेद रत्न का 12 राशियों पर प्रभाव। Impact of Hessonite or Gomed Gemstone on 12 Rashi

गोमेद यानी हेसोनाइट जिसे राहु ग्रह के प्रतीक के रूप में माना जाता है। यह विशेष रूप से वह लोग धारण करते हैं जिनके जन्म कुंडली में राहु का दुषप्रभाव महसूस होता है। यह भी महत्वपूर्ण है कि किसी भी रत्न को धारण करने से पहले ज्योतिषी से परामर्श करें, क्योंकि सभी रत्न सभी व्यक्तियों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते। हालांकि, यदि हम सभी 12 राशियों के लिए गोमेद की बात करें, तो वह कुछ इस प्रकार है-


12 राशियों का वार्षिक राशिफल 2024

मेष राशिफल 2024वृषभ राशिफल 2024मिथुन राशिफल 2024कर्क राशिफल 2024
सिंह राशिफल 2024कन्या राशिफल 2024तुला राशिफल 2024वृश्चिक राशिफल 2024
धनु राशिफल 2024मकर राशिफल 2024कुम्भ राशिफल 2024मीन राशिफल 2024

मेष राशि के लिए गोमेद। Gomed for Aries sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

मेष राशि (Aries) के जातकों के लिए, मेष का स्वामी ग्रह मंगल होता है, और आमतौर पर ऐसे जातकों को मूंगा (कोरल) पहनने की सलाह दी जाती है।

फिर भी, किसी व्यक्ति को कौन सा रत्न पहनना चाहिए, यह उनकी कुंडली, गोचर (ग्रहों के वर्तमान स्थान) और अन्य ज्योतिषीय परिवर्तनों पर आधारित होता है। कुछ मामलों में, यदि राहु अनुकूल स्थान में है या जातक की कुंडली में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, तो ज्योतिषी गोमेद पहनने की सलाह दे सकते हैं।


वृषभ राशि के लिए गोमेद। Gomed for Taurus sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

गोमेद राशि के अनुसार पहनने की सलाह नहीं दी जाती। यह व्यक्ति के जन्म कुंडली, ग्रहों की स्थिति, और जीवन के विभिन्न पहलुओं पर निर्भर करता है। वृषभ राशि के लिए गोमेद पहनने से पहले, एक विशेषज्ञ ज्योतिषी से परामर्श करना आवश्यक हो सकता है। 


मिथुन राशि के लिए गोमेद। Gomed for Gemini sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

मिथुन राशि बुध ग्रह द्वारा शासित होती है। बुध और राहु के बीच सामान्यतया सहज संबंध नहीं होते हैं, जिसका अर्थ है कि इन्हें साथ में काम करने में आमतौर पर कठिनाई होती है। इसका मतलब यह है कि मिथुन राशि के लिए गोमेद का धारण अक्सर सलाह नहीं किया जाता है।


कर्क राशि के लिए गोमेद। Gomed for Cancer sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

राहु के अनुसार कर्क राशि के जातकों को इसे पहनने की सलाह दी जाती है तभी जब उनकी कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में हो।हालांकि, किसी भी रत्न को धारण करने से पहले, यह जरूरी है कि आप किसी विशेषज्ञ ज्योतिषी या ज्योतिषाचार्य से परामर्श करें। उनका मार्गदर्शन आपके कुंडली, ग्रहों की स्थिति, और आपके व्यक्तिगत जीवन परिस्थितियों के आधार पर होगा। 


सिंह राशि के लिए गोमेद। Gomed for Leo sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

सिंह राशि के लिए गोमेद को अक्सर सुझावित किया जाता है। यह उनकी सहायता कर सकता है जो राहु के अनुकूल या प्रतिकूल प्रभाव से जूझ रहे हैं। यदि आपकी कुंडली में राहु अशुभ स्थिति में है, तो गोमेद आपकी सहायता कर सकता है।

फिर भी, मेरा सुझाव यह होगा कि आप किसी विश्वसनीय और योग्य ज्योतिषी की सलाह लें जो आपकी व्यक्तिगत कुंडली को देखकर आपको यह बता सके कि आपके लिए गोमेद उपयोगी होगा या नहीं। 


कन्या राशि के लिए गोमेद। Gomed for Virgo sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

कन्या राशि के जातकों के लिए उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह नक्षत्र, महदशा, ग्रह स्थिति, और व्यक्ति की कुल जन्म कुंडली पर निर्भर करता है। इसलिए, किसी भी रत्न को धारण करने से पहले, एक योग्य और अनुभवी ज्योतिषी से परामर्श करना महत्वपूर्ण होता है। 


तुला राशि के लिए गोमेद। Gomed for Libra sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

तुला राशि (Libra) के जातकों के लिए गोमेद का उपयोग करना या नहीं, यह उनके जन्मपत्रिका और वर्तमान ग्रहों की स्थिति पर आधारित होगा। जो लोग तुला राशि के हैं और जिनके जन्मपत्रिका में राहु का प्रभाव नकारात्मक है, उन्हें गोमेद पहनने की सलाह दी जाती है। 


वृश्चिक राशि के लिए गोमेद। Gomed for Scorpio sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए, इसे पहनने से पहले किसी ज्योतिषी की सलाह लेना बेहद जरूरी है, क्योंकि यह उनकी कुंडली पर निर्भर करता है कि गोमेद उनके लिए फायदेमंद हो सकता है या नहीं। गोमेद पहनने से पहले कुंडली में राहु की स्थिति, दशा और गोचर की जांच करना बेहद आवश्यक है। 


धनु राशि के लिए गोमेद। Gomed for Sagittarius sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

धनु राशि वाले लोगों को यदि ज्योतिषी या ज्योतिषचार्य की सलाह पर गोमेद पहनने की आवश्यकता होती है, तो वे इसे पहन सकते हैं। धनु राशि के लिए गोमेद उत्तम हो सकता है यदि जातक की कुंडली में राहु दुष्प्रभावित हो। इसका असर जीवन में आर्थिक स्थिति, मानसिक तनाव और करियर विकास में दिखाई दे सकता है। 


मकर राशि के लिए गोमेद। Gomed for Capricorn sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

मकर राशि के जातकों के लिए गोमेद (हेसोनाइट) रत्न अच्छा माना जाता है, खासकर यदि उनकी कुंडली में राहु का प्रभाव हो। गोमेद को पहनने से व्यक्ति में साहस और आत्मविश्वास बढ़ता है। यह भी माना जाता है कि यह धन और सम्मान की प्राप्ति में मदद करता है। 


कुंभ राशि के लिए गोमेद। Gomed for Aquarius sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

कुंभ राशि के जातकों के लिए गोमेद धारण करने से पहले यह जानना महत्वपूर्ण होता है कि उनके जन्म कुंडली में राहु की स्थिति कैसी है। अगर राहु कुंडली में अच्छी स्थिति में है तो गोमेद धारण करने की जरूरत नहीं हो सकती है। विपरीत स्थिति में यदि राहु दुःखी है या कुप्रभावी है तो गोमेद धारण करने से लाभ हो सकता है। 


मीन राशि के लिए गोमेद। Gomed for pisces sign
गोमेद (Gomed Gemstone or Hessonite Stone)

मीन राशि जिसे हम इंग्लिश में Pisces कहते हैं, यह ब्रह्मा की द्वारा शासित की जाती है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, गोमेद यानि हेस्सोनाइट गर्नेट रत्न, राहु ग्रह के प्रतीक के रूप में जाना जाता है।

अगर आपकी कुंडली में राहु ग्रह अशुभ स्थिति में है तो आपको गोमेद धारण करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इससे राहु ग्रह के अशुभ प्रभाव को कम किया जा सकता है। हालांकि, किसी भी रत्न को धारण करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह लेना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि यह व्यक्तिगत जन्म कुंडली और ग्रहों की स्थिति पर निर्भर करता है। 


गोमेद को कैसे पहचाने। गोमेद का असली/नकली होना। How to identify real Gomed Gemstone

गोमेद या हेस्सोनाइट एक प्राकृतिक रत्न है जो अपनी विशेष रंग और चमक के लिए प्रसिद्ध है। इसे असली या नकली का अंतर निर्धारित करने के लिए, आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देना होगा।

  • रंग: गोमेद का रंग गहरा गुलाबी या भूरे रंग का होता है। यदि आपके पास जो रत्न है उसका रंग प्राकृतिक नहीं लग रहा है, तो यह संकेत हो सकता है कि यह नकली है।
  • वजन: असली गोमेद का वजन हल्का होता है, तथा यह नकली गोमेद की तुलना में थोड़ा हल्का होता है।
  • पारदर्शिता: असली गोमेद स्वच्छ और पारदर्शी होता है, जबकि नकली रत्न अधिक धुंधला होता है।
  • कीमत: असली गोमेद महंगा होता है, तथा नकली गोमेद की तुलना में अधिक कीमती होता है।
  • आयाम: असली गोमेद का आकार और आकृति समतल होती है, जबकि नकली रत्न असमान या अनियमित हो सकता है।

गोमेद रत्न के उपरत्न । Substitute for Hessonite or Gomed Gemstone

यदि देखा जाए तो गोमेद ज्यादा महंगा रत्न नहीं है परंतु यह प्रभावशाली बहुत अधिक है। परंतु अगर आप किसी कारणवश इस गोमेद को खरीद कर नहीं धारण कर पा रहे हैं, तो आपके लिए सबसे बेहतर उपाय इसका उपरत्न होगा। गोमेद के विकल्पी दो उपरत्न है जिनका नाम- 

1. तुरसा

2. साफ़ी 

अब अगर देखा जाए तो आप तुरसा या साफ़ी में से कोई एक उपरत्न धारण कर सकते हैं। ज्यादा तर सभी रत्नों के उपरत्न सस्ते ही होते हैं जिसे लोग आसानी से खरीद सकते हैं। कहीं न कहीं हमें एक बात और पता चलती है की यदि आप चाहे तो गोमेद के रंग का अकीक भी धारण कर सकते हैं। 


गोमेद धारण करने की विधि। Gomed ratna pahnne ki vidhi

हेसनाइट को राहु ग्रह का प्रतीक माना जाता है। इसे पहनने से नकरात्मक प्रभावों से मुक्ति मिलती है, और धन, यश, सम्मान और स्वास्थ्य में वृद्धि होती है। लेकिन, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे सही तरीके से पहनें। आइए जानते हैं कि गोमेद को कैसे और कब पहनना चाहिए।

  • रत्न चयन: सबसे पहले, एक अच्छे गोमेद का चयन करें। यह स्वच्छ और आकर्षक होना चाहिए। आपको इसे किसी विश्वसनीय ज्योतिष से खरीदना चाहिए।
  • रत्न शोधन: गोमेद को पहनने से पहले, इसे शुद्ध करना अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इसे गाय के दूध, गंगाजल और पवित्र जल में डुबोकर इसे शोधित किया जाता है।
  • सही समय: गोमेद को शनिवार के दिन, संध्या काल में पहनना सबसे अच्छा माना जाता है। यह विशेष रूप से राहु काल द्वारा शासित होता है, इसलिए इस समय का चयन करना महत्वपूर्ण है।
  • सही अंगूठी: गोमेद को आपको अपने दाहिने हाथ की मध्यमा अथवा अनामिका उंगली में पहनना चाहिए। आपको चांदी या पांच धातुओं की अंगूठी में इसे पहनना चाहिए।
  • मंत्र उच्चारण: अंगूठी पहनने से पहले, आपको “ॐ भ्रां भ्रीं भ्रों स: राहवे नम:” मंत्र का उच्चारण 108 बार करना चाहिए। यह मंत्र राहु ग्रह के शांति के लिए है।
  • रत्न धारण: इसके बाद आप गोमेद को पहन सकते हैं।

गोमेद रत्न कि कीमत। Gomed Ratna ke Price

गोमेद की कीमत उसकी गुणवत्ता और क्वालिटी पर निर्भर करती है यदि गोमेद साफ और चमकदार होता है तो गोमेद कि कीमत कम से कम 500 रुपये/कैरेट होती है। गोमेद की क्वालिटी के आधार पर इसकी कीमत कम ज्यादा भी हो सकती है।


नोट– हमारे यहाँ सभी प्रकार के रत्न उपलब्ध है और हमारे यहाँ से ज़्यादातर लोग वैबसाइट के माध्यम से रत्नों को खरीदते हैं। हम लोगों को शुद्ध और सही तथा लैब द्वारा प्रमाणित रत्न उपलब्ध कराते हैं। हमारे यहां उपलब्ध रत्नों की गुणवत्ता और क्वालिटी में कोई कमी नहीं होती है। संसार में रत्नों को किसी लैब में तैयार नही किया जा सकता क्योंकि जो शुद्ध और अच्छी गुणवत्ता वाले रत्न होते हैं वे सभी प्रकृति से प्राप्त होते हैं। हमारे पास गोमेद उचित मूल्यों में और बाजार की कीमत से कम में मिलता है। अतः आप हमसे असली और लैब द्वारा प्रमाणित रत्न की उम्मीद कर सकते हैं।